×

कृषि बिल पास होने पर बोले PM मोदी- अन्नदाता हुए आजाद, जारी रहेगी MSP

विपक्ष के भारी हंगामे के बीच कृषि से जुड़े दो बिल राज्यसभा में पास हो गए हैं। जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधेयकों के पारित होने का स्वागत किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे भारत के कृषि इतिहास में एक बड़ा दिन करार दिया है।

Newstrack
Published on: 20 Sep 2020 11:36 AM GMT
कृषि बिल पास होने पर बोले PM  मोदी- अन्नदाता हुए आजाद, जारी रहेगी MSP
X
कृषि बिल पास होने पर बोले PM मोदी- अन्नदाता हुए आजाद

नई दिल्ली: विपक्ष के भारी हंगामे के बीच कृषि से जुड़े दो बिल राज्यसभा में पास हो गए हैं। कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक, 2020 और कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020 को ध्वनि मत से पारित किया गया।

ये भी पढ़ें: राज्यसभा में हंगामा: उपसभापति के खिलाफ विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव, ये है वजह…

जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधेयकों के पारित होने का स्वागत किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे भारत के कृषि इतिहास में एक बड़ा दिन करार दिया है। साथ ही उन्होंने ने कहा कि एमएसपी की व्यवस्था जारी रहेगी।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने एक बाद एक कई सारे ट्वीट किए। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत के कृषि इतिहास में आज एक बड़ा दिन है। संसद में अहम विधेयकों के पारित होने पर मैं अपने परिश्रमी अन्नदाताओं को बधाई देता हूं। यह न केवल कृषि क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन लाएगा, बल्कि इससे करोड़ों किसान सशक्त होंगे।

ये भी पढ़ें: चीन से कांपा नेपाल: सीमा पर बना दी 9 इमारतें, तेजी से करता जा रहा कब्जा



PM ने आगे कहा कि दशकों तक हमारे किसान भाई-बहन कई प्रकार के बंधनों में जकड़े हुए थे और उन्हें बिचौलियों का सामना करना पड़ता था। संसद में पारित विधेयकों से अन्नदाताओं को इन सबसे आजादी मिली है। इससे किसानों की आय दोगुनी करने के प्रयासों को बल मिलेगा और उनकी समृद्धि सुनिश्चित होगी।

ये भी पढ़ें: इन शहरों के लोग आज और कल घरों से न निकलें, सड़कों पर उतरे हैं हजारों किसान



आधुनिकतम तकनीक की जरूरत

उन्होंने कहा कि हमारे कृषि क्षेत्र को आधुनिकतम तकनीक की तत्काल जरूरत है, क्योंकि इससे मेहनतकश किसानों को मदद मिलेगी। अब इन बिलों के पास होने से हमारे किसानों की पहुंच भविष्य की टेक्नोलॉजी तक आसान होगी। इससे न केवल उपज बढ़ेगी, बल्कि बेहतर रिजल्ट सामने आएंगे। यह एक स्वागत योग्य कदम है।

ये भी पढ़ें: मल्हनी विधानसभा का चुनाव पूरे दम खम के साथ लड़ेगी कांग्रेस- अजय राय



एमएसपी की व्यवस्था जारी रहेगी

आगे PM मोदी ने कहा कि मैं पहले भी कहा चुका हूं और एक बार फिर कहता हूं, एमएसपी की व्यवस्था जारी रहेगी। सरकारी खरीद जारी रहेगी। हम यहां अपने किसानों की सेवा के लिए हैं। हम अन्नदाताओं की सहायता के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे और उनकी आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर जीवन सुनिश्चित करेंगे।

ये भी पढ़ें: उत्तराखंड: सीएम रावत ने एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर का लोकार्पण किया, कही ये बातें



Newstrack

Newstrack

Next Story