×

करोड़ों किसानों को राहत: खातों में इस दिन आएगी रकम, PM मोदी ने किया ऐलान

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 7 वीं किस्त का लोग बहुत बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में लोगों के लिए अच्छी खबर है। शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के किसानों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए बताया कि 25 दिसंबर को किसान निधि की अगली किस्त आ जाएगी।

Newstrack
Published on: 19 Dec 2020 5:39 AM GMT
करोड़ों किसानों को राहत: खातों में इस दिन आएगी रकम, PM मोदी ने किया ऐलान
X
पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा 25 दिसंबर को किसानों के खातों में भेज किया जाएगा।इसके तहत पूरे देश के करोड़ो किसानों को सालाना 6,000 रुपये देती है।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 7 वीं किस्त का लोग बहुत बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में लोगों के लिए अच्छी खबर है। शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के किसानों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए बताया कि 25 दिसंबर को किसान निधि की अगली किस्त आ जाएगी। आगे उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त की घोषणा करेंगे।

ये भी पढ़ें... किसान योजना में बड़ा बदलाव, अब मिलेगा इतना पैसा, उठाएं अभी फायदा…

2,000-2,000 रुपये की तीन किश्त

पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा 25 दिसंबर को किसानों के खातों में भेज किया जाएगा। ऐसे में मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत पूरे देश के करोड़ो किसानों को सालाना 6,000 रुपये देती है। सरकार की इस योजना के जरिए सरकार छोटे किसानों के खाते में 2,000-2,000 रुपये की तीन किश्त भेजती है।

ऐसे में यदि आपके स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending लिखकर आ रहा है तो इसका मतलब होता है कि सरकार ने आपके द्वारा दी गई जानकारी को कन्फर्म कर लिया है। अब जल्द ही आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

जिसके चलते अगर Rft Signed by State Government लिखकर आ रहा है तो इसका मतलब होता है Request For Transfer। यानी आपके द्वारा दी गई जानाकरी को चेक कर लिया गया है। इसे आगे के लिए ट्रांसपर कर दिया गया है। तो अब कुल मिलाकर कहने का मतलब ये है कि आपके अकाउंट में 2,000 रुपये की किस्त जरूर आएगी।

farmer फोटो-सोशल मीडिया

खाते में भेजने के आदेश

साथ ही FTO की फुल फॉर्म Fund Transfer Order है। तो इसका मतलब हैं कि राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और बैंक के IFSC कोड सहित अन्य विवरणों की शुद्धता सुनिश्चित कर ली गई हैं। अब आपकी किस्त राशि तैयार हैं और सरकार द्वारा इसे आपके बैंक खाते में भेजने के आदेश दे दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें...किसान सम्मान निधि: योजना बनी जरूरतमंदों के लिए, फायदा ले रहा कोई और

इसके बाद अगर आपको किस्‍त मिलने में कोई परेशानी है या पात्र होने के बाद भी अब तक आपको कोई किस्‍त नहीं मिली है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ये हैं हेल्पलाइन नंबर-

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन: 0120-6025109

ई-मेल ID: pmkisan-ict@gov.in

ये भी पढ़ें...कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों को 8 पन्ने का पत्र लिखा

Newstrack

Newstrack

Next Story