×

PM मोदी ने विश्व के सभी नेताओं को पछाड़ा, बने सबसे लोकप्रिय नेता

PM नरेंद्र मोदी की दुनियाभर में लोकप्रियता में जबर्दस्‍त इजाफा हुआ है। विश्व के नेताओं की उनके कार्यकाल में स्वीकृति पर नजर रखने वाली डाटा फर्म मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 55 फीसदी स्वीकृति के साथ विश्व नेताओं में शीर्ष पर हैं।

Ashiki
Published on: 1 Jan 2021 4:53 AM GMT
PM मोदी ने विश्व के सभी नेताओं को पछाड़ा, बने सबसे लोकप्रिय नेता
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेताजी के पत्रों को संग्रहित कर प्रकाशित पुस्तक का विमोचन करेंगे और उनकी स्मृति में सिक्का, डाक टिकट भी जारी करेंगे।

नई दिल्ली: दुनियाभर में लोकप्रिय नेताओं में शामिल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके शुभचिंतकों के लिए नए साल पर अच्छी खबर आई है। दरअसल, कोरोना काल में PM नरेंद्र मोदी की दुनियाभर में लोकप्रियता में जबर्दस्‍त इजाफा हुआ है। विश्व के नेताओं की उनके कार्यकाल में स्वीकृति पर नजर रखने वाली डाटा फर्म मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 55 फीसदी स्वीकृति के साथ विश्व नेताओं में शीर्ष पर हैं।

मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में यह भी दिखाया गया है कि PM मोदी की लोकप्रियता सभी वैश्विक नेताओं में सबसे अधिक है। यह एजेंसी दुनिया भर के नेताओं और सरकार की अप्रूवल रेटिंग जारी करती है। रिपोर्ट के मुताबिक, 75 फीसदी लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन किया, वहीं 20 फीसदी ने उन्हें स्वीकार्य नहीं किया, जिससे उनकी कुल स्वीकृति रेटिंग 55 रही है, जो दुनिया के अलग-अलग देशों के नेताओं में सबसे अधिक है। इसके अलावा जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल की स्वीकृति रेटिंग 24 प्रतिशत रही।

ये भी पढ़ें: पेंशनर्स के लिए खुशखबरी: नए साल पर सरकार का बड़ा फैसला, अब मिलेगी ये सुविधा

pm modi

बोरिस जॉनसन को नकारात्मक रेटिंग

वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की बात करें तो उनकी स्वीकृत रेटिंग नकारात्मक रही है, जिसका मतलब है कि उनका समर्थन करने वालों के मुकाबले विरोध करने वालों की संख्या अधिक है। मॉर्निंग कंसल्ट के मुताबिक, भारत में सर्वेक्षण के दौरान नमूने का आकार 2,126 रहा और इसमें गलती की संभावना 2.2 फीसदी है।

इनकी भी बढ़ी लोकप्रियता

मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस ने वर्तमान में 13 देशों यानी ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका के नेताओं की अप्रूवल रेटिंग जारी की है। एजेंसी के हालिया सर्वे में पीएम मोदी के अलावा मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओबराडोर और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की लोकप्रियता में वृद्धि देखी गई है।

ये भी पढ़ें: जरूरी खबर: नए साल में होने जा रहे ये 10 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर होगा असर

Ashiki

Ashiki

Next Story