×

PM Modi in Rajasthan: चुनाव से पहले पीएम मोदी ने नौ करोड़ किसानों को दिया तोहफ़ा, सीएम गहलोत के नहीं आने की बताई वजह

PM Modi in Rajasthan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 करोड़ किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि के 17 हजार करोड़ रुपये जारी किए हैं। साथ ही पीएम प्रणाम योजना और किसान समृद्धि केंद्र की शुरुआत की।

Jugul Kishor
Published on: 27 July 2023 2:08 AM GMT (Updated on: 27 July 2023 8:10 AM GMT)
PM Modi in Rajasthan: चुनाव से पहले पीएम मोदी ने नौ करोड़ किसानों को दिया तोहफ़ा, सीएम गहलोत के नहीं आने की बताई वजह
X
PM Modi in Rajasthan (Social Media)

PM Modi in Rajasthan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी कि गुरुवार (27 जुलाई) को राजस्थान के सीकर जिले के दौरे पर हैं। उन्होंने सीकर में 9 करोड़ किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि के 17 हजार करोड़ रुपये जारी किए हैं। साथ ही पीएम प्रणाम योजना और किसान समृद्धि केंद्र की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश के पांच मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन कर सात का शिलान्यास भी किया। पीएम मोदी ने यहां से यूरिया गोल्ड भी लांच किया। इसके बाद सीकर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए जमकर विपक्ष पर निशाना साधा।

पीएम ने सीएम गहलोत के नहीं आने की बताई वजह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कुछ समय से बीमार चल रहे हैं, उनके पैरों में कुछ तकलीफ है। आज इस कार्यक्रम में आने वाले थे लेकिन उस कठिनाई के कारण नहीं आ पाए हैं। मैं उनके उत्तम स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं।

जीतेगा कमल, खिलेगा कमल, बोले- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यहां का जनसैलाब बता है कि आने वाले चुनाव में ऊंट किस करवट बैठेगा। अब राजस्थान की करवट भी बदलेगी और मेरी गारंटी है राजस्थान की किस्मत भी बदलेगी। आज राजस्थान में चारों तरफ एक ही गूंज है, जीतेगा कमल, खिलेगा कमल। राजस्थान में युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ हो रहा है। पेपर लीक उद्योग चल रहा है। राजस्थान के युवा काबिल हैं, लेकिन यहां की सरकार उनके भविष्य को बर्बाद कर रही है। यहां सत्ताधारी दल के लोगों पर ही पेपर लीक माफिया होने का आरोप लग रहा है। युवाओं को पेपर लीक माफिया से बचाने के लिए कांग्रेस को हटाना ही होगा।

प्रदेश में दलितों पर अत्याचार चरम पर

जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकारों की एक और जिम्मेदारी होती है नागरिकों की सुरक्षा की कानून-व्यवस्था की लेकिन कांग्रेस सरकार ये भी नहीं कर पा रही है, आए दिन गैंगवार की खबरों ने राजस्थान जैसे शांतिपूर्ण प्रदेश को उसकी साख को बिगाड़ दिया है। दलितों पर अत्याचार चरम पर है, नशे की तस्करी और नशे का कारोबार फल फूल रहा है। हमारे त्योहारों पर खतरा मंडराता रहा है। कब पत्थर चलने लगे, गोलियां चल जाए कोई नहीं जानता।

कांग्रेस ने दोबारा पाप दोेहराया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन लोगों में अहंकार कूट-कूट कर भरा है। एक बार इन्होंने नारा दिया था इंडिया इज़ इंदिरा, इंदिरा इज़ इंडिया। तब देश की जनता ने इनका हिसाब चुकता किया था, इन्हें उखाड़ फेंका था। अब फिर इन लोगों ने वही पाप दोहराया है। ये कह रहे हैं UPA इज़ इंडिया, इंडिया इज़ UPA, इनका जनता फिर से वही हाल करेगी जो पहले किया था।

भ्रष्टाचार छोड़ो इंडिया, परिवारवाद छोड़ो इंडिया, तुष्टिकरण छोड़ो इंडिया

आज़ादी का आंदोलन जब पूरी प्रखरता पर था तो महात्मा गांधी ने एक नारा दिया था। तब महात्मा गांधी ने जो नारा दिया था आज फिर से देश के कल्याण के लिए उस नारे की ज़रूरत है। महात्मा गांधी ने नारा दिया था- अंग्रेजों भारत छोड़ो और अंग्रेजों को देश छोड़कर जाना पड़ा था। जैसे गांधी जी ने भारत छोड़ो का नारा दिया था, वैसे ही आज का मंत्र है- भ्रष्टाचार छोड़ो इंडिया, परिवारवाद छोड़ो इंडिया, तुष्टिकरण छोड़ो इंडिया। यह क्विट इंडिया ही देश को बचाएगा।

लाल डायरी में कांग्रेस के काले कारनामे

पीएम मोदी ने इस दौरान जनसभा में लाल डायरी का जिक्र किया। उन्होने कहा कि लाल डायरी में कांग्रेस के काले कारनामें हैं। कांग्रेस वर्चस्व की लड़ाई में उलझी हुई है। देश के गरीबों को राशन का गारंटी किसने दी, भाजपा सरकार ने दी। देश के करोड़ों गरीबों को कोरोना वैक्सीन किसने दी। भाजपा सरकार ने दी।

पीएम मोदी ने कहा कि राजस्थान के विकास के लिए केंद्र सरकार लगातार पैसे भेज रही है। जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी, 10 साल में राजस्थान को टैक्स की हिस्सेदारी के रूप में 1 लाख करोड़ ही दिए गए थे। बीते 9 साल में भाजपा सरकार ने टैक्स हिस्सेदारी के रूप में राजस्थान को 4 लाख करोड़ से ज्यादा दिए हैं। जब केंद्र में 10 साल कांग्रेस की सरकार थी तब राजस्थान को सेंट्रल ग्रांट के रूप में भी करीब 50,000 करोड़ ही दिए गए थे, हमारी सरकार ने 9 साल में सेंट्रल ग्रांट के तौर पर राजस्थान को 1.5 लाख करोड़ से ज्यादा दिए हैं।

पीएम मोदी ने कई परियोजनाओं का किया शिलान्यास और उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उदयपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और डूंगरपुर जिलों में स्थित 6 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम ने केंद्रीय विद्यालय तिवरी जोधपुर का भी उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने सात मेडिकल क़ॉलेजों की आधारशिला रखी और पांच नए मेडिकल क़ॉलेजों का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री के शिलान्यास और लोकार्पण कार्यक्रम के अलावा शिकरी में एक जनसभा को भी संबोधित किया।

यूरिया गोल्ड क्या है?

यूरिया गोल्ड यूरिया की एक नई किस्म है जो सल्फर लेपित है और इसकी शुरुआत से मिट्टी में सल्फर की कमी दूर होगी। पीएमओ ने कहा, यह अभिनव उर्वरक नीम लेपित यूरिया की तुलना में अधिक किफायती और कुशल है। यह पौधों में नाइट्रोजन उपयोग दक्षता में सुधार करता है, उर्वरक की खपत को कम करता है और फसल की गुणवत्ता को बढ़ाता है।

नौ महीनों में आठवीं बार राजस्थान दौरे पर पीएम मोदी

बता दें राजस्थान में नवंबर और दिसंबर में विधानसभा के आमचुनाव होने हैं। चुनाव से पहले ही सभी पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसी बीच प्रधानमंत्री आज राजस्थान दौरे पर पहुंचे। जुलाई महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दूसरा दौरा है। इससे पहले पीएम मोदी आठ जुलाई को बीकानेर पहुंचे थे। यहां पीएम मोदी ने अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस हाईवे का लोकार्पण सहित 24,300 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास किया था। रिपोर्ट के मुताबिक पीएम गुजरे 9 महीनों में सात बार राजस्थान का दौरान कर चुके हैं। पीएम मोदी का आज का आठवां दौरा हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story