×

किसान निधि: पीएम मोदी ने ट्रांसफर की 6वीं किस्त की रकम, पैसा न मिले तो यहां करें शिकायत

कोरोना काल में मोदी सरकार किसानों की मदद के लिए आगे आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी महीने पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा करीब 9 करोड़ किसानों के खाते में भेज दिया है।

Newstrack
Published on: 27 Aug 2020 9:20 AM GMT
किसान निधि: पीएम मोदी ने ट्रांसफर की 6वीं किस्त की रकम, पैसा न मिले तो यहां करें शिकायत
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और खेत में काम करते किसान की फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना काल में मोदी सरकार किसानों की मदद के लिए आगे आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी महीने पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा करीब 9 करोड़ किसानों के खाते में भेज दिया है।

किसान सम्मान निधि की ये छठी किस्त है। जिसके अंतर्गत इस बार किसानों के खाते में 17000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गये हैं। इस योजना के तहत दर्ज किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये की रकम पहुंचने भी लगी है। इस योजना के माध्यम से सरकार उन किसानों को मदद पहुंचाती है जिनके पास कम जमीन है।

खेतों में काम करते किसानों की फाइल फोटो खेतों में काम करते किसानों की फाइल फोटो

यह भी पढ़ें…पोल खुलने पर भड़की डॉन की महबूबा, भारत के खिलाफ उगला जहर

ऐसे किसानों को मिलती है मदद

यहां ये भी बता दें कि इस योजना का फायदा 2 हेक्टयर या उससे कम जमीन वाले किसान प्राप्त सकते हैं। इस योजना के तहत चयनित किसानों को 5 वर्षों तक सालाना 6000 रुपये (2000-2000 की तीन किस्तों में) दिए जाने का नियम है।

इसके तहत पैसा सीधे किसानों के एकाउंट में भेजा जाता है। यदि किसी कारणवश आपके खाते में ये रकम नहीं पहुंच रही है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन नंबर 155261 पर फोन करके सीधे कम्प्लेन दर्ज करवा सकते हैं।

यदि आप चाहे तो टोल फ्री नंबर 1800115526 पर या फिर 011-23381092 पर भी बात करके अपनी बात बता सकते हैं। अगर आपको फोन से कोई असुविधा होती है तो आप अपनी शिकायत ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov।in पर भी भेज सकते हैं।

ऐसे चेक करें खाते में पैसा पहुंचा या नहीं

सबसे पहले आवेदक को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan।gov।in पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर दाईं तरफ दिए 'Farmers Corner' के विकल्प के ठीक नीचे दिए ‘Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें।

क्लिक करने के बाद एक आपके स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा जहां आपको आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को भरना होगा। विकल्प को भरने के बाद आपको 'Get Data' पर क्लिक करना होगा। इतना करने के बाद आपके स्क्रीन पर पीएम किसान सम्मान निधि की सारी किस्तों की जानकारी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें…BJP ने की कड़ी कार्रवाई, 38 पार्षदों को दिखाया बाहर का रास्ता, ये है बड़ी वजह

किसान सम्मान निधि के लिए वेबसाइट पर जाकर यहां क्लिक करें

इस पूरी प्रक्रिया के दौरान अगर आपको स्क्रीन पर 'FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा दिखे तो समझिए कि आपके खाते में पैसे को ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

मिल पर गन्ना बेचने जाते हुए किसान की फ़ाइल फोटो मिल पर गन्ना बेचने जाते हुए किसान की फ़ाइल फोटो

6 वीं किस्त भी हो चुकी है जारी

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास 3 डॉक्यूमेंट्स का होना जरूरी है। इसमें आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट का आधार नंबर से लिंक होना आवश्यक है।

फरवरी 2019 में जारी की पहली किस्त

अप्रैल 2019 को जारी की गई दूसरी किस्त

अगस्त 2019 में जारी की गई तीसरी किस्त

जनवरी 2020 में जारी की गई चौथी किस्त

अप्रैल, 2020 में जारी की गई 5वीं किस्त

यह भी पढ़ें…शिवसेना को तगड़ा झटका, सांसद का पार्टी से इस्तीफा, उद्धव ठाकरे पर कही ऐसी बात

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story