×

देश को PM मोदी देंगे बड़ा तोहफा, करेंगे एटॉमिक टाइमस्केल का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला द्वारा  नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव 2021 का आयोजन किया जा रहा है।

suman
Published on: 4 Jan 2021 4:10 AM GMT
देश को PM मोदी देंगे बड़ा तोहफा, करेंगे एटॉमिक टाइमस्केल का लोकार्पण
X
आज नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी, देश को देंगे बड़ा तोहफा

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी आज 4 जनवरी को नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव (राष्ट्रीय माप पद्धति) का उद्घाटन और भाषण देंगे। पीएम मोदी का ये कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा। इस कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी का ये कार्यक्रम आज सुबह 11 बजे से होगा। इस दौरान पीएम मोदी देश वालों को नेशनल एटॉमिक टाइमस्‍केल और भारतीय निर्देशक द्रव्य की सौगात देंगें।इस अवसर पर प्रधानमंत्री नेशनल एन्वायर्नमेंटल स्टैंडर्ड्स लैब की आधारशीला भी रखेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी एटॉमिक टाइमस्केल का लोकार्पण भी करेंगे।

यह पढ़ें....कोहरे चादर में लिपटा राजस्थान: बारिश और ठंड से बुरा हाल, अभी ऐसा रहेगा मौसम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला द्वारा नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव 2021 का आयोजन किया जा रहा है। जो इसके 75वें स्थापना दिवस पर आयोजित है। इस सम्‍मेलन का विषय ‘मेट्रोलॉजी फॉर द इन्‍क्‍लूसिव ग्रोथ ऑफ द नेशन' है।

यह पढ़ें....इन राज्यों में 3 दिन होगी भयानक बारिश, पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड, चलेगी शीतलहर

क्या है इसकी खास बात

*नेशनल एटॉमिक टाइमस्‍केल भारतीय मानक समय 2.8 नैनो सेकंड की सटीकता के साथ देता है। इसमें किसी भी तरह की गलती की कोई गुंजाइश नहीं होती है।

*भारतीय निर्देशक द्रव्य अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार क्वालिटी सुनिश्चित करने के लिए लैब में जांच और मेजरमेंट में मदद करता है। और काम में आसानी होगी।

*पर्यावरण संबंधी मानक प्रयोगशाला नजदीकी परिवेश की वायु और औद्योगिक उत्सर्जन निगरानी उपकरणों के प्रमाणीकरण में हेल्प करती है। इसी के साथ वो उनके साथ जुड़े हर डिवाइस की क्वालिटी चेक का भी काम करती है।

suman

suman

Next Story