×

बैंक घोटालों से हैं परेशान! तो यहां लगाएं पैसा, हो जाएंगे मालामाल

पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक में घोटाले के बाद अब दूसरे बैंकों के ग्राहकों अपने खातों में जमा पैसों को लेकर चिंता सताने लगी है। लोगों को डर सताने लगा है कि अगर दूसरे बैंकों में भी इस तरह के घोटाले होत हैं तो वह अपना पैसा नहीं निकाल पाएंगे।

Dharmendra kumar
Published on: 4 Sep 2023 9:54 AM GMT
बैंक घोटालों से हैं परेशान! तो यहां लगाएं पैसा, हो जाएंगे मालामाल
X

नई दिल्ली: पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक में घोटाले के बाद अब दूसरे बैंकों के ग्राहकों अपने खातों में जमा पैसों को लेकर चिंता सताने लगी है। लोगों को डर सताने लगा है कि अगर दूसरे बैंकों में भी इस तरह के घोटाले होत हैं तो वह अपना पैसा नहीं निकाल पाएंगे।

आरबीआई ने पीएमसी बैंक में छह महीने सिर्फ 40 हजार रुपये निकालने की सीमा तय की है जिसके बाद लोग अपने पैसे को निकाल नहीं पा रहे हैं। इसके सदमे में चार लोगों की मौत हो गई है। तीन लोगों की हार्ट अटैक से मौत हो गई, तो वहीं एक शख्स ने आत्महत्या कर ली।

यह भी पढ़ें…कमलेश मर्डर पर CM योगी का बड़ा बयान, पढ़ें पूरी खबर

एक लाख का बीमा

अगर देश का कोई बैंक डूबता है तो फिर खाताधारक को सिर्फ मूल रकम और ब्याज मिलाकर के एक लाख रुपये ही मिलेगा। अगर आप चाहते हैं कि आपकी जमा पूंजी 100 प्रतिशत सुरक्षित रहे तो आप यहां निवेश कर ऐसा कर सकते हैं।

केंद्र सरकार के बॉन्ड में निवेश

केंद्र सरकार एक बॉन्ड जारी करती है जिसमें निवेश करने पर 7.75 फीसदी ब्याज मिलता है। इसमें कम से कम सात साल के लिए निवेश करना होगा। जब बैंकों के एफडी जमा पर ब्याज लगातार कम हो रहा है, तो यह एक बढ़िया विकल्प है। अगर आप 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो सात साल बाद आपको 17.03 लाख रुपये मिलेंगे।

यह भी पढ़ें…कमलेश की इसलिए हुई हत्या! DGP का बड़ा खुलासा, आरोपियों ने गुनाह कबूला

पोस्ट आॅफिस की योजनाएं

इंडिया पोस्ट देश भर में कई सारी छोटी बचत योजनाएं चला रहा है। इनमें निवेश करने के लिए आपको अपने निकट के डाकघर में खाता खुलवाना होगा। कुछ छोटी बचत योजनाओं में आठ फीसदी तक का ब्याज मिल रहा है।

इंडिया पोस्ट ने हाल ही में बचत खाताधारकों के लिए मोबाइल बैंकिंग की सुविधा को लॉन्च की है, जिसके जरिए वो पीपीएफ के अलावा एक से लेकर के लिए तीन साल का निवेश कर सकते हैं। इसमें उनको 6.9 फीसदी का ब्याज मिलता है, तो वहीं पांच साल के जमा पर 7.7 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

यह भी पढ़ें…सरकार का बड़ा फैसला: जोरदार झटका लोगों को, बंद हो गई ये बड़ी चीज

वरिष्ठ नागरिकों को 8.6 फीसदी, एनएससी पर 7.9 फीसदी और सुकन्या समृद्धि योजना पर 8.4 फीसदी और पीपीएफ में 7.9 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। यहां पर निवेश करने पर आपका पैसा 100 फीसदी सुरक्षित रहेगा।

सरकारी सिक्योरिटीज

बांड के अलावा सरकार की तरफ से सिक्योरिटीज जारी की जाती है। इनको निवेशक एनएसई के प्लेटफॉर्म से खरीद सकता है। मैच्युरिटी होने तक इनको रखना होता है। मैच्युरिटी के बाद 100 फीसदी राशि ब्याज के साथ वापस मिलती है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story