×

कल ATM होगा बेकार: बैंक में हुआ ये नया बदलाव, अब नहीं निकलेंगे पैसे

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने यह बड़ा फैसला अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट के जरिए किया है। पीएनबी अपने ग्राहकों को डिजिटल जाओ और सुरक्षित रहों पर फोकस कर रही है इसलिए पीएनबी ने 1 फरवरी से अपने एटीएम में बदलाव कर दिए हैं।

Shraddha Khare
Published on: 31 Jan 2021 11:42 AM GMT
कल ATM होगा बेकार: बैंक में हुआ ये नया बदलाव, अब नहीं निकलेंगे पैसे
X
कल ATM होगा बेकार: बैंक में हुआ ये नया बदलाव, अब नहीं निकलेंगे पैसे photos (social media)

नई दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए नए नियम बना रही है। इस नियम में कल से यानी 1 फरवरी 2021 से पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक किसी गैर एटीएम (ATM) मशीन से पैसे नहीं निकाल सकेंगे। इस बात से काफी ग्राहकों को थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन यह बड़ा कदम पीएनबी ने अपने ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए किया है।

पीएनबी ने किया एटीएम से पैसे निकालने में बदलाव

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने यह बड़ा फैसला अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट के जरिए किया है। पीएनबी अपने ग्राहकों को डिजिटल जाओ और सुरक्षित रहों पर फोकस कर रही है इसलिए पीएनबी ने 1 फरवरी से अपने एटीएम में बदलाव कर दिए हैं। अब पीएनबी ग्राहक किसी गैर ईएमवी के जरिए पैसे का लेन -देन नहीं कर पाएंगे।

क्या होता है गैर ईएमवी

हर दिन हो रहे फ्रॉड को रोकने के लिए पीएनबी ने गैर ईएमवी से पैसे निकालने पर कई बदलाव किए हैं। आपको बता दें कि गैर ईएमवी वो होती है जिसमें लेन देन के दौरान एटीएम या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसके साथ इस मशीन में आपके डेटा कार्ड को एक मैग्नेटिक के आधार पर पढ़ा जाता है। इन कार्डो में लॉक होने की भी समस्या देखी गई है।

ये भी पढ़ें…Budget 2021: हलवा सेरेमनी आज, 10 दिनों के लिए अंडरग्राउंड रहेंगे कर्मचारी

pnb atm

दिसंबर महीने ने की थी ओटीपी की सुविधा

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) हर दिन अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए कई नए बदलाव को करती है। इसके साथ दिसंबर 2020 में कंपनी ने एटीएम से कैश निकालने पर ओटीपी की सुविधा शुरू की थी। जिसके जरिए कोई भी ग्राहक 10000 से ज्यादा रुपये निकालने पर वन टाइम ओटीपी पासवर्ड की सुविधा रखी थी। जिसके जरिए बिना ओटीपी डाले एटीएम से कैश निकालना संभव नहीं था।

ये भी पढ़ें…हजारों कर्मचारी बेरोजगार: CocaCola कंपनी करने जा रही ऐलान, दुनियाभर में झटका

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story