दिल्ली हिंसा का मास्टरमाइंड: अब बढ़ीं इसकी मुश्कीलें, मामले में दायर हुई चार्जशीट

क्राइम ब्रांच ने दिल्ली हिंसा मामले में कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्जशीट दायर कर दी है। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच में कोर्ट में दाखिल की चार्जशीट में आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता और पार्षद ताहिर हुसैन को मास्टरमाइंड बनाया है।

Published by Shreya Published: June 2, 2020 | 2:46 pm
Modified: June 2, 2020 | 2:47 pm

नई दिल्ली: क्राइम ब्रांच ने दिल्ली हिंसा मामले में कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्जशीट दायर कर दी है। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच में कोर्ट में दाखिल की चार्जशीट में आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता और पार्षद ताहिर हुसैन को मास्टरमाइंड बताया है। पुलिस ने अपनी चार्जशीट में पार्षद ताहिर हुसैन समेत 15 लोगों को दिल्ली हिंसा मामले में आरोपी बनाया है। दिल्ली पुलिस ने करीब एक हजार पन्नों की चार्जशीट कोर्ट में दायर की है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी भयानक हादसा: मजदूरो से भरी बस और ट्रक में भिड़ंत, बचाव कार्य जारी

ताहिर हुसैन के भाई को भी बनाया गया आरोपी

इस चार्जशीट में में पार्षद ताहिर हुसैन के भाई शाह आलम को भी आरोपी बनाया गया है। दिल्ली पुलिस ने इस चार्जशीट में कहा है कि दिल्ली हिंसा के समय आरोपी ताहिर हुसैन अपनी छत पर था। ताहिर हुसैन पर दिल्ली हिंसा भड़काने का आरोप है। पुलिस के मुताबिक, हिंसा को अंजाम देने के लिए पार्षद ताहिर हुसैन ने एक करोड़ 30 लाख रुपये खर्च किए थे।

दिल्ली हिंसा: आज कोर्ट में पेश होगा ताहिर हुसैन, कॉल रिकॉर्ड से मिले कई सबूत

दिल्ली हिंसा सोची समझी साजिश

दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में कहा गया है कि हिंसा से पहले आरोपी ताहिर हुसैन ने नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरकिता रजिस्टर (NRC) के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल लोगों से बातचीत की थी। चार्जशीट में ये भी कहा गया है कि ताहिर ने JNU के पूर्व छात्र उमर खालिस से भी बातचीत की थी।

यह भी पढ़ें: यहां देखते ही देखते 20 लोग जमीन में हो गए दफन, लाशों को निकालने का काम जारी

दिल्ली हिंसा की पहले से ही की गई थी तैयारी

दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में कहा गया है कि दिल्ली हिंसा को अंजाम देने के लिए पूरी तैयारी पहले से ही की गई थी। ताहिर हुसैन ने लोगों से बातचीत की और तय किया कि जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आएंगे तो दिल्ली में हिंसा को अंजाम दिया जाएगा। हालांकि पुलिस ने इस चार्जशीट में उमर खालिद को आरोपी नहीं बनाया है।

ताहिर पर दिल्ली हिंसा भड़काने और आईबी ऑफिसर की हत्या का आरोप

बता दें कि दिल्ली में हुई हिंसा के बाद पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन के घर से भारी मात्रा में पेट्रोम बम और पत्थर बरामद किए गए थे। आरोप है कि हुसैन की घर के छत से भी पत्थरबाजी की गई थी। इतना ही नहीं दिल्ली हिंसा से संबंधित सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हुई थी। इस वीडियो में किसी मकान की छत से कुछ उपद्रवी पत्थर और पेट्रोल बम नीचे बरसाते हुए देखे गए थे। बाद में पुलिस ने इस मकान को सील कर दिया था।

गौरतलब है कि AAP पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन पर दिल्ली के उत्तरी पूर्वी जिले में की हिंसा भड़काने और इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के अधिकारी अंकित शर्मा की हत्या का आरोप लगा है।

यह भी पढ़ें: ट्रंप की ये सुरंगें: बहुत सारे राज जो नहीं जानते आप, खतरनाक हथियार भी फेल हैं इस पर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।