×

अटल टनल खतरे में: जवानों की तैनाती, चीन की साजिशों से बचाएगा भारत

चीन द्वारा भारत को अटल टनल रोहतांग को उड़ाने की धमकी देने के बाद किसी भी तरह के खतरे को टालने के लिए अटल टनल की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। 

Shreya
Published on: 6 Oct 2020 1:23 PM GMT
अटल टनल खतरे में: जवानों की तैनाती, चीन की साजिशों से बचाएगा भारत
X
अटल टनल की बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में अटल टनल का उद्घाटन किया। ये टनल भारत के लिए सामरिक दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है। इस अटल टनल के बनने से पूरा देश बेहद खुश है, लेकिन भारत का दुश्मन देश इससे घबरा गया है। जिसके चलते चीन ने भारत को अटल टनल रोहतांग को उड़ाने की गीदड़भभकी दे दी। हालांकि चीन की इस धमकी के बाद किसी भी तरह के खतरे को टालने के लिए अटल टनल की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

टनल में 30 से भी ज्यादा जवान तैनात

अटल टनल की सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था के लिए कुल्लू पुलिस ने पलचान से साउथ पोर्टल और टनल में 30 से भी ज्यादा जवान लगाए हैं, जो कि सुरंग के बाहर होने वाली हर गतिविधि पर निगरानी रखेंगे। इसके साथ ही टनल में हादसों को रोकने के लिए पुलिस ने भी अपनी ओर से सख्ती बढ़ा दी है। फिलहाल सुरंग के अंदर गाड़ी को बिना किसी वजह ले जाने पर मनाही रहेगी। वहीं अगर कोई इसकी अवहेलना करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 15 जनवरी तक बिजली निजीकरण का फैसला टला,बिजली कर्मचारी काम पर लौटेंगे

Atal Tunnel टनल में 30 से भी ज्यादा जवान तैनात (फोटो- ट्विटर)

पुलिस अधीक्षक ने किया टनल का परीक्षण

वहीं चीन की धमकी के बाद टनल के कंट्रोल रूम में कुल्लू और लाहौल-स्पीति पुलिस के जवान किए गए हैं। यहीं नहीं सुरंग के अंदर तेज रफ्तार से वाहन चलाने के मामले सामने आने के बाद टनल में डॉप्लर रडार लगाए गए हैं, ताकि ओवर स्पीड के उल्लंघन को पकड़ा जा सके। वहीं बीआरओ की तरफ से इसके लिए कंट्रोल रूम तैयार किया जा रहा है। आज यानी मंगलवार को पुलिस ऑफिसर कुल्लू गौरव सिंह ने भी सुरक्षा की दृष्टि से टनल का निरीक्षण किया।

एसपी ने कहा कि अटल सुरंग के अंदर पुलिस की बाइक राइडर तैनात हैं। जो ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर पैनी नजर रख रहे हैं। पुलिस द्वारा पलचान पुल पर नाका लगाया गया है, जो 24 घंटे जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें: बिजली का हाहाकार: ऐसा रहा हड़ताल का दूसरा दिन, सरकारी दावे दिखे बेअसर

PM MODI-XI JINPING चीन ने भारत को दी धमकी (फोटो- सोशल मीडिया)

क्या है पूरा मामला?

आपको बता दें कि पीएम मोदी द्वारा अटल टनल का उद्घाटन किए जाने के बाद चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने अपना प्रोपेगैंडा छापा है और भारत को धमकी देने की कोशिश की। अखबार ने लिखा कि भारत को अटल टनल बनाने से बहुत ज्यादा लाभ नहीं होगा। आर्टिकल में लिखा गया है कि ये इलाका पहाड़ी क्षेत्र है और घनी आबादी वाला है इसलिए इसका निर्माण सिर्फ सैन्य मकसद से किया गया है।

चीन ने भारत को दी धमकी

अखबार के मुताबिक, भारतीय सेना को शांतिपूर्ण समय में तो इससे काफी मदद मिलेगी, लेकिन युद्ध के समय खासकर सैन्य संघर्ष में इससे कोई फायदा नहीं होने वाला है। ग्लोबल टाइम्स यहीं नहीं रुका उसने लिखा कि इस सुरंग को बेकार करने के लिए चाइना पीपुल्स आर्मी के पास कई तरकीब हैं। भारत से डरे चीन के मुखपत्र ने आगे लिखा कि दोनों देशों के लिए यही बेहतर है कि दोनों एक-दूसरे के साथ शांतिपूर्ण ढंग से रहें।

यह भी पढ़ें: बनारस में बिजली कटौती से ‘ब्लैक आउट’ के हालात, छलकने लगा सब्र का पैमाना

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story