×

MP में जारी सियासी घमासान: सीएम को 20 मंत्रियों ने सौंपा इस्तीफा

मध्य प्रदेश की राजनीति में इस बार होली बेरंग हो गई है। यहां एक बार फिर सियासी संकट पैदा हो गया है। मध्य प्रदेश का राजनीतिक संकट गरमा गया है। सीएम कमलनाथ ने सोमवार शाम को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और फौरन ही भोपाल रवाना हो गए

suman
Published on: 10 March 2020 1:48 AM GMT
MP में जारी सियासी घमासान: सीएम को 20 मंत्रियों ने सौंपा इस्तीफा
X

भोपाल मध्य प्रदेश की राजनीति में इस बार होली बेरंग हो गई है। यहां एक बार फिर सियासी संकट पैदा हो गया है। मध्य प्रदेश का राजनीतिक संकट गरमा गया है। सीएम कमलनाथ ने सोमवार शाम को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और फौरन ही भोपाल रवाना हो गए> इसके बाद भोपाल में लगातार देर रात तक बैठकों का दौर जारी रहा। सूत्रों के अनुसार, ज्योतिरादित्य सिंधिया को पीसीसी चीफ बनाने के साथ डिप्‍टी सीएम भी बनाया जा सकता है। हालांकि कमलनाथ उनके नाम पर राजी नहीं हैं। उधर सिंधिया समर्थक मंत्री और विधायकों के फोन स्विच ऑफ है। खबर है कि सिंधिया समर्थक 6 मंत्री और 12 विधायक बंगलुरू में हैं।

यह पढ़ें...MP में फिर सियासी संकट:सिंधिया खेमे के 16विधायक पहुंचे बेंगलुरु,CM ने बुलाई बैठक

करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

बेंगलुरु में बागी कांग्रेस विधायकों से मिले मध्य प्रदेश बीजेपी इंचार्ज विनय सहस्त्रबुद्धे. मंगलवार को बेंगलुरु में ही बागी विधायक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं। राजस्थान के कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा, मुझे उम्मीद है कि मध्य प्रदेश में मौजूदा संकट जल्द ही समाप्त हो जाएगा और नेता मतभेदों को हल करने में सक्षम होंगे।जनता से किए गए वादों को पूरा करने के लिए राज्य को एक स्थिर सरकार की आवश्यकता है। पायलट ने माना कि मध्य प्रदेश कांग्रेस में नेताओं में मतभेद हैं.

20 मंत्रियों ने इस्तीफा दिया

मध्य प्रदेश से एक बहुत बड़ी खबर है कि रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश के लगभग 20 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है, सीएम कमलनाथ के साथ मीटिंग में मौजूद सभी मंत्रियों ने सीएम कमलनाथ को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। सीएम कमलनाथ को फिर से कैबिनेट का गठन करने और जरूरत के मुताबिक मंत्रियों को चुनने की आजादी दी गई है। लगभग 20 मंत्रियों ने सीएम कमलनाथ को इस्तीफा सौंप दिया है। सीएम कमलनाथ से जुड़े नजदीकी सूत्रों का कहना है कि बेंगलुरु गए विधायक पार्टी में वापस आ जाएंगे।

यह पढ़ें...सिंधिया नहीं माने तो कमलनाथ सरकार गई, शिवराज होंगे मुख्यमंत्री

सोनिया गांधी व राहुल गांधी की मुलाकात

मध्य प्रदेश के ताजा राजनीतिक घटनाक्रम के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार रात सोनिया गांधी से मुलाकात की। माना जा रहा है कि कांग्रेस के दोनों शीर्ष नेताओं ने मप्र में कमलनाथ सरकार पर आए संकट और ज्योतिरादित्य सिंधिया की नाराजगी के बारे में चर्चा की। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस आलाकमान सिंधिया को मनाने की कोशिश कर सकता है। खबरें हैं कि सिंधिया राज्यसभा सदस्यता के साथ ही मध्यप्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष के पद पर जोर दे रहे हैं।

सीएम कमलनाथ ने एक बयान

इसी के साथ शाम लगभग 7 बजे से चल रही कमलनाथ कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है। ये बैठक लगभग साढ़े चार घंटे तक चली है। मंगलवार शाम 5 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक भी बुलाई गई है। बिनेट बैठक खत्‍म हो गई है। जबकि मध्‍य प्रदेश में जारी सियासी ड्रामे के बीच सीएम कमलनाथ ने एक बयान जारी किया है। उन्‍होंने कहा कि मैं सूबे में माफिया के सहयोग से अस्थिर करने वाली ताकतों को सफल नहीं होने दूंगा। प्रदेश की जनता का विश्वास और उनका प्रेम मेरे लिए सबसे बड़ी शक्ति है। साथ ही कमलनाथ ने कहा कि अब इस मामले पर दिल्‍ली से जो भी फैसला होगा वह सभी को मानना होगा। इसके अलावा कमलनाथ समर्थक सभी 20 मंत्रियों ने अपना इस्तीफा सीएम को सौंपा है। मंत्री सज्जन सिंह ने कहा कि बीजेपी का घृणित प्रयास है, सरकार 5 साल चलेगी। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, सीएम पर निर्भर करता है कि वो कौन सा फैसला लेंगे। इसके अलावा मंगलवार सुबह 11:30 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई है।

राज्यपाल ने कैंसिल की छुट्टी

एमपी के राज्यपाल लालजी टंडन ने अपनी छुट्टी कैंसिल कर दी है। राजभवन के सूत्रों के हवाले से ये खबर मिल रही है. दरअसल, राज्यपाल लालजी टंडन लखनऊ गए हुए थे, लेकिन राजनीतिक आपाधापी के बीच उनके भोपाल वापस लौटने की जानकारी मिल रही है. राज्यपाल मंगलवार को वापस लौट रहे हैं। बीजेपी में हलचल

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिलने के बाद पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान गृहमंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता अमित शाह से मिलने पहुंचे हैं। शिवराज सिंह अमित शाह के घर पर उनसे मुलाकात कर कर रहे हैं। इस मुलाकात में बीजेपी नेता नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद हैं. अमित शाह और शिवराज सिंह चौहान के बीच 2 घंटे से बैठक चल रही है।

यह पढ़ें...MP से बड़ी खबर: ज्योतिरादित्य सिंधिया बन सकते हैं कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष!

एमपी का समीकरण

मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं। एमपी के 2 विधायकों का निधन हो गया है। इस तरह से विधानसभा की मौजूदा शक्ति 228 हो गई है। कांग्रेस के 114 विधायक हैं। एमपी में इस वक्त सरकार बनाने का जादुई आंकड़ा 115 है। कांग्रेस को 4 निर्दलीय, 2 बीएसपी और एक एसपी विधायक का समर्थन मिला है।इस तरह कांग्रेस के पास कुल 121 विधायकों का समर्थन है। जबकि बीजेपी के पास 107 विधायक है।

सिंधिया के समर्थक मंत्रियों में तुलसी सिलावट, गोविन्द सिंह राजपूत, प्रधुम्न सिंह तोमर, इमरती देवी,प्रभुराम चोधरी और महेन्द्र सिसोदिया शामिल हैं। जबकि विधायकों में मुन्ना लाल गोयल, गिरिराज दंडोतिया, ओपीएस भदोरिया, विरजेंद्र यादव, जसपाल जजजी, कमलेश जाटव, राजवर्धन सिंह, रघुराज कंसना, सुरेश धाकड़, हरदीप डंग और रक्षा सिरोनिया जसवंत आदि शामिल हैं।

एमपी में जारी सियासी घमासान के बीच मध्य प्रदेश युवा कांग्रेस के चुनाव टाल दिए गए हैं। अब राज्यसभा चुनाव के बाद कार्यक्रम बनेगा। कांग्रेस के सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि प्रदेश अध्यक्ष कुणाल चौधरी ने कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी नेताओं से मुलाकात की और उसके बाद चुनाव टालने का फैसला लिया गया है।

suman

suman

Next Story