×

तमिलनाडु में बदली राजनीति, गरीब नहीं अब पैसे वाले लड़ेंगे चुनाव, 25000 है फीस

तमिलनाडु की राजनीति ने अक्सर पूरे देश को चौंकाने वाला काम किया है। राजनीतिक दल और मतदाता सभी अचरज भरे काम करते रहे हैं। राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता अपने नेताओं के बड़े-बड़े होर्डिंग और कट आउट लगवाने के लिए जाने जाते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 16 Feb 2021 11:08 AM GMT
तमिलनाडु में बदली राजनीति, गरीब नहीं अब पैसे वाले लड़ेंगे चुनाव, 25000 है फीस
X
तमिलनाडु में राजनीतिक दलों ने चुनाव लड़ने के इच्छुक कार्यकर्ताओं से रुपए 25000 की फीस मांगी है यह फीस भी आवेदन पत्र पर विचार करने के लिए होगी।

अखिलेश तिवारी

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश में कभी बहुजन समाज पार्टी पर एमएलए -एमपी टिकट बेचने का आरोप लगता रहा है लेकिन तमिलनाडु के राजनीतिक दलों ने इससे भी एक कदम आगे बढ़कर नई शुरुआत कर दी है. तमिलनाडु में राजनीतिक दलों ने चुनाव लड़ने के इच्छुक कार्यकर्ताओं से रुपए 25000 की फीस मांगी है यह फीस भी आवेदन पत्र पर विचार करने के लिए होगी. अगर टिकट नहीं मिलता है तो यह पैसा वापस नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें... गोविंद से बड़े गुरु: 104 साल के नंदा सर 75 साल से कर रहे हैं शिक्षा दान

टीवी और जेवर भी मुफ्त में बांटे

तमिलनाडु की राजनीति ने अक्सर पूरे देश को चौंकाने वाला काम किया है। राजनीतिक दल और मतदाता सभी अचरज भरे काम करते रहे हैं। राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता अपने नेताओं के बड़े-बड़े होर्डिंग और कट आउट लगवाने के लिए जाने जाते हैं तो कई बार कार्यकर्ताओं ने अपने नेताओं के लिए जान देने की भी कोशिश की है।

तमिल फिल्मों के हीरो और हीरोइन भी राजनीति में कामयाब होते रहे हैं। कल्याणकारी राज्य की अवधारणा को लागू करते हुए तमिलनाडु की पूर्व सरकारों ने लोगों को राशन से लेकर टीवी और जेवर भी मुफ्त में बांटे हैं। इसी तमिलनाडु में लेकिन अब चुनाव लड़ने के इच्छुक कार्यकर्ताओं से आवेदन पत्र के साथ शुल्क मांगा जा रहा है।

election फोटो-सोशल मीडिया

यह चलन आगामी विधानसभा चुनाव के मौके पर देखने को मिल रहा है। द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के सचिव दुरई मुरूगन ने 1 दिन पहले घोषणा की है कि जो लोग भी पार्टी टिकट पर चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं वह 24 फरवरी तक पार्टी कार्यालय से रुपए 1000 देकर आवेदन पत्र ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें...गोधरा कांड से दहल था देश: 19 साल बाद हत्थे चढ़ा मुख्य आरोपी, ऐसे हुई गिरफ्तारी

शुल्क रुपए 25000 प्रति इच्छुक उम्मीदवार

इस आवेदन पत्र को अनिवार्य शुल्क के साथ जमा करना होगा सामान्य निर्वाचन वाली सीट पर यह शुल्क रुपए 25000 प्रति इच्छुक उम्मीदवार है जबकि महिलाओं के लिए से रुपए 15000 रखा गया है पुडुचेरी के चुनाव डीएमके ने प्रति विधानसभा क्षेत्र यह फीस रुपए 5000 रखी है केरल में चुनाव लड़ने के इच्छुक पार्टी कार्यकर्ताओं को रुपए 2000 की फीस देनी होगी।

तमिलनाडु की राजनीति मैं कार्यकर्ताओं से फीस देने की शुरुआत करने वाला राजनीतिक दल अकेले डीएमके नहीं है। सिने अभिनेता कमल हासन की की पार्टी मक्कल नीधी मैयम एमएनएम ने भी इसी तरह से रुपए 25000 के शुल्क की घोषणा कर रखी है। सत्तारूढ़ एआईएडीएमके ने भी पहले से ही अपने कार्यकर्ताओं को फीस जमा करने का निर्देश दे रखा है।

election फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कही ये बड़ी बात

तमिलनाडु के राजनीतिक दल

डीएमके ने केवल इतनी सुविधा अपने कार्यकर्ताओं को दी है कि अगर कांग्रेस के साथ समझौते के तहत आवेदन करने वाले कार्यकर्ता की सीट दूसरे दल के पास चली जाती है तो फीस वापस कर दी जाएगी। तमिलनाडु के राजनीतिक दलों के नेताओं का कहना है कि इस तरह से वह अपने कार्यकर्ताओं से पार्टी फंड जुटा रहे हैं और यह पूरी तरह से जायज है।

कमल हसन ने कहा कि वह नहीं चाहते हैं कि राजनीति में भ्रष्टाचार हो इसलिए अपने कार्यकर्ताओं से ही चंदा जुटा रहे हैं। लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि ऐसा करने से राजनीतिक दलों में उन कार्यकर्ताओं की अहमियत घट जाएगी जो आर्थिक तौर पर संपन्न नहीं है और आवेदन पत्र के लिए रुपए 25000 जैसी मोटी रकम का दांव नहीं लगा सकते।

ये भी पढ़ें...एटा सड़क हादसा: डिवाइडर से टकराई कार, चार लोग गंभीर रूप से घायल

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story