×

डाकघर ने निकाली ये खास स्कीम, निवेश करने पर होगा हजारों का फायदा

शानदार रिटर्न किसे नहीं पसंद आता है। इसके लिए लोग कई तरह की योजनाओं में इंवेस्ट भी करते हैं। जिसके लिए वे शेयर बाजार पर भी नजरें गढ़ाए रहते हैं। हालाकिं शेयर बाजार के गिरने-चढ़ने से खतरा तो हर दिन बना रहता है, पर उसके बाद भी कई सारी परेशानियों के बावजूद कोई Assured Income तय नहीं हो पाती है।

Vidushi Mishra
Published on: 9 Feb 2021 9:22 AM GMT
डाकघर ने निकाली ये खास स्कीम, निवेश करने पर होगा हजारों का फायदा
X
शानदार रिटर्न किसे नहीं पसंद आता है। इसके लिए लोग कई तरह की योजनाओं में इंवेस्ट भी करते हैं। जिसके लिए वे शेयर बाजार पर भी नजरें गढ़ाए रहते हैं।

नई दिल्ली। शानदार रिटर्न किसे नहीं पसंद आता है। इसके लिए लोग कई तरह की योजनाओं में इंवेस्ट भी करते हैं। जिसके लिए वे शेयर बाजार पर भी नजरें गढ़ाए रहते हैं। हालाकिं शेयर बाजार के गिरने-चढ़ने से खतरा तो हर दिन बना रहता है, पर उसके बाद भी कई सारी परेशानियों के बावजूद कोई Assured Income तय नहीं हो पाती है। जिसके चलते हर कड़ी को देखते हुए कुल मिलाकर निश्चित मासिक आय के लिए आम आदमी परेशान ही दिखाई देता है।

ये भी पढ़ें... इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरने वालों के लिए जरूरी खबर, CBDT ने दी नई जानकारी

हर महीने 4950 रुपये की कमाई

डाकघर की बात करें तो इस दौरान भी कई ऐसी योजनाएं चल रही हैं, जिनमें निवेश करके लोग निश्चित मासिक आय प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में एक निश्चित रकम निश्चित समय के लिए जमा करने पर आपको हर महीने रिटर्न मिल सकता है, जिससे आपकी बहुत सी जरूरतें पूरी हो सकती है। यदि आप इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको हर महीने करीब 5000 रुपये का फायदा हो सकता है।

post office फोटो-सोशल मीडिया

बता दें, पोस्ट ऑफिस यानी डाकघर की मासिक आय योजना की सबसे खास बात ये है कि इसके ब्याज की गणना हर साल होती है। आप इसको ऐसे समझ सकते हैं कि यदि किसी निवेशक ने इस योजना में Joint Account खुलवाया और उसमें 9 लाख रुपये एक साथ जमा कर दिए, जिसके बाद आपको हर महीने 4950 रुपये की कमाई हो सकती है।

ये भी पढ़ें...इनकम टैक्स भरने की आखिरी तारीख नजदीक, घर बैठे ऐसे करें फाइल

रकम आपको हर महीने मिलेगी

दरअसल मूलधन पर सालाना ब्याज 6.6 प्रतिशत की दर से 59,400 रुपए होता है। तो इस हिसाब से आपके ब्याज की मासिक रकम 4,950 रुपए बनती है, जिसे आप हर महीने ले सकते है। जो रकम आपको हर महीने मिलेगी वो केवल ब्याज की राशि होगी और आपका मूलधन वैसे का वैसा ही रहेगा। जिसे आप Maturity होने पर निकाल सकते हैं।

ऐसे में 4,950 रुपए का मासिक ब्याज आपको 5 साल की मैच्योरिटी के मुताबिक मिलता रहेगा। तभी जैसा आप चाहें तो अपनी मैच्योरिटी को आगे भी बढ़ा सकते है। इस योजना के तहत आप सिर्फ 1000 रुपए से खाता खुलवा सकते है।

तो अब यदि आप सिंगल अकाउंट खुलवाते है तो अधिकतम 4.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं लेकिन अगर आपने ज्वाइंट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आप इसमें अधिकतम 9 लाख रुपए तक जमा कर सकते है।

ये भी पढ़ें...5 हजार रुपये महीना: बढ़ेगी इनकम, सालभर में हो जाएंगे मालामाल, जानें कैसे

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story