×

जनधन खाता वालों को मिलेंगे 5000 रुपए, सिर्फ करना होगा ये काम

प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट पर ग्राहकों को 5000 रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा दी जाती है।ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

Newstrack
Published on: 14 Oct 2020 6:00 AM GMT
जनधन खाता वालों को मिलेंगे 5000 रुपए, सिर्फ करना होगा ये काम
X
मोदी सरकार ने 15 हजार से कम कमाने वालों को दी खुशखबरी! खाते में आएगी ज्यादा सैलरी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत देश का गरीब व्यक्ति अपना खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में खोल सकता है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले गए खातों में ग्राहकों को कई सुविधाएं मिलती है। सबसे बड़ी बात यह है कि अगर खाते में बैलेंस नहीं है उसके बाद भी 5 हजार रुपए निकाला जा सकता है।

प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट पर ग्राहकों को 5000 रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा दी जाती है।ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट आधार कार्ड से लिंक भी होना चाहिए। जनधन योजना के तहत 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवाया जा सकता है।

इस खाते पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ तभी उठाया जा सकता है जब खाते में जीरो बैलेंस हो। अगर अकाउंट को आधार से लिंक नहीं कराया है तो ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ नहीं मिलता है। अगर किसी का प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है, तो उस अकाउंट पर ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ नहीं मिलता है।

Jan Dhan Account

ये भी पढ़ें...SC का फैसला: टीवी चैनलों पर लगा दी ये रोक, व्हाट्सएप मैसेज पर बड़ा आदेश…

ये है शर्त

ओवरड्राफ्ट सुविधा का फायदा ग्राहक को तभी मिलता जब पहले 6 महीने तक उसके खाते में पर्याप्त बैलेंस होंगे। इस दौरान उसे खाते से लेनदेन किया गया है। खाता धारक को रुपे डेबिट कार्ड की सुविधा दी जाती है जिससे उसे ट्रांजेक्शन में समस्या ना हो। ग्राहक इसके माध्यम से लेनदेन आसानी से कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें...मोदी सरकार की खुशखबरी: इस राहत पैकेज का एलान जल्द, ये परेशानी हो जाएगी दूर

इन डाक्यूमेंट्स की होती है जरूरत

आधार कार्ड या पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या PAN कार्ड, वोटर कार्ड, NREGA जॉब कार्ड, अथॉरिटभ्कि से जारी फत्र, जिसमें नाम, पता और आधार नंबर दर्ज हो, गजेटेड आफिसर द्वारा जारी पत्र जिसपर खाता खुलवाने का अटेस्टेड फोटो लगा हो। प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट खोलने के लिए इसकी जरूरत पड़ती है।

ये भी पढ़ें...बारिश लाई तबाही: झटके में बह गई बड़ी-बड़ी इमारतें, मौतों से हिल उठा भारत

ये भी पढ़ें...कोरोना वैक्सीन पर अच्छी खबर: जानिए कब से लगेगा टीका, सरकार ने दी बड़ी जानकारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story