×

खुले 40 करोड़ खाते: PM मोदी की इस योजना के 6 साल, पूरा हुआ मकसद

आज यानी शुक्रवार को केंद्र की मोदी सरकार की सबसे ज्यादा चर्चा में रही प्रधानमंत्री जनधन योजना को 6 साल पूरे हो गए हैं। सत्ता में आने के बाद नरेंद्र मोदी ने इस योजना को शुरू किया था। इसका योजना का उद्देश्य लोगों के बैंक में खाते खुलवाना था।

Newstrack
Published on: 28 Aug 2020 6:14 AM GMT
खुले 40 करोड़ खाते: PM मोदी की इस योजना के 6 साल, पूरा हुआ मकसद
X
मोदी सरकार

नई दिल्ली: आज यानी शुक्रवार को केंद्र की मोदी सरकार की सबसे ज्यादा चर्चा में रही प्रधानमंत्री जनधन योजना को 6 साल पूरे हो गए हैं। सत्ता में आने के बाद नरेंद्र मोदी ने इस योजना को शुरू किया था। इसका योजना का उद्देश्य लोगों के बैंक में खाते खुलवाना था। इस मौके पर आज जब इस योजना के 6 साल पूरे हुए तो पीएम मोदी ने ट्वीट करके लोगों को बधाई दी और साथ ही इस योजना से जुड़े कुछ तथ्य भी सामने रखे।

ये भी पढ़ें...खुल गए मॉल: सभी बड़े स्टोर्स में शॉपिंग की इजाजत, करना होगा इसका पालन

उद्देश्य- लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना

पीएम मोदी में आज सुबह अपने ट्वीटर एकाउंट में शेयर करते हुए लिखा- ‘आज से 6 साल पहले प्रधानमंत्री जनधन योजना को लॉन्च किया गया था, जिसका मकसद लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना था। ये एक गेमचेंजर साबित हुआ, जिसने गरीबी में फंसे लोगों को फायदा पहुंचाने का काम किया।’

आगे पीएम मोदी ने लिखा, ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना के कारण करोड़ों परिवारों का भविष्य सुरक्षित हुआ है। इसमें अधिकतर लोग ग्रामीण इलाकों के हैं और महिलाएं हैं। जिन्होंने इस योजना के लिए काम किया है, मैं उनको धन्यवाद करता हूं।’



प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़े कुछ तथ्यों को पीएम मोदी ने शेयर किया है। ये सभी तथ्य ये प्रदर्शित करते हैं कि ये योजना आखिरकार कितनी व्यापक रही।

ये भी पढ़ें...बारिश का अलर्ट: राजस्थान में फिर बरसेगा बादल, इन जिलों में गिरेगा पानी

योजना आखिरकार कितनी व्यापक

इस योजना के जरिए अगस्त 2020 तक 40.35 करोड़ बैंक खाते खोले जा चुके हैं।

इनमें कुल बैंक खातों में 55 प्रतिशत खाते महिलाओं के नाम हैं, जबकि 44 प्रतिशत दूसरों के नाम हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खुले बैंक खातों में से 64 प्रतिशत ग्रामीण इलाकों में हैं, जबकि सिर्फ 36 प्रतिशत शहरी इलाकों में हैं।

साथ ही इस योजना के तहत जीरो बैलेंस के जरिए खाता खोला जा सकता है। इसके अलावा इसमें 2 लाख का दुर्घटना बीमा (निशुल्क) और डेबिट कार्ड मिलने की सुविधा है।

ये भी पढ़ें... कांग्रेस नहीं बना पायेगी सरकार: पार्टी के वरिष्ठ नेता ने दी चेतावनी, कही ये बड़ी बात

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story