फ्री मिलेगा सिलेंडर: इतने महीने तक उठा सकते हैं लाभ, सरकार ने किया बड़ा एलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में आज प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना (PMUY) को लेकर एक महत्‍वपूर्ण घोषणा की गई है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में आज प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना (PMUY) को लेकर एक महत्‍वपूर्ण घोषणा की गई है। बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में उज्ज्वला लाभार्थियों को तीन महीने और मुफ्त LPG रसोई गैस सिलेंडर देने का फैसला किया गया है केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत जनता को दिए जाने वाले फ्री गैस सिलेंडर योजना की अवधि को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है। अब लाभार्थियों को 30 सितंबर तक मुफ्त गैस सिलेंडर मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: माँ-बेटे की हैवानियत: सिर्फ इतनी सी बात पर पिता को दी ऐसी मौत, दहशत में आए लोग

सरकारी खजाने पर आएगा 13 हजार करोड़ रुपये का बोझ

इससे सरकारी खजाने पर करीब 13 हजार करोड़ रुपये तक का बोझ आने की संभावना है। इसके बारे में केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जानकारी दी है। कैबिनेट ने PMUY के लाभार्थियों को मिलने वाले फ्री LPG रसोई गैस सिलेंडर योजना का विस्तार करने का फैसला किया है। इसके तहत अब गरीब लाभार्थी सितंबर तक फ्री एलपीजी सिलेंडर पा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: सबसे खूंखार बदमाश: जिसका चलता था दुनिया में सिक्का, जानें इनके बारे में

अब सितंबर तक ले सकें फ्री सिलेंडर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि जिन लोगों ने जून तक तीन सिलेंडर नहीं लिया है, वो सितंबर तक अपने तीन फ्री LPG सिलेंडर ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने 7.4 करोड़ महिला लाभार्थियों को तीन सिलेंडर देने का एलान किया था। पहला और दूसरा तो लोगों ने ले लिया है, लेकिन तीसरा लोगों ने नहीं लिया। अब लोग जो तीसरा सिलेंडर जून में खत्म होना था वो अब सितंबर तक ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें: पीएल पुनिया का बड़ा बयान, भाजपा में अपराधी थानों का कर रहे संचालन

कोरोना संकट में PMUY के तहत फ्री में बांटे जा रहे गैस सिलेंडर

कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि योजना के लाभार्थियों को फ्री रसोई गैस सिलेंडर का लाभ एक जुलाई से अगले तीन महीने तक भी मिलता रहेगा। बता दें कि कोरोना संकट में प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना (PMUY) के तहत गरीब परिवारों को फ्री में LPG Cylinder बांटे जा रहे हैं। केंद्र की तरफ से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत अप्रैल 2020 से जून 2020 तक तीन निशुल्‍क गैस सिलेंडर दने की घोषणा की गई थी।

यह भी पढ़ें: प्रेस कांफ्रेंस में ऐसा क्या हुआ, तिलमिला उठे शिवराज, बोले-मैं हर विभाग का मंत्री हूं

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App