×

100 करोड़ का श्रृंगार: दो सौ साल पुराने आभूषण, यहां राधा कृष्ण की शान निराली

ग्वालियर के गोपाल मंदिर को जन्माष्टमी के अवसर पर सजाया जाता है। यहां राधा कृष्ण को सिंधिया राजवंश के 200 साल पुराने आभूषणों से सजाया जाता है। इन आभूषणों की कीमत करीब 100 करोड़ रुपये है। कोरोना के चलते इस बार 

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 12 Aug 2020 3:58 PM GMT
100 करोड़ का श्रृंगार: दो सौ साल पुराने आभूषण, यहां राधा कृष्ण की शान निराली
X
100 करोड़ का श्रृंगार: दो सौ साल पुराने आभूषण,

ग्वालियर : ग्वालियर के गोपाल मंदिर को जन्माष्टमी के अवसर पर सजाया जाता है। यहां राधा कृष्ण को सिंधिया राजवंश के 200 साल पुराने आभूषणों से सजाया जाता है। इन आभूषणों की कीमत करीब 100 करोड़ रुपये है। कोरोना के चलते इस बार ऑनलाइन ही दर्शन होंगे। गोपाल मंदिर जो ग्वालियर के फूलबाग में स्थित है। इस मंदिर की ज्वैलरी को हर साल जिला कोषालय से कड़ी सुरक्षा के बीच मंदिर लाया जाता है।

200 से अधिक पुलिस जवान तैनात

सिंधिया राजवंश ने ये प्राचीन ज्वैलरी मध्य भारत की सरकार के समय गोपाल मंदिर को सौंप दिए थे। इन बेशकीमती ज्वैलरी में हीरे और पन्ना जड़ित आभूषण हैं। मंदिर के इतिहास में पहली बार कोरोना संकट के चलते इस बार मंदिर के अंदर श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया जा रहा। श्रृंगार के बाद भगवान के दर्शन फेसबुक लाइव के जरिए करिए।ज्वैलरी की लिस्टिंग के बाद उनका वजन किया जाता है। इसके बाद गंगाजल से धोने के बाद भगवान को ये पहनाए जाएंगे। सुरक्षा के लिए जन्माष्टमी के दिन यहां 200 से अधिक पुलिस जवान तैनात किए जाते हैं।

यह पढ़ें...CM योगी का बड़ा एक्शन: विधायक की पिटाई मामलें में SO निलंबित, SP का तबादला

बैंक के लॉकर में

निगमायुक्त संदीप माकिन ने बताया कि आज बैंक के लॉकर से भगवान के गहने निकालकर उनका श्रृंगार किया गया। गहनों की सुरक्षा के लिए पुलिस जवानों की तैनाती रहेगी साथ ही सीसीटीवी कैमरों के जरिए भी इनकी निगरानी की जाएगी कृष्ण जन्म के बाद रात 12 बजे ही इन जेवरातों को ट्रेजरी खुलवाकर उसमें रखवाया जाएगा और दूसरे दिन सुबह इन्हें दोबारा से बैंक के लॉकर में रखवा दिया जाएगा। सिंधिया रियासत द्वारा बनवाए गए इस मंदिर में राधा-कृष्ण की प्रतिमाओं के लिए बहुमूल्य रत्नों से जड़ित सोने के जेवरात हैं।ट

सौ करोड़ से अधिक कीमत

एंटीक होने के कारण इनका बाजार मूल्य सौ करोड़ से अधिक आंका जाता है। भगवान राधा-कृष्ण के गहनों में कई तरह के बेशकीमती रत्न जड़े हुए है। भगवान के जेवरातों में राधाकृष्ण का सफेद मोती वाला पंचगढ़ी हार, सात लड़ी हार जिसमें 62 असली मोती और 55 पन्ने लगे हैं। कृष्ण भगवान के सोने के तोड़े तथा सोने का मुकुट, राधाजी का ऐतिहासिक मुकुट जिसमें पुखराज और माणिक जड़ित होने के साथ बीच में पन्ना लगा है।

सिंधिया राजपरिवार रियासत

यह मुकुट लगभग तीन किलो वजन का है। राधा रानी के मुकुट में 16 ग्राम पन्ना रत्न लगे हुए हैं.।श्रीजी तथा राधा के झुमके, सोने की नथ, कंठी, चूड़ियां, कड़े इत्यादि हैं। भगवान के भोजन के लिए सोने, चांदी के प्राचीन बर्तन भी हैं। साथ ही भगवान की समई, इत्र दान, पिचकारी, धूपदान, चलनी, सांकड़ी, छत्र, मुकुट, गिलास, कटोरी, कुंभकरिणी, निरंजनी आदि भी हैं। गोपाल मंदिर में स्थापित भगवान राधाकृष्ण की प्रतिमा को इन ज्वैलरी से सुसज्जित करने की परंपरा आजादी के पूर्व से है। उस समय सिंधिया राजपरिवार के लोग व रियासत के मंत्री, दरबारी व आम लोग जन्माष्टमी पर दर्शन को आते थे।

यह पढ़ें...एसीएमओ की लाश बदलने का मामलाः लग गई इस्तीफों की झड़ी, आक्रोश में अफसर

साल 2007 में डॉ पवन शर्मा ने निगमायुक्त की कमान संभाली। उन्होंने निगम की संपत्तियों की पड़ताल कराई, उसमें इन ज्वैलरी की जानकारी मिली। गोपाल मंदिर में जन्माष्टमी के दिन भगवान राधाकृष्ण की प्रतिमाओं को इन ज्वैलरी से श्रृंगार कराने की परंपरा शुरू कराई. उसके बाद से तत्कालीन आयुक्त इस परंपरा का पालन कर रहे हैं। फूलबाग स्थित राधा-कृष्ण मंदिर को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है। हर साल यहां जन्माष्टमी पर करीब 2 लाख श्रद्धालु दर्शन के लिए आते थे लेकिन इस बार भगवान ऑनलाइन दर्शन देंगे।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story