×

1 अप्रैल से बढ़ रहा बजट का पारा, दूध, बिजली समेत ये चीजें होंगी महंगी

1 अप्रैल से दूध, टीवी, पंखे और स्मार्टफोन के अलावा कई दूसरी चीजें महंगी होंगी, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा।

Newstrack
Published on: 30 March 2021 2:22 PM GMT
1 अप्रैल से बढ़ रहा बजट का पारा, दूध, बिजली समेत ये चीजें होंगी महंगी
X
1 अप्रैल से बढ़ रहा बजट का पारा, दूध, बिजली समेत ये चीजें होंगी महंगी

नई दिल्ली: कल के बाद अप्रैल महीने के शुरुआत होगी। यह महीना लोगों को काफी झटके देने वाला है। ये झटके महंगाई के होंगे। पेट्रोल-डीजल के बाद 1 अप्रैल से दूध, टीवी, पंखे और स्मार्टफोन के अलावा कई दूसरी चीजें महंगी होंगी, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। इसके अलावा 1 अप्रैल से हवाई सफर करना भी महंगा होने वाला है। आइए जानते हैं कि 1 अप्रैल 2021 से ऐसी कौन-कौन सी चीजों के दाम बढ़ रहे हैं, जो आम आदमी का बजट बिगाड़ सकती हैं...

टीवी होगा महंगा

नए वित्‍त वर्ष के पहले दिन से टीवी महंगा हो जाएगा। बीते आठ महीनों से टीवी की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी देखी गई है। इस बीच टीवी मैन्युफैक्चर्स ने टीवी को भी PLI स्कीम्स में लाने की मांग रखी है। ऐसे में माना जा रहा है कि 1 अप्रैल 2021 से टीवी की कीमतों में कम से कम 2 से 3 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी।

ये भी पढ़ें: रिम-झिम बारिश से भीगेंगे ये राज्य, दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम, जानें अपने यहां का हाल

बढ़ जाएंगे दूध के दाम

नए वित्‍त वर्ष से दूध के दामों में भी इजाफा हो सकता है। किसानों ने चेतावनी दी थी क वह दूध के दाम 55 रुपए प्रति लीटर कर देंगे। हालांकि कितनी बढ़ोत्तरी की जाएगी, यह 1 अप्रैल के बाद ही साफ हो पाएगा।

एक्सप्रेस-वे पर सफर करना और महंगा

1 अप्रैल से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर सफर करना और महंगा होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दी है। न्यूनतम में 5 रुपये और अधिकतम में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

एसी, फ्रिज, कूलर भी हो सकते हैं महंगे होंगे

गर्मियों के मौसम में आपके बजट का पारा बढ़ने वाला है। एसी कंपनियां 1 अप्रैल से कीमतें बढ़ाने पर विचार कर रही हैं। बताया जा रहा है कि कच्चे माल की बढ़ती कीमतों के कारण कंपनियां एसी के दाम बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं। चर्चा है कि एसी बनाने वाली कंपनियां 4 से 6 फीसदी कीमत बढ़ाने पर विचार कर रही हैं। यानी एसी प्रति यूनिट की कीमत 1,500 रुपये से 2,000 रुपये तक जा सकती है।

ये भी पढ़ें: देवरिया: कार्यालय के बाहर से SOG की बोलेरो चोरी, पुलिस वालों की हुई किरकिरी

कार और बाइक हो सकती हैं महंगी

अप्रैल के महीने में आप कार या फिर बाइक खरीदने का मन बना रहे हैं तो अलर्ट हो जाइए, क्योंकि इसके बाद ज्यादातर कंपनियां दाम बढ़ाने वाली हैं। मारुति, Nissan जैसे कंपनियों ने कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है।

Newstrack

Newstrack

Next Story