×

रिम-झिम बारिश से भीगेंगे ये राज्य, दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम, जानें अपने यहां का हाल

भारत के कई राज्यों में मौसम ने अचानक करवट ली है। दिल्ली में अगले तीन दिनों तक तापमान में गिरावट जारी रहेगी। जबकि देश के अन्य हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Shreya
Published on: 30 March 2021 1:58 PM GMT
रिम-झिम बारिश से भीगेंगे ये राज्य, दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम, जानें अपने यहां का हाल
X
रिम-झिम बारिश से भीगेंगे ये राज्य, दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम, जानें अपने यहां का हाल

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में मौसम ने अचानक करवट ली है। दिल्ली में तेज हवाओं के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। अचानक बदले मौसम से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। इसके अलावा राजधानी के आसमान में बादल छाए हुए हैं। इस बीच मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि यहां पर धूल भरी तेज हवाओं यानी आंधी चलने की संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना

आपको बता दें कि आज दिल्ली के तापमान में करीब छह डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। आज दिल्ली का तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस तक है। इसी के साथ मौसम विभाग ने 30 मार्च से एक अप्रैल के बीच पूर्वोत्तर भारत में गरज-चमक के साथ हल्की से भारी बारिश होने की भी संभावना है। बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी पर बने दवाब की वजह से मौसम संबंधी स्थितियां बदल रही हैं।

यह भी पढ़ें: टीकाकरण एक दिन बाद, 45 साल से ज्यादा उम्र वाले रहें तैयार, वैक्सीन मिलेगी यहां

delhi weather (फोटो- सोशल मीडिया)

दिल्ली में तीन दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम

IMD के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को काफी तेज हवा चल रही है। यहां हवा की रफ्तार 45 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई है, जो अगले तीन दिनों तक जारी रहेगी। यही वजह है कि आने वाले कुछ दिनों में यहां तापमान में थोड़ी गिरावट बनी रहेगी। मौसम विभाग का कहना है कि यहां 3 दिनों तक तापमान 40 डिग्री से कम बना रहेगा।

मध्य भारत में मिलेगी हल्की राहत

इसके विपरीत अगले 24 घंटों तक मध्य भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। फिर उसके बाद यहां लोगों को हल्की राहत मिलने की संभावना है। इसी के साथ ही मुंबई और दिल्ली सहित उत्तर भारत में तापमान में गिरावट आएगी। पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी। मिजोरम, त्रिपुरा और मेघालय में कई जगह तेज आंधी के साथ ओलावृष्टि की संभावना है।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति की हुई सफल बाईपास सर्जरी, राजनाथ सिंह ने दी जानकारी, AIIMS में थे भर्ती

rainfall (फोटो- सोशल मीडिया)

साइक्लोनिक सर्कुलेशन का प्रभाव

IMD की मानें तो दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और दक्षिण में स्थित अंडमान सागर में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का प्रभाव बना रहेगा, जिस वजह से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आने वाले चार दिनों में गरज के साथ बहुत तेज बारिश, बिजली और तेज हवा चलने की संभावना जताई गई है।

इसे ध्यान में रखते हुए 30 और 31 मार्च को पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर में मछुआरों को न जाने की चेतावनी दी गई है। जबकि अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी से सटे इलाकों में एक और दो अप्रैल तक जाने की मनाही कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: कोरोना मरीजों की खोज का नया तरीका, पॉटी और हवा से होगी संक्रमित इलाकों की पहचान

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story