×

कोरोना से निपटने के लिए बड़ी बैठक, गृह मंत्री शाह ने की एक्सपर्ट्स से इन मुद्दों पर चर्चा

आज केंद्रीय गृह मंत्रालय में उच्च स्तरीय बैठक हुई। गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में ये अहम बैठक हुई। इस बैठक में एम्स डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया, डीजी आईसीएमआर बलराम भार्गव, डॉ. वीके पॉल और केंद्रीय गृह सचिव जैसे महत्वपूर्ण लोग शामिल रहे।

suman
Published on: 30 Jun 2020 1:56 PM GMT
कोरोना से निपटने के लिए बड़ी बैठक, गृह मंत्री शाह ने की एक्सपर्ट्स से इन मुद्दों पर चर्चा
X

नई दिल्ली गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में केंद्रीय गृह मंत्रालय में आज उच्च स्तरीय बैठक हुई। इस बैठक में एम्स डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया, डीजी आईसीएमआर बलराम भार्गव, डॉ. वीके पॉल और केंद्रीय गृह सचिव जैसे महत्वपूर्ण लोग शामिल रहे। इस बैठक कोरोना के मामलों से निपटने के लिए चर्चा की गई । साथ ही दिल्ली में कंटेनमेंट जोन के हालात और कंटेनमेंट एरिया में डोर टू डोर टेस्टिंग के संबंध में बात की गई। कोरोना पर डॉक्टरों की ओर से की गई कोशिश की चर्चा की गई। खबरों के अनुसार, बैठक में दिल्ली की स्थिति नियंत्रण में हैं।

यह पढ़ें...चीन की बइमान हरकत, भारत के साथ आया फ्रांस और उसकी सेना

स्क्रीनिंग पर रोक

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली में कोरोना वायरस को देखते हुए घर-घर की जाने वाली स्क्रीनिंग पर रोक लगा दी है। गृह मंत्रालय ने अपनी समीक्षा के बाद पाया कि पहले कंटेनमेंट जोन के सभी घरों की स्क्रीनिंग और सीरो सर्वे को प्राथमिकता दी जाए। केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद ही दिल्ली सरकार ने दिल्ली के सभी 35 लाख से ज्यादा घरों की 6 जुलाई तक स्क्रीनिंग के आदेश दिए थे।

हेल्थ सर्विसेज

हाल में डॉ वी के पॉल समिति की सिफारिशों पर दिल्ली सरकार के डायरेक्टरेट जनरल हेल्थ सर्विसेज ने एक प्लान जारी किया था। इसमें कहा गया था कि राजधानी दिल्ली में 6 जुलाई तक हर घर की स्क्रीनिंग होगी। पूरे शहर में घर-घर स्क्रीनिंग की बात कभी नहीं कही गई। बल्कि सभी कंटेनमेंट जोन में घर-घर स्क्रीनिंग की बात कही गई थी। घर-घर स्क्रीनिंग के लिए रणनीति बनाई जा रही है। इस पर आगे का काम जारी है।

यह पढ़ें...नहीं मिली जमानतः फायरिंग के दो आरोपियों और नाबालिग को भगाने के आरोपी पर अदालत सख्त

30 जून तक कंटेनमेंट जोन

खबरों के मुताबिक, 30 जून तक कंटेनमेंट जोन में हर घर की स्क्रीनिंग होगी। इस प्लान के मुताबिक, दिल्ली में सीरो सर्वे शुरू करने की योजना थी जिसके नतीजे 10 जुलाई तक आने की बात कही गई थी। हालांकि अब इस पर रोक लगा दी गई है। बता दें, दिल्ली में कोरोना के हालात बेहद चिंताजनक हो चुके हैं। यहां पर 83 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

suman

suman

Next Story