×

मोदी का वार: विपक्ष ने जला दिया किसानों का ट्रैक्टर, जिसकी पूजा करता है किसान

उत्तराखंड में 'नमामि गंगे मिशन' का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जल जीवन मिशन से हर घर तक शुद्ध जल पहुंचाया जाएगा। गंगा हमारी विरासत का प्रतीक है, गंगा देश की आधी आबादी को समृद्ध करती है।

Newstrack
Published on: 29 Sep 2020 7:14 AM GMT
मोदी का वार: विपक्ष ने जला दिया किसानों का ट्रैक्टर, जिसकी पूजा करता है किसान
X
मोदी का वार: विपक्ष ने जला दिया किसानों का ट्रैक्टर, जिसकी पूजा करता है किसान

नई दिल्ली: भारत की सबसे निर्मल नदी गंगा की सफाई का अभियान मोदी सरकार के लिए शुरुआत से ही काफी अहम रहा है। आज इसी कड़ी में नया आयाम जुड़ने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 'नमामि गंगे मिशन' के तहत उत्तराखंड में छह मेगा परियोजनाओं का वीडियो कांफ्रेंसिंग से उद्घाटन किया। आज शुरू हो रहे 'नमामि गंगे मिशन' के तहत उत्तराखंड में विकास की रफ़्तार और तेज़ हो जाएगी।

पहले भी गंगा की सफाई को लेकर बड़े अभियान चलाए

उत्तराखंड में 'नमामि गंगे मिशन' का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जल जीवन मिशन से हर घर तक शुद्ध जल पहुंचाया जाएगा। गंगा हमारी विरासत का प्रतीक है, गंगा देश की आधी आबादी को समृद्ध करती है। पहले भी गंगा की सफाई को लेकर बड़े अभियान चलाए, लेकिन उनमें जनभागीदारी नहीं थी। अगर वही तरीके अपनाते तो गंगा साफ ना होती।

namami gange mission

ये भी देखें:बॉलीवुड एक्टर की मौत: सुशांत केस से कनेक्शन, मुंबई पुलिस पर फिर लगे आरोप

उत्तराखंड में एक रुपये में पानी का कनेक्शन मिल रहा है

साफ पानी को लेकर पीएम ने कहा कि अब उत्तराखंड में एक रुपये में पानी का कनेक्शन मिल रहा है। मोदी बोले कि पहले दिल्ली में फैसले होते थे, लेकिन जल जीवन मिशन से अब गांव में ही फैसला हो रहा है।

पीएम मोदी बोले कि अब गंगा जल में गंदे पानी को गिरने से रोका जा रहा है। ये प्लांट भविष्य को देखते हुए बनाए गए, साथ ही गंगा के किनारे बसे सौ शहरों को खुले में शौच से मुक्त किया। गंगा के साथ सहायक नदियों को साफ किया जा रहा है। पीएम ने कहा कि नमामि गंगे के तहत 30 हजार करोड़ से अधिक योजनाओं का काम चल रहा है।

farm bill-2020-2

ये भी देखें: लोक बड़ा या लोकतंत्रः बिहार विधानसभा चुनाव में लोक की अनदेखी

प्रयागराज कुंभ में गंगा की सफाई को लोगों ने सराहा

पीएम ने कहा कि पहले उत्तराखंड में 130 नाले गंगा में गिरते थे, लेकिन अब इन्हें रोक दिया गया। प्रयागराज कुंभ में गंगा की सफाई को लोगों ने सराहा और अब हरिद्वार कुंभ के लिए भी आगे प्रयास हो रहे हैं। मोदी बोले कि अब किसानों को जैविक खेती की ओर आकर्षित किया जा रहा है। साथ ही मैदानी इलाकों में मिशन डॉल्फिन से मदद मिलेगी। पीएम ने कहा कि पहले पैसा पानी की तरह बहता था, लेकिन सफाई नहीं होती थी। अब पैसा ना पानी में बहता है और ना पानी की तरह बहता है।

Newstrack

Newstrack

Next Story