×

ननकाना साहिब पर हमले से भारत में आक्रोश, SGPC प्रतिनिधिमंडल जाएगा पाक

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुए हमले और पथराव के खिलाफ भारत में आक्रोश है। बीजेपी, कांग्रेस, अकाली दल ने शनिवार को दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायोग के सामने प्रदर्शन किया तो देश के अलग-अलग हिस्सों में सिख समुदाय के लोगों ने सड़कों पर उतरकर गुस्सा जाहिर किया।

Dharmendra kumar
Published on: 4 Jan 2020 3:09 PM GMT
ननकाना साहिब पर हमले से भारत में आक्रोश, SGPC प्रतिनिधिमंडल जाएगा पाक
X

नई दिल्ली: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुए हमले और पथराव के खिलाफ भारत में आक्रोश है। बीजेपी, कांग्रेस, अकाली दल ने शनिवार को दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायोग के सामने प्रदर्शन किया तो देश के अलग-अलग हिस्सों में सिख समुदाय के लोगों ने सड़कों पर उतरकर गुस्सा जाहिर किया। इस बीच सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी ने 4 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान भेजने का फैसला किया है।

भारत में हुए विरोध प्रदर्शन में सिख समुदाय के लोगों के साथ मुस्लिम समुदाय के लोग भी शामिल हुए। गौरतलब है कि पाकिस्तानी उच्चायोग के बाहर एक तरफ बीजेपी तो दूसरी तरफ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने जमकर पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी की।

अब इस हमले को लेकर भारत में सिखों की सर्वोच्च संस्था शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी पाकिस्तान जाकर हालात का जायजा लेगी। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने कहा है कि जल्द ही SGPC का एक 4 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान जाकर पूरे हालात का जायजा लेगा, गुरुद्वारे का निरीक्षण करेगा और वहां पर रह रहे सिखों से भी मुलाकात करेगा।

यह भी पढ़ें...कोटा में बच्चों की मौत पर पायलट ने CM गहलोत को घेरा, कहा- तय हो जिम्मेदारी

SGPC के अध्यक्ष गोविंद सिंह लोंगोवाल ने कहा कि ये प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तानी पंजाब के मुख्यमंत्री और गवर्नर से मुलाकात करेगा। इसके साथ ही वहां के अधिकारियों से भी मिलकर अनुरोध करेगा कि सिखों के सर्वोच्च धार्मिक पवित्र स्थल पर हुए हमले से पूरे विश्व में सिख काफी आहत हैं और भविष्य में इस तरह की घटना न हो, इसे लेकर पाकिस्तान सरकार तुरंत कदम उठाए।

अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस्लामाबाद में अपने समकक्ष इमरान खान के साथ देश में अल्पसंख्यकों के मुद्दे को उठाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान में अल्संख्यक बेहद असुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें...अमेरिका और ईरान के झगड़े में दांव पर भारत! यहां जानें पूरा मसला

शुक्रवार को ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर मुस्लिम भीड़ ने हमला कर दिया था, जिसके बाद सिख श्रद्धालु गुरुद्वारे के अंदर फंस गए। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में दिख रही भीड़ ने अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ सांप्रदायिक और घृणित नारे लगाए और धर्मस्थल पर पथराव किया।

मीडिया में खबरों के मुताबिक भीड़ का नेतृत्व मोहम्मद हसन के परिवार ने किया था, जिसने एक सिख लड़की जगजीत कौर का अपहरण करने के बाद जबरन धर्मांतरण कराया था।

यह भी पढ़ें...ट्रंप समेत पूरे अमेरिका को चुकानी होगी ईरानी जनरल की मौत की कीमत, जानें कैसे?

ननकाना साहिब पर भीड़ के हमले और पत्थरबाजी की घटना की निंदा करते हुए जम्मू में कई सिख संगठनों और शिवसेना डोगरा फ्रंट (एसएसडीएफ) ने अलग-अलग प्रदर्शन किए। अधिकारियों ने बताया कि शहर के अलग-अलग हिस्सों और पुंछ जिले में प्रदर्शन हुए। प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान के खिलाफ नारे लगाए और प्रधानमंत्री इमरान खान के पुतले जलाए।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story