चीन से लड़ेंगी महिलाएं: अब देश की होगी जीत, राफेल दुश्मनों को देगा झटका

दुश्मन देशों को सबक सिखाने के लिए भारत के राफेल लड़ाकू विमान अब पूरी तरह तैयार है। राफेल जंग में दुश्मनों को सबक सिखाएगा और देश की ताकत का बखूबी प्रदर्शन करेगा। भारतीय वायुसेना के पायलट्स को राफेल विमान के लिए बेहद खासा ट्रेनिंग भी मिली है।

Rafael women pilot

फोटो-सोशल मीडिया

नई दिल्ली: दुश्मन देशों को सबक सिखाने के लिए भारत के राफेल लड़ाकू विमान अब पूरी तरह तैयार है। राफेल जंग में दुश्मनों को सबक सिखाएगा और देश की ताकत का बखूबी प्रदर्शन करेगा। भारतीय वायुसेना के पायलट्स को राफेल विमान के लिए बेहद खासा ट्रेनिंग भी मिली है। ऐसे में 10 सितंबर को जब राफेल जेट्स औपचारिक रूप से एयरफोर्स का हिस्‍सा बने, तब पायलट्स ने अपने करतब दिखाए थे। राफेल को उड़ाने वाली गोल्‍डन ऐरोज स्‍क्‍वाड्रन में अबतक सिर्फ पुरुष पायलट ही थी। लेकिन अब उसमें एक महिला फाइटर पायलट की एंट्री हो गई है।

ये भी पढ़ें… पेड़ पर लड़कियों की लाश: खाना बनाकर निकली थी, फिर मिली ऐसी हालत में

पायलट की ट्रेनिंग चल रही है

आपको बता दें, भारतीय एयरफोर्स के पास 10 ऐक्टिव महिला फाइटर पायलट्स हैं। इनमें से एक की कनवर्जन ट्रेनिंग चल रही है और महिला पायलट जल्‍द 17 स्‍क्‍वाड्रन का हिस्‍सा बन जाएंगी। उन्‍होंने अबतक मिग-21 फाइटर जेट्स को बड़े शानदार ढंग से उड़ाया है।

साथ ही करगिल युद्ध में पहली बार भारतीय वायुसेना ने महिला पायलट्स को ऐक्टिव ऑपरेशंस का हिस्‍सा बनाया था। साल 2016 में सरकार ने महिलाओं को फाइटर फ्लाइंग की इजाजत भी दे दी थी। तब से अबतक 10 महिला पायलट्स कमिशन की गई हैं।

Rafael mirage
फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें…PM मोदी का तोहफा: बिहार में इन योजनाओं का हुआ उद्घाटन, अब होगा विकास

तो बता दें, वायुसेना में महिला फाइटर पायलट्स की ट्रेनिंग बिल्कुल पुरुषों की तरह ही होती है। एक बार पायलट किसी फाइटर टाइप को उड़ाने के लिए क्लियर हो जाएं, तो उन्‍हें कनवर्जन ट्रेनिंग से गुजरना होता है। फिर एक एयरक्राफ्ट से दूसरे एयरक्राफ्ट पर स्विच करने के लिए पायलट्स को इस ट्रेनिंग की जरूरत पड़ती है। इस समय जिस पायलट की ट्रेनिंग चल रही है, वह मिग-21 बायसन उड़ाती रही हैं।

10 महिला फाइटर पायलट्स

आईएएफ (IAF) की 10 महिला फाइटर पायलट्स ने अब तक सुखोई-30 एमकेआई, मिग-21, मिग-29 जैसे कई लड़ाकू विमान उड़ाए हैं। वहीं साल 2016 में केंद्र सरकार की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद जो पहली 3 महिला फाइटर पायलट्स बनीं। इन महिला फाइटर पायलट्स के नाम फ्लाइट लेफ्टिनेंट अवनी चतुर्वेदी, फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत और फ्लाइट लेफ्टिनेंट मोहना सिंह हैं।

ये भी पढ़ें…ट्रम्प को बड़ी कामयाबी: अरब देशों की दोस्ती से ईरान बैचेन, अब सऊदी की बारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App