×

Rahul Gandhi: राहुल गांधी को नए पासपोर्ट की जरूरत! कोर्ट में अर्जी, सुनावाई 26 मई को

Rahul Gandhi Passport News:नेशनल हेराल्ड मामले में आरोपी राहुल गांधी ने सामान्य पासपोर्ट हासिल करने के लिए नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट पाने के उद्देश्य से कोर्ट का रुख किया है।

Ashish Pandey
Published on: 24 May 2023 8:45 PM GMT
Rahul Gandhi: राहुल गांधी को नए पासपोर्ट की जरूरत! कोर्ट में अर्जी, सुनावाई 26 मई को
X
Rahul Gandhi (Pic: Social Media)

Rahul Gandhi Passport News: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नए पासपोर्ट के लिए मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत में याचिका दाखिल की है, अदालत इस पर 26 मई को सुनवाई करेगी। नेशनल हेराल्ड मामले में आरोपी कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सांसद के रूप में अयोग्य ठहराए जाने पर यात्रा दस्तावेज जमा कर दिए थे जिसके बाद उन्हें नए ‘‘साधारण पासपोर्ट‘‘ के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) हासिल करना जरूरी है। इसके लिए राहुल गांधी ने मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत का रुख किया। एनओसी के लिए राहुल गांधी राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंचे हैं। नेशनल हेराल्ड मामले में नाम होने की वजह से राहुल गांधी को साधारण पासपोर्ट जारी कराने के लिए कोर्ट की एनओसी की जरूरत है।

अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट वैभव मेहता ने मामले को शुक्रवार को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया। सुनवाई के दौरान राहुल गांधी के वकील ने अनापत्ति प्रमाणपत्र दिए जाने का अनुरोध करते हुए कहा कि राहुल गांधी के खिलाफ कोई आपराधिक मामला लंबित नहीं है। इस पर अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट मेहता ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेता सुब्रमण्यम स्वामी को आवेदन पर जवाब दाखिल करने का अधिकार है।

आवेदन में कहा गया है आवेदक की मार्च 2023 में संसद सदस्यता समाप्त हो गई और फिर उन्होंने अपना राजनयिक पासपोर्ट जमा कर दिया। वह एक नए सामान्य पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं। वर्तमान आवेदन के माध्यम से, आवेदक नए सामान्य पासपोर्ट के लिए इस न्यायालय से अनुमति और अनापत्ति मांग रहे हैं। कोर्ट ने 19 दिसंबर 2015 को गांधी और अन्य को नेशनल हेराल्ड मामले में जमानत दे दी थी। कोर्ट अब इस मामले पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story