Mission 2024: 2024 सियासी जंग के लिए विपक्षी एकजुटता की मुहिम तेज, अब राहुल की ममता और उद्धव ठाकरे से मिलने की तैयारी

Mission 2024: एनसीपी के मुखिया शरद पवार से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी की मुलाकात के बाद अब राहुल गांधी की पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मिलने की तैयारी है।

Anshuman Tiwari
Published on: 15 April 2023 10:51 AM GMT
Mission 2024: 2024 सियासी जंग के लिए विपक्षी एकजुटता की मुहिम तेज, अब राहुल की ममता और उद्धव ठाकरे से मिलने की तैयारी
X
mission 2024 (फोटो: सोशल मीडिया )

Mission 2024: 2024 में होने वाली सियासी जंग के लिए विपक्ष भी अपनी बिसात बिछाने में जुट गया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से विपक्षी दलों की एकजुटता की मुहिम शुरू करने के बाद अब कांग्रेस के नेताओं की सक्रियता भी बढ़ गई है। एनसीपी के मुखिया शरद पवार से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी की मुलाकात के बाद अब राहुल गांधी की पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मिलने की तैयारी है।

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि खड़गे और राहुल गांधी से मुलाकात के दौरान पवार ने राहुल गांधी को ममता और उद्धव से मिलने की सलाह दी थी। जानकारों का कहना है कि अब राहुल गांधी जल्द ही इस सलाह पर अमल करने वाले हैं। ममता बनर्जी से राहुल गांधी की प्रस्तावित मुलाकात को सियासी नजरिए से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि ममता ने लंबे समय से कांग्रेस से दूरी बना रखी है और वे बीच-बीच में हमलावर रुख भी अपनाती रही हैं।

शरद पवार ने दी थी राहुल को सलाह

नीतीश कुमार के साथ बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे और राहुल गांधी से पवार की बैठक विपक्षी एकजुटता के दिशा में बड़ा कदम मानी जा रही है। हाल के दिनों में विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर पवार का रुख कांग्रेस के विपरीत रहा है मगर पवार की कांग्रेस नेताओं के साथ अच्छे माहौल में बैठक हुई। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि बैठक के दौरान पवार ने राहुल को विपक्षी नेताओं के पास जाकर बातचीत करने और विपक्षी एका की मुहिम को और तेज करने की सलाह दी।

ममता से मुलाकात होगी काफी महत्वपूर्ण

इसी के बाद राहुल के जल्द ही मुंबई में उद्धव ठाकरे से मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। जानकारों का कहना है कि दोनों नेताओं की यह महत्वपूर्ण मुलाकात मातोश्री में हो सकती है। इसके बाद राहुल टीएमसी मुखिया ममता बनर्जी से भी मुलाकात कर सकते हैं।

सागरदिघी विधानसभा सीट पर उपचुनाव हारने के बाद ममता ने भाजपा के साथ कांग्रेस पर भी तीखा हमला बोला था। इस उपचुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल करने के साथ पश्चिम बंगाल विधानसभा में अपना खाता खोला था। ममता के इस हमले के बाद राहुल की ओर से शुरू की जाने वाली पहल दूरगामी नतीजे वाली साबित हो सकती है।

वेणुगोपाल की मुलाकात में तय होगा कार्यक्रम

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के करीबी माने जाने वाले राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा कि विपक्षी दलों को एकजुट करने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है और 2024 की जंग में विपक्षी दल एकजुट होकर अपनी ताकत दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक राष्ट्रीय पार्टी है और कांग्रेस की ओर से विपक्षी नेताओं के साथ मुलाकात की पहल का सभी विपक्षी दलों को स्वागत करना चाहिए।

उन्होंने बताया कि सोमवार को कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल की उद्धव ठाकरे से मुलाकात प्रस्तावित है। इस मुलाकात के दौरान ही राहुल गांधी और उद्धव ठाकरे की बैठक के संबंध में फैसला लिया जाएगा। इस बैठक के दौरान अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। संजय राउत ने कहा कि महाराष्ट्र में एकजुट विपक्ष अपनी ताकत दिखाने में कामयाब रहेगा। उन्होंने राज्य की 48 में से 40 सीटों पर जीत हासिल करने का दावा भी किया।

2024 में सत्ता परिवर्तन की कोशिशें शुरू

उद्धव गुट के नेता ने कहा कि भाजपा की ओर से विपक्ष की एकजुटता की मुहिम को विफल करने के लिए साजिश रची जा रही है मगर यह साजिश कभी सफल नहीं होंगी। राउत ने कहा कि 2024 में देश में सत्ता परिवर्तन होना तय है और विपक्षी दलों की ओर से इस दिशा में पहला कदम उठाया गया है। राउत ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी उद्धव ठाकरे से फोन पर बातचीत की है और दोनों दल मिलकर जल्द ही राहुल गांधी के मुंबई यात्रा के कार्यक्रम पर फैसला लेंगे।

महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने भी राहुल गांधी के मुंबई दौरे की पुष्टि करते हुए कहा कि विपक्षी दलों की एकता को मजबूत बनाने के लिए राहुल गांधी जल्द ही मुंबई पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की मुंबई यात्रा तय है मगर अभी तक उनकी यात्रा का अंतिम कार्यक्रम नहीं तय किया गया है।

सियासी जानकारों का मानना है कि विपक्षी एकजुटता के लिए कांग्रेस अब काफी सक्रिय दिख रही है। कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने पिछले दिनों फोन पर कई विपक्षी दलों के नेताओं के साथ बातचीत की थी और अब उसका नतीजा दिखने लगा है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story