×

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी ने भरी हुंकार, अडानी और जाति गणना के मसले पर जमकर बीजेपी को घेरा

Chhattisgarh Election 2023: पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद शनिवार को पहली बार छत्तीसगढ़ पहुंचे हैं। राहुल दो जिलों में कांग्रेस पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Oct 2023 7:42 AM GMT (Updated on: 28 Oct 2023 9:51 AM GMT)
Rahul Gandhi
X

 Rahul Gandhi (photo: social media )

Chhattisgarh Election 2023: हिंदी पट्टी के जिन तीन राज्यों में चुनाव होने हैं, उनमें छत्तीसगढ़ भी शामिल है। राज्य में प्रथम चरण का चुनाव सात नवंबर को होना है, ऐसे में समय काफी कम रह गया है। मुख्य धारा की दोनों पार्टियां कांग्रेस और बीजेपी ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक रखी है। इसी कड़ी में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी विधानसभा शनिवार को छत्तीसगढ़ पहुंचे। चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद पहली बार रैली करने पहुंचे कांग्रेस सांसद ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा।

कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, आज देश में खदान, हवाई अड्डे, पोर्ट्स अडानी जी को दिए जाते हैं। किसान के खिलाफ जो कानून बनाए वह कानून अडानी जी की मदद करते हैं। हिमाचल प्रदेश में सेब का पूरा व्यापार अडानी जी के हाथ में है। जम्मू कश्मीर में भी सेब का व्यापार अडानी जी के पास है, वे जो भी करते हैं देश के 2-3 उद्योगपतियों के लिए करते हैं।

Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक का लिया इंटरव्यू लिया, पुलवामा से लेकर अडानी तक चर्चा की

लोगों के साथ अन्याय कर रही बीजेपी

राहुल गांधी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी जाति गणना ना कराकर लोगों के साथ अन्याय कर रही है। उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के बाद उनका पहला कदम जाति गणना कराना ताकि पूरे देश को पता चल जाएगा कि ओबीसी की आबादी कितनी है। छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस सरकार के आते ही जाति गणना होगी। कांग्रेस सांसद ने कहा, बीजेपी के लोग कहते हैं कि पिछड़ों की सरकार चलाते हैं, ओबीसी की सरकार चलाते हैं, अच्छा तो फिर ओबीसी की गणना करने से क्यों डरते हैं ?

डैमेज कंट्रोल में जुटी कांग्रेस ! खफ़ा अखिलेश यादव को मनाने राहुल गांधी ने भेजा संदेश, क्या अजय राय पर गिरेगी गाज?

तय कार्यक्रम के तहत, राहुल सुबह साढ़े 11 बजे दिल्ली से रायपुर पहुंच गए थे। जहां सीएम भूपेश बघेल, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव समेत अन्य कांग्रेस नेताओं ने उनका भव्य स्वागत किया। यहां से कांग्रेस सांसद कांकेर जिले के लिए रवाना हो गए। जहां उन्होंने जिले के भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में जनसभा को संबोधित किया। इसके बाद राहुल गांधी कोंडागांव जिले के लिए रवाना हो गए। यहां उन्होंने फरसगांव में रैली को संबोधित किया। राहुल गांधी की तरह उनकी बहन प्रियंका गांधी ने भी शनिवार को पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में अपनी चुनावी रैली में अडानी और जाति गणना के मुद्दे पर बीजेपी को निशाने पर रखा।

दोनों सीटों पर कांग्रेस का कब्जा

बस्तर संभाग में आने वाले इन दोनों सीटों पर फिलहाल कांग्रेस का कब्जा है। भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस के मनोज मंडावी चुनाव जीतते आ रहे थे, मगर नौ माह पूर्व उनका अचानक निधन हो गया था। इसके बाद हुए उपचुनाव में उनकी पत्नी सावित्री मंडावी ने कांग्रेस के टिकट पर जीत हासिल की थी। वहीं, कोंडागांव सीट से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और मंत्री मोहन मरकाम विधायक हैं। पार्टी ने उन्हें फिर से यहां चुनाव लड़ाया है।

पहले चरण में 20 सीटों पर मतदान

सीटों के लिहाज से छत्तीसगढ़ छोटा राज्य है लेकिन वामपंथी उग्रवाद के कारण चुनाव आयोग यहां दो चरणों में मतदान करा रहा है। सात नवंबर को पहले चरण की 20 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे, जिनमें बस्तर संभाग की सभी सीटें शामिल हैं। 2018 में कांग्रेस ने इनमें से 17 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, बीजेपी को महज दो और एक सीट छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के खाते में गई थी। बस्तर संभाग की सभी 12 सीटों पर फिलहाल कांग्रेस का कब्जा है।

राज्य में बची 70 सीटों पर 17 नवंबर को मतदान होगा। वहीं, नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे। पांच साल पहले हुए विधनसभा चुनाव में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 15 सालों से सत्ता में जमी बीजेपी को उखाड़ फेंका था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story