×

Rahul Gandhi: वायनाड से राहुल गांधी की अपील, आदिवासियों को मिले जमीन-जंगल पर अधिकार

Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने यहां से एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे आदिवासी भाई-बहन इस देश के मूल मालिक थे और इसका तात्पर्य यह भी है कि इस देश के मूल मालिकों को जमीन, जंगल पर अधिकार दिया जाना चाहिए

Jugul Kishor
Published on: 13 Aug 2023 7:21 AM GMT (Updated on: 13 Aug 2023 8:27 AM GMT)
Rahul Gandhi: वायनाड से राहुल गांधी की अपील, आदिवासियों को मिले जमीन-जंगल पर अधिकार
X
Rahul Gandhi (Social Media)

Rahul Gandhi: सासंदी बहाल होने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड पहुंचे। राहुल गांधी ने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे आदिवासी भाई-बहन इस देश के मूल मालिक थे और इसका तात्पर्य यह भी है कि इस देश के मूल मालिकों को जमीन, जंगल पर अधिकार दिया जाना चाहिए और जो वे चाहते हैं उन्हें करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

आदिवासियों को वनवासी कहना विकृत तर्क

राहुल गांधी ने कहा कि आदिवासियों को प्रतिबंधित और वर्गीकृत नहीं किया जाना चाहिए। पूरा ग्रह आपके लिए खुला होना चाहिए। हम कहते हैं आदिवासी और दूसरा पक्ष वनवासी कहता है। वनवासी शब्द के पीछे एक विकृत तर्क है। 'वनवासी' शब्द इस बात से इनकार करता है कि आप भारत के मूल मालिक हैं और यह आपको जंगल तक ही सीमित रखता है। 'वनवासी' शब्द के पीछे भावना यह है कि आप जंगल में हैं और आपको कभी जंगल नहीं छोड़ना चाहिए और यह हमें कतई स्वीकार्य नहीं है। हम इस शब्द को स्वीकार नहीं करते हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि कुछ दिन पहले मेरी राजस्थान में बड़ी बैठक हुई थी, जहां मैंने आदिवासी समुदाय से बात की। मैंने उनसे उन दो विचारधाराओं के बारे में बात की, जो इस वक्त देश में एक-दूसरे के खिलाफ लड़ाई लड़ रही हैं। एक शब्द होता है, आदिवासी जिसका मतलब है जमीन का असली स्वामी। आदिवासी का मतलब है इस पृथ्वी, इस धरती को लेकर एक बुद्धिमत्ता, एक समझ। जिस ग्रह पर हम रहते हें उसके साथ एक खास रिश्ता।

शनिवार को राहुल गांधी पहुंचे थे वायनाड

बता दें, कांग्रेस नेता राहुल गांधी शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड पहुंचे हैं। हाल ही में लोकसभा की सदस्यता बहाल होने के बाद कांग्रेस नेता का ये पहला वायनाड दौरा है। राहुल गांधी के दौरे को लेकर कांग्रेस की केरल यूनिट में उत्साह है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story