×

दिल्ली हिंसा में जले स्कूल को देख राहुल गांधी ने कहा- भारत माता का नुकसान

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे। बता दें कि हिंसा प्रभावित इलाकों अब राहत कार्य चल रहा है और दिल्ली के बर्बाद हो चुके इलाकों को दोबारा बसाने की कोशिशें जारी हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ कांग्रेस के लोकसभा और राज्यसभा सांसद भी मौजूद होंगे।

SK Gautam
Published on: 4 March 2020 10:10 AM GMT
दिल्ली हिंसा में जले स्कूल को देख राहुल गांधी ने कहा- भारत माता का नुकसान
X

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन एक्ट के मसले पर बीते दिनों राजधानी दिल्ली में भड़की हिंसा अब शांत हो गई है। इसी बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाके का दौरा कर रहे हैं। इस दौरे में कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के साथ राहुल गांधी शमिल रहेंगे। बता दें कि हिंसा प्रभावित इलाकों में अब राहत कार्य चल रहा है और दोबारा जीवन पटरी पर लौटे इसकी कोशिशें जारी हैं।

दौरा करते हुए राहुल गांधी हिंसाग्रस्त इलाकों में पहुंच चुके हैं। राहुल गांधी के साथ कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल में मुकुल वासनिक, कुमारी शैलजा, अधीर रंजन चौधरी, केसी वेणुगोपाल, रणदीप सुरजेवाला, के सुरेश, गौरव गोगोई और ब्रह्म मोहिंद्रा शामिल हैं. राहुल गांधी बृजपुरी में अरुण मॉडर्न पब्लिक स्कूल में जाएंगे। वहीं कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल चांदबाग, बृजपुरी में भी पहुंचा। हालांकि प्रतिनिधिमंडल को हिंसाग्रस्त इलाके में जाने की मंजूरी नहीं मिली है।

बता दें कि लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बयान दिया था कि राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस का एक दल दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करेगा। बयान के मुताबिक, इस दल में राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस के लोकसभा और राज्यसभा सांसद मौजूद होंगे।

केरल में भी हुई थी हिंसा

दिल्ली में हुए विरोध-प्रदर्शनों के बाद हिंसा में हुई मौतों को देखते हुए केरल उच्च न्यायालय ने स्कूल और कॉलेज परिसरों में किसी भी प्रकार के विरोध-प्रदर्शनों पर रोक का आदेश दिया है। बता दें कि इससे पहले दिल्ली के जेएनयू और जामिया मिलिया विश्वविद्यालय के परिसरों में विरोध-प्रदर्शन के दौरान हिंसा और असामाजिक तत्वों की अराजकता देखने को मिली थी।

ये भी देखें: बड़ा हादसा: नहर में गिरी तेज रफ्तार कार, तीन की मौत, पसरा मातम

कांग्रेस नेता राहुल गांधी बुधवार दोपहर को एक बस से हिंसा प्रभावित क्षेत्र में जाने वाले थे, ये बस दिल्ली के केरल हाउस से रवाना होने वाली थी। बता दें कि 24 फरवरी को दिल्ली में भड़की हिंसा तीन दिन तक जारी रही थी। अस्पतालों के द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक, दिल्ली हिंसा में अबतक 46 लोगों की मौत हो चुकी है।

बता दें कि कांग्रेस की ओर से संसद में भी दिल्ली हिंसा का मुद्दा उठाया जा रहा है। राहुल गांधी भी संसद परिसर के बाहर हुए कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए थे, इस दौरान कांग्रेस नेताओं ने अमित शाह के इस्तीफे की मांग की थी।

ये भी देखें: सेना का कैंप हुआ राख: कश्मीर में मची अफरा तफरी, झुलस गया जवान

दिल्ली हिंसा को लेकर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में दिल्ली हिंसा के मसले पर कांग्रेस ने मोदी सरकार और केजरीवाल सरकार पर तीखा हमला बोला है। बीते दिनों कांग्रेस ने वर्किंग कमेटी की बैठक की थी, जिसमें दिल्ली हिंसा पर केंद्र सरकार के रवैये की निंदा की गई थी।

सोनिया गांधी की अगुवाई में कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात की थी और केंद्र सरकार को ‘राजधर्म’ याद दिलाने की अपील की थी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस अध्यक्ष ने हिंसा के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को जिम्मेदार ठहराया था और इस्तीफा मांगा था।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story