×

Griha Lakshmi Yojna: राहुल गांधी आज गृह लक्ष्मी योजना का करेंगे उद्धघाटन, जानें क्या है ये स्कीम

Griha Lakshmi Yojna: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा सांसद राहुल गांधी बुधवार 30 अगस्त को मैसूरू में कर्नाटक सरकार की गृह लक्ष्मी योजना का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में कर्नाटक से ही आने वाले कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत अन्य वरीय नेता शामिल होंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Aug 2023 7:13 AM GMT
Griha Lakshmi Yojna: राहुल गांधी आज गृह लक्ष्मी योजना का करेंगे उद्धघाटन, जानें क्या है ये स्कीम
X
Griha Lakshmi Yojna Inauguration by Rahul Gandhi, Karnataka

Griha Lakshmi Yojna: इस साल मई में कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत दर्ज कर बीजेपी को दक्षिण से साफ कर देने वाली कांग्रेस आज एक चुनावी घोषणा को पूरा करने जा रही है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा सांसद राहुल गांधी बुधवार 30 अगस्त को मैसूरू में कर्नाटक सरकार की गृह लक्ष्मी योजना का उद्घाटन करेंगे।

इस कार्यक्रम में कर्नाटक से ही आने वाले कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत अन्य वरीय नेता शामिल होंगे। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेगुगोपाल ने इसे ऐतिहासिक दिन करार देते हुए कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली कर्नाटक सरकार कांग्रेस अध्यक्ष श्री की उपस्थिति में महिलाओं के लिए दुनिया की सबसे बड़ी कल्याण योजना - गृह लक्ष्मी योजना शुरू करेगी। उन्होंने आगे कहा कि यह इस बात का एक और उदाहरण होगा कि हम रिकॉर्ड समय के भीतर अपने वादे कैसे पूरे करते हैं।

1 करोड़ से अधिक महिलाओं के खाते में पहुंचेगा 2 हजार

मैसूरू के महाराजा कॉलेज ग्राउंड में भव्य उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम में राज्य के विभिन्न हिस्से से करीब 1 लाख लोगों के आने की संभावना है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी जैसे ही गृह लक्ष्मी योजना का उद्घाटन करेंगे, तुरंत योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले 1.28 करोड़ महिलाओं के खाते में 2 हजार रूपये पहुंच जाएंगे।

क्या है गृह लक्ष्मी योजना ?

गृह लक्ष्मी योजना कांग्रेस के उन पांच चुनावी गारंटियों में से एक है, जिसे पार्टी ने विपक्ष में रहते हुए जनता से वादा किया था कि अगर वे सता में आए तो इन्हें लागू करेंगे। इस स्कीम के तहत कर्नाटक के प्रत्येक परिवार की गृहिणी को 2 हजार रूपये महीना दिया जाएगा। चालू वित्त वर्ष में इसके लिए 17,500 रूपये का बजट स्वीकृत किया गया है। हालांकि, इस स्कीम का लाभ हर कोई नहीं उठा सकती है, इसके लिए कुछ पात्रता तय की गई है। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगा, जिनके नाम राशन कार्ड है। जो महिला या उसका पति इनकम टैक्स देता है, उसे इसका लाभ नहीं मिलेगा।

मई में कांग्रेस को मिली थी बड़ी जीत

चुनाव दर चुनाव भारतीय जनता पार्टी से लगातार शिकस्त खाने वाली कांग्रेस ने इस साल मई में दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक में भगवा दल को जोरदार पटखनी दी थी। ये जीत इसलिए भी काफी अहम थी क्योंकि दक्षिण में कर्नाटक एकमात्र राज्य था, जहां बीजेपी सत्ता में थी। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव से पहले जनता से कई लुभावने वादे किए थे, जिसका साफ असर नतीजों पर दिखा। 224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस 135, बीजेपी 66, जेडीएस 19 और अन्य के खाते में 4 सीटें गई थीं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story