बेहद जरूरी सूचना: रेल यात्रा करने के लिए बिल्कुल न बनाये इस दिन का प्लान

भारतीय रेलवे की वेबसाइट 'इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन' मेंटिनेंस के चलते 5 घंटे से या उससे और देर तक बंद रहेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे की ओर से मेंटिनेंस की वजह से कंप्यूट्रीकृत यात्री रिजर्वेशन सेवा को 5.35 घंटों के लिए बंद रखने का फैसला लिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 13 July 2019 11:43 AM GMT
बेहद जरूरी सूचना: रेल यात्रा करने के लिए बिल्कुल न बनाये इस दिन का प्लान
X
railway ticket booking

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे की वेबसाइट 'इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन' मेंटिनेंस के चलते 5 घंटे से या उससे और देर तक बंद रहेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे की ओर से मेंटिनेंस की वजह से कंप्यूट्रीकृत यात्री रिजर्वेशन सेवा को 5.35 घंटों के लिए बंद रखने का फैसला लिया है। इसीलिए रिजर्वेशन के साथ-साथ अन्य सर्विसेस भी इससे प्रभावित होंगी। रेलवे की पूछताछ सेवा 139 सेवा भी इस दौरान बंद रहेगी।

यह भी देखें... महान क्रिकेटर की पत्नी को मिला धोखा, पार्टनर ने किया गलत इस्तेमाल

ये सर्विस 13 जुलाई को काम नहीं करेंगी

कंप्यूट्रीकृत आरक्षण प्रणाली बंद होने के चलते इस दौरान इंटरनेट बुकिंग, पीआरएस इंक्वायरी, ईडीआर सेवा व रेलवे की पूछताछ सेवा 139 पूरी तरह से बंद रहेगी। इस दौरान सभी पीआरएस पर मौजूद एसएमएस की सेवाएं भी इस दौरान बंद रहेंगी।

कब बंद रहेगा रेलवे का रिजर्वेशन सिस्टम-

रेलवे की ओर से इलेक्ट्रिकल मेंटिनेंस के लिए दिल्ली स्थित कंप्यूट्रीकृत रिजर्वेशन सिस्टम को 13 जुलाई की रात 11 बजे से अगले दिन सुबह 4.35 बजे तक बंद रखने का फैसला लिया है। इस दौरान कंप्यूटर आरक्षण प्रणाली से संबंधित सभी सेवाएं बंद रहेंगी।

यह भी देखें... बरेली: MLA की बेटी साक्षी मिश्रा से शादी करने वाले अजितेश के घर पुलिस तैनात

ऐसे चेक करें अपनी ट्रेन का स्टेट्स

भारतीय रेलवे ने शनिवार को 264 रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया है। ऐसे में अगर आपने भी रेल यात्रा करनी है तो अपनी ट्रेन का स्टेट्स जरूर चेक करें। देश भर में रेलवे के विभिन्न जोनों में चल रहे मरम्मत के काम करने को लिए गए कई जगहों पर ट्रैफिक ब्लॉक लिए गए हैं।

ऐसे में गाड़ियों के बेहतर परिचालन के लिए इन गाड़ियों को रद्द किया गया है। रेलवे की वेबसाइट नेशनल ट्रेन इंक्वारी सिस्टम पर रद्द की गई रेलगाड़ियों की सूची जारी की गई है।

यह भी देखें... 1 रात में टॉपलेस लड़कियों पर करोड़ों खर्च, जाने कौन हैं इंस्टाग्राम किंग

रेलवे की ओर से जिन रेलगाड़ियों को रद्द किया गया है उनकी सूची रेलवे की वेबसाइट नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम पर जारी की गई है। वहीं स्टेशनों पर उद्घोषणा के जरिए भी यात्रियों को रद्द गाड़ियों की सूचना दी जा रही है।

139 सेवा पर एसएमएस कर के भी गाड़ियों की स्थिति जानी जा सकती है। वहीं जिन यात्रियों की रेलगाड़ी रद्द हो गई है वो अपना टिकट रद्द करा कर पूरा रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story