×

रेलवे का मास्टर प्लान: यात्रीगण ध्यान दें, लॉकडाउन के बाद आएगा काम

लॉकडाउन के चलते ट्रेन, मेट्रो, फ्लाइट और सार्वजनिक परिवहन के सारे साधन पूरी तरह से बंद हैं। सरकार ने अभी ये लॉकडाउन 3 मई तक किया है। ऐसे में रेलवे ने लॉकडाउन के बाद कुछ स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। 

Vidushi Mishra
Published on: 24 April 2020 1:20 PM GMT
रेलवे का मास्टर प्लान: यात्रीगण ध्यान दें, लॉकडाउन के बाद आएगा काम
X
रेलवे का मास्टर प्लान: यात्रीगण ध्यान दें, लॉकडाउन के बाद आएगा काम

नई दिल्ली: महामारी कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कहर ढा रखा है। 24 मार्च से भारत में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए मोदी सरकार ने लॉकडाउन का ऐलान कर दिया था। लॉकडाउन के चलते ट्रेन, मेट्रो, फ्लाइट और सार्वजनिक परिवहन के सारे साधन पूरी तरह से बंद हैं। सरकार ने अभी ये लॉकडाउन 3 मई तक किया है। ऐसे में रेलवे ने लॉकडाउन के बाद कुछ स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।

ये भी पढ़ें... यूपी वालों की बल्ले-बल्ले, खातों में सरकार डालेगी इतनी रकम

हॉटस्पॉट इलाके में कोई यात्री ट्रेन नहीं

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, लॉकडाउन खत्म होने के बाद शुरुआत में कुछ स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव है। ये ट्रेनें देश के ग्रीन जोन में चलाई जाएंगी और केवल इमरजेंसी में ही लोगों को यात्रा करने की इजाजत होगी। ऐसे में कंटेनमेंट जोन और हॉटस्पॉट इलाके में कोई यात्री ट्रेन नहीं चलाई जाएगी।

ऐसे में इन स्पेशल ट्रेनों का किराया भी पहले से कहीं ज्यादा रखा जाएगा, जिससे लोग सिर्फ इमरजेंसी में ही यात्रा करें। इससे पहले रेलवे सीनियर सिटीजन, दिव्यांगों और छात्रों समेत अन्य को किराए में मिलने वाली सेवाओं को बंद कर चुका है।

इसे लेकर रेलवे की ये कोशिश है कि जब तक कोरोना वायरस पूरी तरह खत्म नहीं हो जाता है, तब तक कम से कम लोग ही यात्रा करें।

ये भी पढ़ें...यूपी में मौसम बदलेगा करवट, झमक के बरसेंगे बादल

ट्रेनों से मिडिल बर्थ को हटा दिया

वहीं रेलवे शुरू में सिर्फ स्लीपर ट्रेन ही चलाएगा। एसी कोच और जनरल कोच वाली ट्रेनें नहीं चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों से मिडिल बर्थ को भी हटा दिया गया है। जिन लोगों का टिकट कंफर्म होगा, वो लोग ही यात्रा कर पाएंगे।

अगर टिकट कंफर्म नहीं होगी, तो यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा। साथ ही रेलवे ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए पांच हजार आइसोलेशन बेड भी बनाए हैं।

वहीं, लॉकडाउन के चलते सभी यात्री ट्रेनों के अवाही-जवाही बंद होने के बावजूद रेलवे ने आवश्यक वस्तुओं के परिवहन से करोड़ों रुपये की कमाई की है।

ये भी पढ़ें...लाखों होंगे बेरोजगार: सामने आई ये रिपोर्ट, भारतीयों के लिए बुरी खबर

स्पेशल पार्सल वैन को ई-कॉमर्स संस्थाओं

रेलवे लॉकडाउन में स्पेशल पार्सल ट्रेनें चला रहा, जिससे रोज उपयोग की जाने वाली आवश्यकताओं को आसानी से पूरा किया जा सके।

साथ ही रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, स्पेशल पार्सल वैन को ई-कॉमर्स संस्थाओं और राज्य सरकारों सहित अन्य ग्राहकों द्वारा बड़े पैमाने पर परिवहन के लिए उपलब्ध कराया गया था।

ये भी पढ़ें...संघ और सेवाभारती ने स्वच्छता सेनानियों का किया सम्मान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story