×

मुंबई में रेलवे का मेगा ब्लॉक: कई ट्रेन सेवाएं निलंबित, कई के मार्ग बदले

रेलवे से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सीएसएमटी से डाउन फास्ट लाइन सेवाओं को मुलुंड-कल्याण स्टेशनों के बीच डाउन लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा। इस लाइन पर दोपहर बाद करीब तीन बजे तक इंजीनियरिंग और रखरखाव से जुड़े विभिन्न कामों को पूरा किया जाएगा।

Newstrack
Published on: 1 Nov 2020 7:49 AM GMT
मुंबई में रेलवे का मेगा ब्लॉक: कई ट्रेन सेवाएं निलंबित, कई के मार्ग बदले
X
समस्तीपुर रेलमंडल के डीआरएम अशोक माहेश्वरी ने बताया कि यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए ही इस तरह का कदम उठाया गया है।

मुंबई: इंजीनियरिंग से जुड़े और रखरखाव के विभिन्न कामों के चलते रविवार को दिन भर मध्य रेलवे मुंबई मंडल की ट्रेनों के आवागमन पर असर पड़ा। मेगा ब्लॉक के कारण ट्रेन सेवा प्रभावित रहने से लोगों को दिक्कतें भी उठानी पड़ीं। मेगा ब्लॉक सुबह करीब 9:30 बजे से ही शुरू हो गया और यह शाम तक जारी रहेगा। कई सेवाओं को डाइवर्ट करके दूसरे रास्तों से चलाए जाने का खाका तैयार किया गया है।

ये भी पढ़ें:SP अनुराग वत्स ने शुरू की नई पहल, सराहनीय काम करने वाले बनेंगे पुलिस हीरो

कई ट्रेन सेवाओं का मार्ग बदला

रेलवे से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सीएसएमटी से डाउन फास्ट लाइन सेवाओं को मुलुंड-कल्याण स्टेशनों के बीच डाउन लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा। इस लाइन पर दोपहर बाद करीब तीन बजे तक इंजीनियरिंग और रखरखाव से जुड़े विभिन्न कामों को पूरा किया जाएगा। जिन सेवाओं को डायवर्ट किया जा रहा है वे संबंधित निर्धारित हॉल्ट के अनुसार रुकेंगी।

सूत्रों के मुताबिक कल्याण से छूटने वाली अप फास्ट सेवाओं को कल्याण-मुलुंड के बीच अप स्लो लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा। इसके साथ ही पनवेल-बेलापुर से सीएसएमटी की ओर जाने वाली ऑफ हर्बल लाइन सेवाएं शाम चार बजे तक निलंबित रहेंगी।

दोपहर बाद तक निलंबित रहेगी ट्रेन सेवा

मेगा ब्लॉक के कारण सीएसएमटी से बेलापुर-पनवेल की ओर जाने वाली लोकल ट्रेन सेवाएं दोपहर करीब सवा तीन बजे तक निलंबित रहेगी। अप ट्रांस हार्बर लाइन सेवाओं और डाउन ट्रांस हार्बर सेवाओं पर भी मेगा ब्लॉक का असर पड़ेगा। यह दोनों सेवाएं भी दोपहर बाद तक निलंबित रहेंगी। सूत्रों के मुताबिक मेगा ब्लॉक की अवधि के दौरान ट्रांस हार्बर लाइन पर सीएसएमटी-वाशी खंड और ठाणे-वाशी खंड पर विशेष ट्रेन चलाने की योजना तैयार की गई है।

610 और उपनगरीय ट्रेनें चलेंगी

इस बीच रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि मुंबई के लोगों को सुविधाएं मुहैया कराने के लिए रेलवे की ओर से ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की योजना तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि 610 और उपनगरीय सेवाओं वाली ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रेलवे अपनी कुल सेवाओं को 2020 तक ले जा रहा है।

यात्रियों की दूर होंगी दिक्कतें

पश्चिम रेलवे की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार नई चलाए जाने वाली 610 उपनगरीय सेवाओं में से 314 को मध्य रेलवे नेटवर्क पर चलाया जाएगा जबकि बाकी 296 ट्रेनों को पश्चिम रेलवे में रखा जाएगा।

रेलवे की ओर से मुंबई के उपनगरीय नेटवर्क पर 1410 ट्रेन सेवाओं का संचालन किया जा रहा है। इन तीनों में से 706 ट्रेनें सेंट्रल लाइन पर जबकि बाकी 704 पश्चिम लाइन चल रही हैं।

ये भी पढ़ें:शाहरुख ने ऐश्वर्या के साथ किया था ये गंदा काम,लोग आज तक इस बात से हैं अनजान

रेल मंत्री ने कहा कि 610 और ट्रेन चलने से मुंबई के लोगों को कोरोना के मद्देनजर शारीरिक दूरी को बनाए रखने और भीड़भाड़ से बचने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही यात्रियों की आवागमन संबंधी दिक्कतें भी दूर होंगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story