×

सिर्फ 8 रुपये में खाना: सरकार का बड़ा उपहार, 'कोई भी भूखा नहीं सोये' है संकल्प

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार राज्य के हर शख्स का पेट भरने के लिए इंदिरा रसोई योजना की शुरूआत करने जा रही है। प्रदेश में अशोक गहलोत सरकार ने 'कोई भी भूखा नहीं सोये' के संकल्प के साथ कल से इस योजना का शुभारंभ करेगी।

Newstrack
Published on: 19 Aug 2020 11:52 AM GMT
सिर्फ 8 रुपये में खाना: सरकार का बड़ा उपहार, कोई भी भूखा नहीं सोये है संकल्प
X
सिर्फ 8 रुपये में खाना: सरकार का बड़ा उपहार, 'कोई भी भूखा नहीं सोये' है संकल्प

जयपुर। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार राज्य के हर शख्स का पेट भरने के लिए इंदिरा रसोई योजना की शुरूआत करने जा रही है। प्रदेश में अशोक गहलोत सरकार ने 'कोई भी भूखा नहीं सोये' के संकल्प के साथ कल से इस योजना का शुभारंभ करेगी। राज्य सरकार पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर गुरुवार से शुरू की जा रही इस योजना के जरिए कोई भी जरूरतमंद महज 8 रुपये में पौष्टिक एवं स्वादिष्ट भोजन का आनंद प्राप्त कर सकेगा। इसके साथ प्रदेश के 213 नगरीय निकायों में 358 रसोइयों के माध्यम से इनमें बैठाकर भोजन कराने की भी व्यवस्था की जाएगी।

ये भी पढ़ें... लालू को तगड़ा झटका: पार्टी में मची अफरा-तफरी, दिग्गज नेता ने छोड़ा साथ

4 करोड़ 87 लाख लोगों को भोजन

ऐसे में प्रदेश में इन रसोईघरों को विभिन्न शहरों में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और अस्पताल जैसे प्रमुख स्थानों पर स्थापित किया जाएगा। यहां भोजन में मुख्य रूप से दाल, चपाती(रोटी), सब्जी और अचार उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से प्रति थाली 12 रुपये का अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा।

इंदिरा रसोई योजना में प्रतिदिन 1.34 लाख और प्रतिवर्ष 4 करोड़ 87 लाख लोगों को भोजन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। इस रसोई योजना में खाने की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

Ashok gehlot

साथ ही रसोई में दोपहर और शाम के भोजन का समय निर्धारित किया गया है। ये समय प्रणाली सुबह 8.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक और शाम को 5 बजे से रात 8 बजे तक रहेगा। पूरी योजना की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी।

ये भी पढ़ें...दिल्ली में हाहाकार: 4 घंटे में मच गई तबाही, लोगों में भयंकर गुस्सा

8 रुपये में कोई भी खाना खा सकेगा

जानकारी देते हुए जयपुर कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि कल से शुरू हो रही इस योजना को राजधानी में 20 स्थानों पर शुरू किया जाएगा। इनमें इसे जयपुर ग्रेटर और हेरिटेज में 10-10 स्थानों पर शुरू किया जाएगा।

अशोक गहलोत सरकार की इस योजना के तहत 8 रुपये में कोई भी इन रसोई में खाना खा सकेगा। बकौल नेहरा जिला स्तरीय समिति समय समय पर इसके खाने की गुणवत्ता की जांच करेगी।

भोजन की गुणवत्ता में कमी होने पर इसकी शिकायत भी दर्ज कराई जा सकेगी। रसोई में कोरोना से बचाव के लिए सभी उपायों को अपनाया जाएगा। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति इसके लिए सहायता भी दे सकता है।

ये भी पढ़ें...उलझा बस किडनैपिंग मामला: फेल हुई यूपी पुलिस, सीएम योगी ने दिये सख्त निर्देश

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story