×

इन गांवों में नहीं आता मोबाइल नेटवर्क, ऑनलाइन पढ़ाई सपने देखना जैसा

Newstrack
Published on: 29 Aug 2020 9:18 AM GMT
इन गांवों में नहीं आता मोबाइल नेटवर्क, ऑनलाइन पढ़ाई सपने देखना जैसा
X
ग्रामीण इस बात को लेकर नाराज हैंकि चुनावों के दौरान यहां कई नेता आए और मोबाइल नेटवर्क लाने के वादे भी करके गए। लेकिन आजतक कुछ नहीं हुआ।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए लगातार कोशिशें कर रही है। टेक्नोलोजी के क्षेत्र में नित-नये कीर्तिमान गढ़े जा रहे हैं। देश में लगातार बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के बीच राजस्थान का एक क्षेत्र ऐसा भी है, जो इस राह में काफी पीछे छूट गया है।

प्रदेश का यह क्षेत्र आज 21वीं सदी के डिजिटल इंडिया के सपनों को मुंह चिढ़ा रहा है। मामला राजस्थान के दौसा मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूरी पर मौजूद रानोली के पास सर्र, धौंण समेत एक दर्जन से अधिक गांवों से जुड़ा हुआ है।

ये तमाम गांव ऐसे हैं जहां पर आजतक कोई भी मोबाइल नेटवर्क नहीं पहुंच सका है। अगर किसी से बात करनी हो तो यहां के लोगों को पहाड़ी पर चढ़ना पड़ता है या फिर गांव से 10 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है तभी फोन पर बात हो पाती है।

Online Study मोबाइल नेटवर्क न आने की वजह से पहाड़ी के ऊपर ऑनलाइन पढ़ाई करते छात्र की फाइल फोटो

ये भी पढ़ेंः अनलॉकः झारखंड में खुलेंगे होटल, चलेंगी बसें, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

लॉकडाउन में टूट पड़ा मुसीबतों का पहाड़

जब से देश के अंदर कोरोना फैला और लॉकडाउन की वजह से स्कूल, कॉलेज बंद हो गये। लोगों पर मानों जैसा आफत ही टूट पड़ी। हुआ यूं कि स्कूलों ने ऑनलाइन पढ़ाई का फरमान सुना दिया लेकिन नेटवर्क न आने की वजह से अब बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं।

ऐसे में गांव वालों का गुस्सा और भी ज्यादा बढ़ गया। ग्रामीण इस बात को लेकर नाराज हैंकि चुनावों के दौरान यहां कई नेता आए और मोबाइल नेटवर्क लाने के वादे भी करके गए। लेकिन आजतक कुछ नहीं हुआ।

मोबाइल नेटवर्क नहीं होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस इलाके में वारदात या दुर्घटना होने पर तत्काल पुलिस को सूचित करना तो असंभव है।

Mobile Network पहाड़ी के उपर फोन से बात करते युवक की फाइल फोटो

ये भी पढ़ें: अनलॉक हुआ राज्य: खुल गया ये सब, मिली लॉकडाउन से छूट

मंत्री ममता भूपेश और उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा का है ये क्षेत्र

ऐसे में अब गांव के लोग उम्मीद कर रहे हैं कि कम से कम कोरोना काल में तो नेटवर्क आ जाए। जिससे बच्चे अपनी पढ़ाई कर सकें। गांव के लोगों ने बताया कि मोबाइल नेटवर्क के अभाव की वजह से स्वास्थ्य विभाग और स्कूल संचालकों को सूचना लेने और देने में काफी मुश्किलें आती है।

यह क्षेत्र राजस्थान सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश और उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा का विधानसभा क्षेत्र है।

ये भी पढ़ेंः बन जाएंगे करोड़पति: अगर करते हैं इस सब्जी का व्यवसाय, जानें कैसे

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story