×

बड़ी खबर: कोटा में फंसे छात्रों पर मुकदमा दर्ज, जानें पूरा मामला

राजस्थान के कोटा शहर में फंसे छात्रों की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। बिहार के करीब 11 हजार छात्र यहां पर अभी भी फंसे हुए हैं। छात्रों ने घर जाने की मांग को लेकर सोमवार को प्रदर्शन किया था।

Aditya Mishra
Published on: 28 April 2020 9:44 AM GMT
बड़ी खबर: कोटा में फंसे छात्रों पर मुकदमा दर्ज, जानें पूरा मामला
X

जयपुर: राजस्थान के कोटा शहर में फंसे छात्रों की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। बिहार के करीब 11 हजार छात्र यहां पर अभी भी फंसे हुए हैं। छात्रों ने घर जाने की मांग को लेकर सोमवार को प्रदर्शन किया था। जिसके बाद पुलिस ने लॉकडाउन के उल्लंघन में उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

कोटा के उप निरीक्षक मोहन लाल ने बताया बिहार के छात्रों द्वारा कोटा में सोमवार को किए गए विरोध-प्रदर्शन के संबंध में एक मामला दर्ज किया गया है। इन छात्रों पर लॉकडाउन दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने का आरोप है।

बिहार सरकार से लगातार आग्रह करने के बाद भी जब कोई सुनवाई नहीं हुई तो छात्रों ने भूख हड़ताल शुरू कर दी। छात्रों ने हॉस्टल में रहकर ही उपवास रखा और गांधीवादी तरीके से हाथ में तख्तियां लेकर राज्य सरकार से घर बुलवाने की अपील की।

छात्रों का कहना है कि जब तक उन्हें घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था नहीं होती है उनका उपवास जारी रहेगा। बच्चों के अलावा उनके परिजन भी लगातार राज्य सरकार पर दबाव बना रहे हैं कि उन्हें कोटा से वापस लाने की व्यवस्था की जाए।

बता दें कि देश में लॉकडाउन के चलते बिहार के 17 लाख से ज्यादा लोग दूसरे राज्यों में फंसे हुए हैं। राज्य सरकार ने कहा है कि फिलहाल उन्हें वापस लाना मुमकिन नहीं है। साथ ही बिहार के करीब 11 हजार छात्र और छात्राएं राजस्थान के कोटा में भी फंसे हैं। अब उन्होंने घर वापसी के लिए धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला: आज से लॉकडाउन में राहत, मिलेगी ये छूट

नीतीश ने पीएम मोदी के समक्ष उठाया था मुद्दा

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी से वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान बात करते हुए कहा था कि राजस्थान के कोटा में कोचिंग संस्थान में बिहार के छात्र भी बड़ी संख्या में पढ़ते हैं।

उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय द्वारा जारी सेंट्रल डिजास्टर एक्ट के अनुसार अंतरराज्यीय आवागमन पर प्रतिबंध है, जब तक नियमों में संशोधन नहीं होगा तब तक किसी को भी वापस बुलाना नियम संगत नहीं है, केंद्र सरकार इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी करे।

हम इस संबंध में केंद्र के दिशा निर्देशों का पालन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोटा ही नहीं देश के अन्य हिस्सों में भी बिहार के विद्यार्थी पढ़ते हैं।

लॉकडाउन में अय्याशी: स्पा पार्लर में चल रहा था सेक्स रैकेट, कई रईसजादे हिरासत में

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story