×

राजनाथ करेंगे चीनी रक्षा मंत्री से मुलाकात, चीन ने की थी अपील, तनाव के बीच है खास

शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ चीन के रक्षा मंत्री वे फेंग से मुलाकात कर सकते हैं। चीन ने इस मुलाकात के लिए समय मांगा है, जिसे भारत स्वीकार कर सकता है।

Shreya
Published on: 4 Sep 2020 8:35 AM GMT
राजनाथ करेंगे चीनी रक्षा मंत्री से मुलाकात, चीन ने की थी अपील, तनाव के बीच है खास
X
राजनाथ कर सकते हैं चीनी रक्षा मंत्री से मुलाकात

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर जारी तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिन के रूस दौरे पर हैं। कहा जा रहा है कि आज यानी शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ चीन के रक्षा मंत्री वे फेंग से मुलाकात कर सकते हैं। चीन ने इस मुलाकात के लिए समय मांगा है, जिसे भारत स्वीकार कर सकता है। बता दें कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए मॉस्को पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी का सपना: यूपी में हो औद्योगिक विकास, तभी होगा प्रदेश का विकास

भारत और चीनी रक्षा मंत्री के बीच हो सकती है मुलाकात

रक्षामंत्री ने कल गुरुवार को रूसी रक्षा मंत्री से मुलाकात की थी। इस दौरान चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंघे ने गुरुवार को अपने समकक्ष भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ शुक्रवार को बैठक के लिए समय मांगा है। चीनी रक्षा मंत्री भारत के रक्षा मंत्री के साथ मुलाकात करना चाहते हैं। हालांकि इसे लेकर गुरुवार को तो भारत की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई थी, लेकिन अब ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि भारत और चीनी रक्षा मंत्री के बीच मुलाकात हो सकती है।

यह भी पढ़ें: बलात्कारी पर ताबड़तोड़ गोलियां: खेत में बच्ची के साथ हैवानियत, पुलिस ने लिया बदला

तनाव के बीच अहम बैठक

राजनाथ सिंह और वेई फेंघे के बीच ये मुलाकात कब होनी है, इसे लेकर अभी आधिकारिक जानकारी आनी बाकी है। बता दें कि इससे पहले जब जून महीने में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस पहुंचे थे तो उन्होंने चीनी प्रतिनिधियों से मुलाकात नहीं की थी। उस दौरान भी लद्दाख में भारत और चीन के बीच स्थिति तनावपूर्ण थी। कहा जा रहा है कि अगर ये मुलाकात होती है तो तो चीन और भारत के बीच मई से शुरू हुए तनाव के बाद ये अब तक की सबसे महत्वपूर्ण बैठक होगी।

यह भी पढ़ें: CBSE 10th-12th एग्जाम: इस महीने होंगे आयोजित, SC ने कही ये बात

INDIA-CHINA

मई महीने से ही जारी है तनाव

मई महीने से ही भारत और चीन के बीच LAC पर हालात बिगड़ने शुरू हुए थे। उसके बाद जून में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद तनाव और बढ़ गया। इसके बाद अगस्त के आखिरी से एक बार फिर से लद्दाख में LAC पर हालात तनावपूर्ण हो चुके हैं। गौरतलब है कि LAC पर तनावपूर्ण हालात के बीच चीनी सैनिकों ने 29-30 अगस्त के बीच लद्दाख के पैंगोंग इलाके में घुसपैठ करने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय सैनिकों ने इसे नाकाम कर दिया।

यह भी पढ़ें: सुशांत पर बड़ी खबर: व्हाट्सएप चैट लीक, शोविक के साथ शामिल पूरा गैंग

बेनतीजा रही ब्रिगेड कमांडर स्तर की वार्ता

घुसपैठ की वजह से बढ़े तनाव के बाद बीते पांच दिनों से रोजाना सीमा पर भारत और चीन के बीच ब्रिगेड कमांडर स्तर की वार्ता हो रही है। लेकिन अब तक इन बैठकों का कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है। वहीं सीमा पर स्थिति का जायजा लेने पहुंचे सेना प्रमुख एम.एम. नरवणे ने शुक्रवार को कहा कि स्थिति काफी गंभीर और नाजुक है, हालांकि हमारे सैनिक हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। हमारे जवानों का मनोबल ऊंचा बना हुआ है।

यह भी पढ़ें: पुलिस पर हल्लाबोल: झूठी साबित हुई युवक की पिटाई की कहानी, कल हुआ था प्रदर्शन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story