×

चीन पर गरजे राजनाथ: कहा सीमा पर जुटाए सैनिक, भारतीय सेना भी बिल्कुल तैयार

एलएसी पर हालात के बारे में बताते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज संसद में कहा कि चीन ने अभी की स्थिति के मुताबिक LAC और अंदरूनी क्षेत्रों में भारी संख्या में सैनिकों और गोला बारूद को इकट्ठा किया है।

Shreya
Published on: 15 Sep 2020 10:47 AM GMT
चीन पर गरजे राजनाथ: कहा सीमा पर जुटाए सैनिक, भारतीय सेना भी बिल्कुल तैयार
X
चीन पर गरजे राजनाथ: कहा सीमा पर जुटाए सैनिक, भारतीय सेना भी बिल्कुल तैयार

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच स्थिति काफी तनावपूर्ण है। दोनों के बीच मई महीने से ही तनाव जारी है। इस बीच एलएसी पर हालात के बारे में बताते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज संसद में कहा कि चीन ने अभी की स्थिति के मुताबिक LAC और अंदरूनी क्षेत्रों में भारी संख्या में सैनिकों और गोला बारूद को इकट्ठा किया है। साथ ही रक्षा मंत्री ने कहा कि भारतीय सेना ने भी पूरी तैयारी कर ली है।

निक टुकड़ियों की तैनाती समझौतों का है उल्लंघन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि दोनों पक्षों को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) का सम्मान और उसका कड़ाई से पालन करना चाहिए। किसी भी पक्ष को यथास्थिति का उल्लंघन करने का प्रयास नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि चीन द्वारा भारी मात्रा में सैनिक टुकड़ियों की तैनाती किया जाना 1993 एवं 1996 के समझौतों का उल्लंघन है।

यह भी पढ़ें: देखें वीडियो: जया के बयान पर भड़की कंगना, कहा- ‘सुशांत की जगह अभिषेक होता तो?’

China चीनी सेना (फोटो- सोशल मीडिया)

हमारी सेना ने किया पूरी तरह से पालन

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एलएसी का सम्मान करना और उसका कड़ाई से पालन किया जाना, सीमा क्षेत्रों में शांति और सद्भाव का आधार है, और इसे 1993 एवं 1996 के समझौतों में स्पष्ट रूप से स्वीकार किया गया है, जबकि हमारी सेना इसका पूरी तरह पालन करती हैं, लेकिन चीन की ओर से ऐसा नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें: ताबड़तोड़ पत्थरबाजी: पुलिस की लापरवाही से बागपत में बवाल, जमकर पथराव

भारत की तरफ से भी बढ़ाई गई तैनाती

उन्होंने कहा कि अभी की स्थिति के मुताबिक चीन ने एलएसी और अंदरूनी क्षेत्रों में बड़ी संख्या में सैनिक टुकड़ियां और गोला बारूद इकट्ठा किए हुए हैं। पूर्वी लद्दाख और गोगरा, कोंगला का और पेगोंग लेक के उत्तरी और दक्षिणी किनारे पर हालात तनावपूर्ण है। चीनी सेना की तैनाती को देखते हुए भारतीय सेना की तरफ से भी सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी गई है।

यह भी पढ़ें: बाराबंकी : राईन समाज अखिलेश यादव से चुनाव में टिकट के लिए कर रहा मांग

सेना इस चुनौती का सफलतापूर्वक सामना करेगी

राजनाथ सिंह ने कहा कि सदन को आश्वस्त रहना चाहिए कि हमारी सेना इस चुनौती का सफलतापूर्वक सामना करेगी, और जिस तरह वो सीमा पर तैनात हैं और कार्रवाई कर रही हैं हमें इसके लिए हमारी सेना पर गर्व है।अभी जो स्थिति बनी हुई है उसमें संवेदनशील परिचालन मुद्दे शामिल है, इसलिए मैं इस बारे में ज्यादा खुलासा नहीं करना चाहूंगा।



यह भी पढ़ें: Union Bank की तानाशाही: सुने ग्राहक-कस्टमर केयर की बात, सामने आई सच्चाई

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story