×

Research Analysis Wing: कौन हैं RAW के नए प्रमुख IPS रवि सिन्हा, जानिए खूफिया एजेंसी में सेलेक्शन से सैलरी तक सबकुछ

Research Analysis Wing(RAW): छत्तीसगढ़ के एक सीनियर आईपीएस अफसर रवि सिन्हा को भारत देश की इंटेलिजेंस रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के मुख चीफ ते तौर पर तैनात किया गया है। सिन्हा 30 जून को अपना कार्यकाल ख़त्म होने के बाद सामंत गोयल की जगह तैनाती लेंगे।

Vertika Sonakia
Published on: 19 Jun 2023 10:51 AM GMT
Research Analysis Wing: कौन हैं RAW के नए प्रमुख IPS रवि सिन्हा, जानिए खूफिया एजेंसी में सेलेक्शन से सैलरी तक सबकुछ
X
Research Analysis Wing (Photo: Social Media)

Research Analysis Wing: रिसर्च एनालिसिस विंग (RAW) भारत की एक खूफिया संस्था है जिसका गठन भारत के सभी पडोसी देशो पर निगरानी और देश की सुरक्षा करके के लिए किया गया है। यह संस्था पडोसी देशो से जुडी सभी गुप्त या खुफियां जानकारी देश को प्राप्त करता है। छत्तीसगढ़ के एक सीनियर आईपीएस अफसर रवि सिन्हा को भारत देश की इंटेलिजेंस रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के मुख चीफ ते तौर पर तैनात किया गया है। सिन्हा 30 जून को अपना कार्यकाल ख़त्म होने के बाद सामंत गोयल की जगह तैनाती लेगे।

कौन हैं रॉ के नए चीफ

रवि सिन्हा छत्तिश्गढ़ कैडर के 1988 बैच आईपीएस अफसर है। वह वर्त्तमान में सचिवालय में स्पेशल सेक्रेटरी के पद पर तैनात है। इन्हे रॉ चीफ की ज़िम्मेदारी दी गयी है। मौजूदा रॉ चीफ आईपीएस अफसर सामंत गोयल का 30 जून को कार्यकाल ख़त्म होने के बाद रवी सिन्हा कार्यभार संभालेंगे। यह रॉ चीफ के पद पर 2 वर्ष के लिए कार्यरत रहेंगे। भारत और चीन की सीमा पर बढ़ते तावान को मद्देनज़र रखते हुए आईपीएस रवी सिन्हा को रॉ चीफ के पद पर कार्यरत किया गया है।

क्या है रॉ ?

भारत देश की खुफिया एजेंसी का नाम हैं रिसर्च एनालिसिस विंग और इसे रॉ एजेंट के नाम से भी लोग जानते हैं। यह एक गुप्त संस्था है जिसका गठन भारत के सभी पडोसी देशो पर निगरानी और देश की सुरक्षा करके के लिए किया गया है। यह संस्था पडोसी देशो से जुडी सभी गुप्त या खुफियां जानकारी देश को प्राप्त करता है।रॉ एजेंट की भर्ती एक इंदिरेक्ट प्रक्रिया से होती हैं। रॉ एजेंट देश की सुरक्षा को लेकर सदैव चौकन्ना रहते हैं।

कैसे बने रॉ में एजेंट

रॉ में एजेंट की पोस्ट पर भर्ती होने के लिए उमीदवारो को एसएससी, सिविल सेवा परीक्षा या रक्षा मंत्रालय की परीक्षा में से किसी एक को उत्र्तीण करना होगा। परीक्षा में उत्र्तीण होने के बाद उम्मेदवास को एक पर्सनल इंटरव्यू को पास करना होगा। पूरी प्रक्रिया पास करने के बाद कुछ उम्मीदवारों को रॉ के लिए चयनित किया जाता है। रॉ के चयनित उम्मीदवारों की तैनाती भारत देश के सभी बॉर्डर पर होती है । रॉ के लिए चयनित एजेंट मुख्यता इन टेलीगेंस ब्यूरो या सेना के होते है। रॉ के सभी अफसर इंटेलिजेंस ब्यूरो के ही होते है। रॉ में कुछ सिविल सेवा और पुलिस के अधिकारीयों का भी चयन उनकी योग्यता के आधार पर होता है। एक रॉ एजेंट बनने के लिए उम्मीदवार को किसी खुफिया दल, आईपीएस अफसर की पोस्ट पर पहले तैनात रहना होगा। इसके बाद ही वह रॉ एजेंट के लिए चयन कर सकते है।

रॉ एजेंट बनने के लिए नियम व शर्ते

एक रॉ एजेंट बनने के लिए आपको निम्न शर्तो को९ प;ऊर्जा करना होगा:
1) विदेशी भाषाओ का ज्ञान।
2) २० साल की सरकारी सेवा का अनुभव।
3)पढाई, शारीरिक छमता में तेज़।
4) कंप्यूटर हक्केन का ज्ञान।
5) अलग अलग परिस्थितियों में कार्य करने की छमता।

रॉ एजेंट बनने के लिए योग्यता

रॉ एजेंट बनने के लिए उम्मीदवार के पास निम्न योग्यता होनी चाहिए:
1)उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या स्नातकोत्तर की परीक्षा पास हो।
2)हर वर्ष यूपीएससी और एसएससी के लिए निकले फॉर्म को भरकर परीक्षा उत्र्तीण करे।
3)उम्मीदवारों को अफसर पद पर चयनित होने के लिए ग्रुप ए सिविल सेवा परीक्षा के सभी चरणों को पास करना होगा।
4)इसके बाद आप एक टीम के द्वारा रॉ एजेंट के लिए चुने जा सकते हैं।

रॉ एजेंट के लिए चयनित उम्मीदवारों की सैलरी

रॉ विभाग में ग्रुप एअफसरों की सैलरी 80,000 से 1 लाख तक होती है। एक वर्ष में उन्हें दो माह की अतिरिक्त सैलरी भी प्रदान की जाती है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story