×

बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, RBI ने किए ये ऐलान

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक के ग्राहको के लिए खुशखबरी है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(आरबीआई) ने एक नोटिफिकेशन के जरिए कहा है कि निकासी की सीमा को 1 हजार रुपए से बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 10 Jun 2023 10:22 AM GMT
बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, RBI ने किए ये ऐलान
X

नई दिल्ली: पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक के ग्राहको के लिए खुशखबरी है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(आरबीआई) ने एक नोटिफिकेशन के जरिए कहा है कि निकासी की सीमा को 1 हजार रुपए से बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया गया है। इसके साथ ही पीएमसी बैंक के एमडी जॉय थॉमस को निलंबित कर दिया गया है।

आरबीआई की तरफ से कहा गया है कि सेविंग अकाउंट या करंट अकाउंट से 10 हजार रुपए निकाले जा सकते हैं। इसमें वे लोग भी शामिल होंगे जिन्होंने पहले 1 हजार रुपए निकाल लिए हैं तो वो भी शामिल होंगे। आरबीआई के इस आदेश के बाद बैंक के 60 फीसदी डिपॉजिटर्स अपना पूरा अकाउंट बैलेंस निकाल सकेंगे।

यह भी पढ़ें...गजब: इस बैंक से सालाना 50 लीटर तक पेट्रोल-डीजल पा सकते हैं मुफ्त

बता दें कि पिछले मंगलवार को आरबीआई ने अगले 6 महीने तक के लिए पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक(पीएमसी) पर कई तरह की पाबंदियां लगा दी हैं। आरबीआई ने यह कार्रवाई बैंकिग रेलुगेशन एक्ट, 1949 के सेक्‍शन 35ए के तहत की है।

यह भी पढ़ें...बड़ी खुशखबरी: BSNL लाया ये कुछ बेहतरीन ऑफर्स, जाने यहां पूरी स्कीम

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कई बैंक के खाता धारकों ने पुलिस में सामूहिक शिकायत भी दर्ज कराई है। बैंक चेयरमैन और उसके डायरेक्टर के खिलाफ लोगों के धन का गबन करने की शिकायत दर्ज कराई है। अकाउंट होल्डर्स ने कहा कि शिकायत में जिन लोगों के नाम हैं उनको पासपोर्ट जब्त किए जाएं ताकि वो देश छोड़कर न जा सकें।

यह भी पढ़ें...विदेश से ला रही थी 30 लाख की ब्रा, जानिए ऐसा क्या था उसमें, पुलिस हो गई हैरान

बैंक के निलंबित किए गए एमडी जॉय थॉमस ने दावा किया है कि बैंक के पास पर्याप्त नकदी है और लोगों का पैसा सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि बैंक के सभी लोन सुरक्षित है। सिर्फ एक ही बड़ा अकाउंट एचडीआईएल संकट की वजह है। आरबीआई ने बैंक के बोर्ड को भी भंग कर दिया है। इसके अलावा आरबीआई ने बैंक का कामकाज देखने के लिए एडमिनिस्ट्रेटर नियुक्त किया है।

थॉमस ने इस बात का खुलासा नहीं किया की एचडीआईएल को कितना लोन बकाया है। थॉमस के मुताबिक बैंक के पास पर्याप्त नकदी है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story