बड़ी खबर: अब ATM से इतने रुपए निकालने पर लगेगा चार्ज, RBI कर रहा ये तैयारी

आरबीआई ने एटीएम चार्ज पर पुनर्विचार के लिए एक कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी की तरफ से सिफारिश की गई है कि अगर कोई ग्राहक एटीएम से एक बार में पांच हजार रुपए से अधिक निकालता है तो उससे चार्ज लिया जाए।

Newstrack
Published on: 20 Oct 2020 3:01 PM GMT
बड़ी खबर: अब ATM से इतने रुपए निकालने पर लगेगा चार्ज, RBI कर रहा ये तैयारी
X
आने वाले दिनों में एटीएम से पांच हजार रुपए से अधिक पैसा निकालने पर चार्ज लग सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(आरबीआई) इस पर विचार कर रहा है।

नई दिल्ली: एटीएम का इस्तेमाल करने वालों के लिए यह बहुत जरूरी खबर है। आने वाले दिनों में एटीएम से पांच हजार रुपए से अधिक पैसा निकालने पर चार्ज लग सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(आरबीआई) इस पर विचार कर रहा है।

एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह चार्ज पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन में शामिल नहीं किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि एटीएम से एक बार में पांच हजार की निकासी पर बैंक ग्राहकों से 24 रुपए चार्ज ले सकता है। अभी फिलहाल पांच ट्रांजैक्शन पर बैंक चार्ज शुल्क नहीं लेते हैं। इसके बाद 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन लगता है।

मिली जानकारी के मुताबिक, आरबीआई ने एटीएम चार्ज पर पुनर्विचार के लिए एक कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी की तरफ से ही सिफारिश की गई है कि अगर कोई ग्राहक एटीएम से एक बार में पांच हजार रुपए से अधिक निकालता है तो उससे चार्ज लिया जाए। इसका मकसद यह है कि लोग अपना अधिक से अधिक लेनदेन ऑनलाइन करें।

ये भी पढ़ें...योगी सरकार पर हमला: इस नेता ने लगाए ये आरोप, कही ये बड़ी बात

RBI

...तो 8 साल बाद एटीएम से जुड़े नियमों में अहम बदलाव

अगर समिति की सिफारिशें मानी जाती है, तो लगभग 8 साल बाद एटीएम से जुड़े नियमों में अहम बदलाव किया जाएगा। बताया जा रहा है कि आरबीआई चाहता है कि बड़े शहरों में एटीएम का चलन कम किया जाए। लोग सिर्फ पैसा जमा करने के लिए एटीएम का प्रयोग करें। वहीं अब छोटे शहरों में एटीएम की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाएगी।

ये भी पढ़ें...दानों पर पूरी गीता: महिला ने सबको कर दिया हैरान, मिल चुके कई पुरस्कार

समिति ने छोटे शहरों और गांवों को ध्यान में रखते हुए ही छोटे ट्रांजैक्शन को फ्री रखा है। नियमों के मुताबिक, इन शहरों और गावों में ग्राहकों को एटीएम से छह बार पैसा निकालने की छूट दी जाएगी। अभी यह सुविधा सिर्फ पांच बार ही उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें...चीन के दुश्मन देश के साथ भारत करेगा बड़ी डील! बौखलाया ड्रैगन, दी धमकी

सरकारी राशन की दुकान में लगेगा ATM

एक रिपोर्ट के मुताबिक, आरबीआई पूरा ध्यान अब ग्रामीण क्षेत्रों पर लगा रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकारी और प्राइवेट बैंक अब ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाओं को बढ़ाने पर विचार विमर्श कर रहे हैं। ग्रामीण इलाके के लोगों को अब 10,000 रुपए तक के लेनदेन के लिए बैंक तक जाने की आवश्कता नहीं पड़ेगी। उन लोगों के इसकी व्यवस्था गांव के पीडीएस राशन केंद्रों (PDS Ration Shops) पर ही उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार राशन की दुकान पर लगी ई-पास मशीन में मिनी ATM की व्यवस्था करने की तैयारी कर रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story