×

RBI का बड़ा ऐलान: अब बदलेंगे बैंक के ये नियम, ऐसे होगा पेमेंट का नया तरीका

बैंक धोखाधड़ी को रोकने के लिए, भारतीय रिज़र्व बैंक ने 1 जनवरी, 2021 से चेक के लिए 'पॉजिटिव पे सिस्टम' शुरू करने का निर्णय लिया है।

Monika
Published on: 26 Sep 2020 8:05 AM GMT
RBI का बड़ा ऐलान: अब बदलेंगे बैंक के ये नियम, ऐसे होगा पेमेंट का नया तरीका
X
RBI का बड़ा ऐलान: अब बदलेंगे बैंक के ये नियम, ऐसे होगा पेमेंट का नया तरीका

बैंक धोखाधड़ी को रोकने के लिए, भारतीय रिज़र्व बैंक ने 1 जनवरी, 2021 से चेक के लिए 'पॉजिटिव पे सिस्टम' शुरू करने का निर्णय लिया है, जिसके तहत 50,000 रुपये से अधिक के भुगतान के लिए प्रमुख विवरणों की पुन: पुष्टि की आवश्यकता होगी। इस सिस्टम में चेक जारी करने वाले को एसएमएस, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम जैसे इलेक्ट्रॉनिक मध्यम से चेक के बारे में कुछ न्यूनतम ब्योरा देना होगा।

जनवरी से होगा लागू

आरबीआई के मुताबिक इस सुविधा का लाभ खाताधारक के विवेक पर होगा। हालांकि, बैंक 5 लाख और उससे अधिक की राशि के चेक के मामले में इसे अनिवार्य बनाने पर विचार कर रहे हैं। केंद्रीय बैंक ने कहा कि ये सिस्टम एक जनवरी 2021 से लागू होगा।

ये भी पढ़ें:NCB से हिला बॉलीवुड: पूछताछ में सारा ने मांगा कुछ वक़्त, रकुल ने खोले कई राज

ऐसे मिलेगी जानकारी

सकारात्मक वेतन प्रणाली के तहत, चेक जारी करने वाले को इलेक्ट्रॉनिक रूप से SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम के माध्यम से उस चेक की कुछ न्यूनतम जानकारी जैसे लाभार्थी का नाम, भुगतानकर्ता, राशि को बैंक में जमा करना आवश्यक होगा। केंद्रीय बैंक ने कहा कि ये सिस्टम एक जनवरी 2021 से लागू होगा। बैंकों को अपने ग्राहकों के बीच एसएमएस अलर्ट, शाखाओं में प्रदर्शन, एटीएम के साथ-साथ अपनी वेबसाइट और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से सकारात्मक वेतन प्रणाली की पर्याप्त जागरूकता पैदा करने की सलाह दी हैं।

ये भी पढ़ें:अब मथुरा की बारीः राम मुक्त, अब कृष्ण की मांग, मांगा 13.7 एकड़ जमीन पर कब्जा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story