2000 रुपये के नोट पर RBI ने दिया ये बड़ा बयान, जानिए क्या है सच

फेस्टिव सीजन में 2000 रुपये के नोट को लेकर तरह-तरह की खबरें सोशल मीडिया पुर वायरल हो रही हैं। इन खबरों में कहा जा रहा है कि एटीएम से 2000 की नोटों को धीरे-धीरे हटाया जा रहा है। कहा जा रहा है कि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने इन नोटों को हटाने की शुरुआत की है।

नई दिल्ली: फेस्टिव सीजन में 2000 रुपये के नोट को लेकर तरह-तरह की खबरें सोशल मीडिया पुर वायरल हो रही हैं। इन खबरों में कहा जा रहा है कि एटीएम से 2000 की नोटों को धीरे-धीरे हटाया जा रहा है। कहा जा रहा है कि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने इन नोटों को हटाने की शुरुआत की है।

यह भी पढ़ें…केंद्र ने गांधी परिवार के SPG नियमों को किया सख्त, तोड़ा तो रद्द होगी सुरक्षा

खबरों में कहा जा रहा है कि छोटे शहरों और कस्बों में मौजूद एसबीआई के एटीएम में से आरबीआई के निर्देश पर 2000 रुपये के नोट रखने के स्लॉट हटाए जा रहे हैं। बैंक इस स्लॉट की जगह 100 रुपये, 200 रुपये और 500 रुपये के स्लॉट बढ़ा रहा है।

यह भी पढ़ें…ऐसे हुआ खुलासा! रची गई थी सुखबीर सिंह बादल की हत्या की साजिश

आरबीआई ने दिया ये बयान

वायरल खबरों पर आरबीआई के अधिकारियों ने खारिज कर दिया है। अधिकारियों का कहना है कि यह खबर पूरी तरह से फर्जी है। अधिकारियों ने 2000 के नोट बैन की खबर को पूरी तरह से गलत करार दिया है। आरबीआई ने साफ किया है कि इस तरह का कोई आदेश उन्होंने किसी भी बैंक को नहीं दिया है।

यह भी पढ़ें…दशहरा स्पेशल: भगवान राम के लिए रावण ने किया था यज्ञ, जानिए क्यों

एसबीआई के 2000 के नोट के स्लॉट को हटाने की खबरें पूरी तरह फर्जी हैं। अधिकारियों के मुताबिक इस तरह का कोई आदेश दिए जाने पर उससे जुड़े डॉक्यूमेंट्स को सबसे पहले आरबीआई की वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है। इसलिए इस तरह की किसी भी अफवाह पर लोगों को ध्यान नहीं देना चाहिए।

अधिकारी ने अलग-अलग मीडिया रिपोर्टस को गलत बताते हुए कहा कि 2000 रुपये के नोट अब भी प्रचलन में हैं और आगे भी रहेंगे। आरबीआई की वेबसाइट पर इसकी जानकारी उपलब्ध है।