×

जारी हुआ रेड-अलर्ट: आग उगलती धूप-भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप ने घरों में बैठे लोगों के भी पसीने बहा दिए। देश के तमाम हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चले जाने पर मौसम विशेषज्ञों ने रिपोर्ट जारी की है।

Vidushi Mishra
Published on: 24 May 2020 1:50 PM GMT
जारी हुआ रेड-अलर्ट: आग उगलती धूप-भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने दी चेतावनी
X

नई दिल्ली: भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप ने घरों में बैठे लोगों के भी पसीने बहा दिए। देश के तमाम हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चले जाने पर मौसम विशेषज्ञों ने रिपोर्ट जारी की है। रविवार को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के लिए अगले दो दिनों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है।

ये भी पढ़ें... लाखों लोग सड़क पर: पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले, बोले ‘हमारे दौर की क्रांति’

तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक

मौसम की जानकारी देते हुए मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए लू के संबंध में ऑरेंज चेतावनी भी जारी की है। उन्होंने सावधान किया है कि अगले दो-तीन दिनों में कुछ हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि यह इस गर्मी के मौसम में पहली बार है जब लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस मौसम में तापमान उस तरह से नहीं बढ़ा जैसा कि यह आमतौर पर उत्तरी और मध्य भारत में बढ़ता है।ऐसा अप्रैल माह में काफी बारिश होने की वजह से हुआ जो मध्य मई तक जारी रही।

ये भी पढ़ें... मायावती ने दिया बड़ा बयान, केंद्र व राज्य सरकार को इसका जिम्मेदार ठहराया

भीषण लू की स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को राजस्थान के पिलानी में 46.7 डिग्री सेल्सियस तापमान नोट किया गया। मौसम विभाग ने अपने रोजाना के बुलेटिन में कहा कि अगले 5 दिनों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति के साथ ही छिटपुट इलाकों में भीषण लू की स्थिति बनी रहेगी।

मौसम विभाग ने बताया कि छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश, यानम, रायलसीमा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के छिटपुट क्षेत्रों में भी अगले तीन-चार दिनों के दौरान भी लू चल सकती है।

ये भी पढ़ें... दो सगी बहनों को यहां ट्रक ने कुचला, मौके पर ही तड़पकर हो गई मौत

शाम पांच बजे तक घर से बाहर न निकलें

देश के इन हिस्सों में लू की स्थिति तब घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस हो और सामान्य तापमान में वृद्धि 4.5 डिग्री सेल्सियस से 6.4 डिग्री सेल्सियस तक हो।

वहीं मैदानी क्षेत्रों के लिए लू की स्थिति तब होती है जब अधिकतम तापमान 45 डिग्री हो और भीषण लू उस समय चलती है जब यह 47 डिग्री या उससे अधिक हो।

विभाग प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि रेड अलर्ट लोगों को आगाह करने के लिए जारी किया गया है कि वे दोपहर एक बजे से शाम पांच बजे तक घर से बाहर न निकलें, क्योंकि उस वक्त धूप की तपिश सबसे अधिक होती है।

ये भी पढ़ें... दुनियाभर को तगड़ा झटका, ऑक्सफोर्ड वैज्ञानिक ने वैक्सीन को लेकर कहा ये

राहत केवल 28 मई के बाद

साथ ही राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा कि शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाओं और तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ के बीच कम दबाव के क्षेत्र के कारण लू से भीषण लू चलने के लिए स्थिति अनुकूल है।

वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा कि राहत केवल 28 मई के बाद ही मिल सकती है जब पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश हो सकती है। मई की इस गर्मी से सभी बेहाल है। ऐसे में लॉकडाउन के चलते घर में बैठ लोग बाहर निकल रहे लोगों की अपेक्षा राहत की सांस ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें: भारतीय मूल का ये वित्त मंत्री जो संभाल रहा ब्रिटेन की बागडोर, जानें इनके बारे में

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story