×

रिलायंस और बीपी ने भारत में शुरू किया जॉइंट वेंचर, मिलकर लगाएंगे 5500 पेट्रोल पंप

भारत में अगले 20 वर्षों में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते ईंधन बाजार की उम्मीद है, देश में यात्री कारों की संख्या में लगभग छह गुना वृद्धि होने का अनुमान है। आरआईएल और बीपी का उपक्रम भारत भर में 1,400 से अधिक साइटों पर आरआईएल के वर्तमान ईंधन रिटेलिंग नेटवर्क को शामिल और निर्माण करेगा, जिसका लक्ष्य अगले पांच वर्षों में 5,500 साइटों तक तेजी से विकास करना है।

SK Gautam
Published on: 6 Aug 2019 4:10 PM GMT
रिलायंस और बीपी ने भारत में शुरू किया जॉइंट वेंचर, मिलकर लगाएंगे 5500 पेट्रोल पंप
X

मुंबई: बीपी और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने आज घोषणा की कि वे एक नया संयुक्त उद्यम बनाने पर सहमत हुए हैं जिसमें पूरे भारत में एक रिटेल सर्विस स्टेशन नेटवर्क और विमानन ईंधन कारोबार शामिल होगा। रिलायंस के मौजूदा इंडियन फ्यूल रिटेलिंग नेटवर्क और एविएशन फ्यूल बिजनेस में कार्यरत,पार्टनर्स को उम्मीद है कि देश में ऊर्जा और मोबिलिटी की तेजी से बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए यह उपक्रम तेजी से विस्तार करेगा।

  • भारत में ईंधन और कन्वीनिएंस रिटेलिंग और विमानन ईंधन में साझेदारी का विस्तार होगा
  • ईंधन रिटेलिंग आउटलेट्स के मौजूदा राष्ट्रव्यापी नेटवर्क का तेजी से विस्तार कर5,500 तक पहुंचाया जाएगा
  • विभिन्‍न जगहों पर, ईंधन और सुविधा प्रदान करने वाले भारत के उपभोक्‍ताओं के लिए उच्‍च गुणवत्‍ता वाली आधुनिक सेवा प्रदान की जाएगी

यह आरआईएल और बीपी की लंबी अवधिक की साझेदारी का एक और विकास है, जो 2011 में शुरू हुआ और 2017 में विस्तारित हुआ जिसमें अलग अलग तरह का ईंधन और मोबिलिटी बिजनेस को विकसित करने के लिए एक साथ काम करने के विकल्प की तलाश थी।

ये भी देखें : जम्मू-कश्मीर से 370 खत्म होने से पाक पीएम इमरान ने खोया आपा, दी युद्ध की धमकी

अगले पांच वर्षों में 5,500 साइटों तक तेजी से विकास करना है

भारत में अगले 20 वर्षों में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते ईंधन बाजार की उम्मीद है, देश में यात्री कारों की संख्या में लगभग छह गुना वृद्धि होने का अनुमान है। आरआईएल और बीपी का उपक्रम भारत भर में 1,400 से अधिक साइटों पर आरआईएल के वर्तमान ईंधन रिटेलिंग नेटवर्क को शामिल और निर्माण करेगा, जिसका लक्ष्य अगले पांच वर्षों में 5,500 साइटों तक तेजी से विकास करना है।

इस संयुक्त उद्यम में आरआईएल का विमानन ईंधन कारोबार भी शामिल होगा, जो वर्तमान में भारत भर में 30 से अधिक हवाई अड्डों पर संचालित होता है, जो इस तेजी से बढ़ते बाजार में भागीदारी प्रदान करता है।

मुकेश अंबानी, चेयरमैन और प्रबंध निदेशक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और बॉब डुडले, ग्रुप चीफ एग्जीक्यूटिव, बीपी ने आज मुंबई में उद्यम के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए।

यह साझेदारी बीपी और रिलायंस के बीच मजबूत संबंधों का प्रमाण है

मुकेश अंबानी ने कहा कि “हम ईंधन के रिटेल क्षेत्र में वैश्विक नेताओं में से एक, बीपी के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार करने के लिए खुश हैं। यह साझेदारी बीपी और रिलायंस के बीच मजबूत संबंधों का प्रमाण है। भारत में गैस संसाधनों के विकास में हमारी मजबूत भागीदारी अब ईंधन के खुदरा बिक्री और विमानन ईंधन तक फैल गई है।

ये भी देखें : सोनभद्र कांड: जमीन में फर्जीवाड़ा की जांच करने एसआईटी पहुंची उम्भा गांव

इस परिवर्तनकारी साझेदारी से देश भर में विश्व स्तरीय सेवाओं को बढ़ाने के साथ उपभोक्ताओं के साथ हमारी जुड़ाव और गहरा होगा।”

बॉब डुडले ने कहा कि “भारत 2020 के मध्य तक ऊर्जा के लिए दुनिया का सबसे बड़ा विकास बाजार बन गया है। बीपी पहले से ही एक बड़ा निवेशक है और हम इस वृद्धि का समर्थन करने के लिए और अधिक आकर्षक, रणनीतिक अवसर देखते हैं। हम भारत के गैस संसाधनों को विकसित करने के लिए रिलायंस के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, जिससे उस प्रमुख ईंधन की देश की मांग को पूरा करने में मदद मिल रही है।

हम पूरे देश में उपभोक्ताओं को उच्च-गुणवत्ता वाले ईंधन, सुविधा खुदरा और सेवाओं की आवश्यकता प्रदान करने के लिए काम करेंगे, जो देश भर में आधुनिकीकरण और गतिशीलता समाधानों को जारी रखेंगे।”

भागीदारों ने एक नई संयुक्त उद्यम कंपनी स्थापित करने के लिए सहमति व्यक्त की है, जो आरआईएल द्वारा 51% और बीपी द्वारा 49% है, जो आरआईएल के मौजूदा भारतीय ईंधन खुदरा नेटवर्क के स्वामित्व को ग्रहण करेगा और अपने विमानन ईंधन कारोबार तक पहुंच बनाएगा। यह अनुमान है कि 2019 के दौरान अंतिम समझौते किए जाएंगे और, नियामक और अन्य प्रथागत अनुमोदन के अधीन, लेनदेन 2020 की पहली छमाही में पूरा हो जाएगा।

नया उद्यम भारतीय उपभोक्ताओं को अपने जियो डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से आरआईएल के व्यापक खुदरा व्यापार अनुभव और बाजार में अग्रणी पहुंच और उपभोक्ताओं के लिए डिजिटल कनेक्शन से लाभान्वित करते हुए, साइटों के अपने नेटवर्क पर उच्च गुणवत्ता वाले विभेदित ईंधन और सेवाओं की पेशकश करना चाहेगा।

ये भी देखें : आर्टिकल 370 से मिली आजादी, लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पास

बीपी सुविधा और ईंधन रिटेलिंग और विमानन परिचालन में अपने अंतरराष्ट्रीय अनुभव को लाएगा। उद्यम के नेटवर्क पर कैस्ट्रोल लुब्रिकेंट भी उपलब्ध होंगे।

उद्यम अपनी पहुंच का विस्तार करना चाहता है, मोबाइल ईंधन इकाइयों के माध्यम से पहुंच को व्यापक बनाना और ग्राहकों को होम-डिलीवरी सहित पैकेज ईंधन प्रदान करना।

भारत के पश्चिमी तट पर गुजरात में विश्व के सबसे बड़े रिफाइनरी परिसर, जामनगर रिफाइनिंग कॉम्प्लेक्स से प्रतिस्पर्धी ईंधन की आपूर्ति तक पहुंच से उद्यम को भी लाभ होने की उम्मीद है।

भारतीय गहरे समुद्र में खोज के लिए भारत में 2008 से प्रारंभिक सहयोग के बाद, 2011 में बीपी और आरआईएल ने अपनी वर्तमान साझेदारी में प्रवेश किया जब बीपी ने आरआईएल के खोज और उत्पादन हितों के अपतटीय भारत में 30% ब्याज प्राप्त किया,जिसमें प्रमुख उत्पादक पूर्वी तट पर केजी डी 6 गैस उत्पादक ब्लॉक भी शामिल थे। हाल ही में, 2017 के बाद से भागीदारों ने केजी डी6 ब्लॉक में तीन नए गैस विकास को मंजूरी दी है।

बीपी और आरआईएल:

  • आरआईएल के साथ एक ऐतिहासिक साझेदारी में, 2011 में बीपी ने आरआईएल द्वारा संचालित भारत में कई तेल और गैस ब्लॉकों में 30% हिस्सेदारी ली, जिसमें केजी डी 6 ब्लॉक भी शामिल था।

  • 2011 में इस साझेदारी के गठन के बाद से, दोनों कंपनियों ने अब तक गहरे पानी की खोज और उत्पादन में$ 2 बिलियन से अधिक का निवेश किया है। 2013 में घोषित डी 55 गैस की खोज के अलावा, साझेदारी ने बीपी की प्रौद्योगिकी और कौशल को आरआईएल के निष्पादन और परिचालन क्षमता के साथ जोड़ दिया है, जो केजी डी 6 में डी 1 डी 3 में भूगर्भीय रूप से जटिल भंडारों से उत्पादन को बनाए रखने के लिए है। इसमें भारत में पहली बार गहरे पानी वाले गैस क्षेत्रों से उत्पादन के लिए विश्व-अग्रणी प्रौद्योगिकियों को अमल में लाया जाना शामिल है।

  • साझेदारों ने हाल ही में केजी डी6 ब्लॉक में तीन नए विकास को मंजूरी दी है: 2017 में सीरीज आर-सीरीज'फ़ील्ड, 2018 में सैटेलाइट समूह और इस साल की शुरुआत में एमजे प्रोजेक्ट शामिल हैं। लगभग 5 बिलियन डॉलर के कुल निवेश के साथ, तीनों परियोजनाओं के एक दिन में लगभग 1 बिलियन क्यूबिक फीट गैस का विकास होने की उम्मीद है। पहली परियोजना, आर-सीरीज़ विकास, 2020 में चालू होने की उम्मीद है।

भारत गैस सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड, भारत में स्रोत और बाजार गैस का50:50 का संयुक्त उपक्रम है, जो आरआईएल के साथ बीपी के गैस मूल्य श्रृंखला गठबंधन का भी हिस्सा है।

ये भी देखें : PoK पर आज भी हमारा दावा उतना ही मजबूत: अमित शाह

भारत में बीपी

  • भारत में अपने कई निवेशों और तेल, गैस, लुब्रीकेंट्स और पेट्रोकेमिकल व्यवसायों में लगभग7,500 लोगों को रोजगार देने के साथ, बीपी भारत की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा कंपनियों में से एक है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ गैस मूल्य श्रृंखला गठबंधन के अलावा, बीपी की गतिविधियों में कैस्ट्रोल लुब्रिकेंट शामिल हैं; इसके अलावा कंपनी प्रतिस्पर्धी पेट्रोकेमिकल प्रौद्योगिकी का लाइसेंस; तेल और गैस व्यापार; लाइट्ससोर्स बीपी में निवेश के माध्यम से स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाएं; आईटी और खरीद बैक ऑफिस की गतिविधियों; बीपी के वैश्विक समुद्री बेड़े के लिए स्टाफ और प्रशिक्षण; और इसके वैश्विक व्यवसायों के लिए कुशल भारतीय कर्मचारियों की भर्ती के साथ कई अन्य क्षेत्रों में भी कार्यरत है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) 622,809 करोड़ रुपए($90.1 बिलियन डॉलर) के कुल टर्नओवर के साथ भारत की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की कंपनी है। आरआईएल का 31 मार्च, 2019 को समाप्त वित्त वर्ष में नकद लाभ 64,478 करोड़ रुपए ($9.3 बिलियन डॉलर) और शुद्ध लाभ 39,588 करोड़ रुपए (5.7 बिलियन डॉलर) रहा। आरआईएल हाइड्रोकार्बन की खोज और उत्पादन, पेट्रोलियम शोधन और विपणन, पेट्रोकेमिकल, खुदरा और डिजिटल सेवाएं के कारोबार में सक्रिय है।

आरआईएल भारत की पहली निजी क्षेत्र की कंपनी है जो ‘दुनिया के सबसे बड़े कॉर्पोरेशंस’ की फॉर्च्यून की वैश्विक 500 सूची में शामिल है-वर्तमान में राजस्व के मुकाबले 148 वें स्थान पर है और मुनाफे के मुताबिक 99 वें स्थान पर है, जो सूची में सबसे अधिक लाभदायक भारतीय कंपनी है। 2019 के लिए फोर्ब्स लोबल 2000 रैंकिंग में कंपनी 71वें स्थान पर है-भारतीय कंपनियों में सबसे ज्यादा है।

यह लिंक्डइन की ‘शीर्ष कंपनियों जहां भारत चाहता है अब काम करना’ (2019) में भी 10वें स्थान पर है। आरआईएल की गतिविधियों में हाइड्रोकार्बन खोज और उत्पादन, पेट्रोलियम शोधन और विपणन, पेट्रोकेमिकल, खुदरा और डिजिटल सेवाएं शामिल हैं।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story