×

आतंकियों के साथ पकड़े गए सेना के अफसर पर बड़ी कार्रवाई,जानिए आज का घटनाक्रम

बीते शनिवार रात जम्मू-कश्मीर पुलिस ने दो आतंकियों और एक पुलिस के डीएसपी को हिरासत में लिया था। अब इस मामले में धीरे-धीरे कई अहम खुलासे हो रहे हैं। 

Shreya
Published on: 15 Jan 2020 5:33 AM GMT
आतंकियों के साथ पकड़े गए सेना के अफसर पर बड़ी कार्रवाई,जानिए आज का घटनाक्रम
X
DSP पर बड़ी खबर: आतंकी कनेक्शन के बाद छापेमारी में आर्मी बेस का मैप बरामद

श्रीनगर: कश्मीर में आतंकियों के साथ पकड़े गए डीएसपी देवेंद्र सिंह पर बड़ी कार्रवाई हुई। देवेंद्र सिंह को जम्मू और कश्मीर पुलिस से बर्खास्त कर दिया गया है। इसे लेकर एक आदेश जारी किया गया है। देवेंद्र सिंह को शनिवार को दो आतंकियों के साथ पकड़ा गया था। वह कुछ दिनों से छुट्टी पर पर था।

इससे पहले बुधवार को सुरक्षा एजेंसियों ने श्रीनगर में डीएसपी दिवेंदर सिंह के रिश्तेदारों के घर छापा मारा है। जानकारी के मुताबिक, सुरक्षा एजेंसियों ने एक बैंक ऑफिसर और एक डॉक्टर के घर छापेमारी की है। इसके अलावा सुरक्षा एजेंसियों ने श्रीनगर के इंदिरा नगर में स्थित शिव मंदिर की भी छानबीन की है।

छापेमारी में सेना की 15वीं कोर का नक्शा हुआ बरामद

खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सुरक्षा एजेंसियों को छापेमारी में सेना की 15वीं कोर का पूरा नक्शा, साढ़े सात लाख रुपए और बड़ी मात्रा में हथियार बरामद हुआ है। छापेमारी के दौरान पूरे इलाके पर अच्छे से निगरानी और फोटोग्राफी करने के लिए ड्रोन कैमरे का भी इस्तेमाल किया गया। सुरक्षा एजेसियों को संदेह है कि डीएसपी दिवेंदर सिंह ने अपने रिश्तेदारों के घर में पैसा छुपाकर रखा है।

ऐसे फंडिंग होती थी आतंकियों की

डीएसपी और गिरफ्तार आतंकियों (नवीद बाबू और आसिफ अहमद) से पूछताछ के दौरान पता चला कि, पाकिस्तान और उसकी खुफिया एजेंसी ISI हवाला के जरिए भारत में आतंकियों की फंडिंग करते थे। इसके अलावा सुरक्षा एजेंसियों ने दो नान बनाने वालों से भी पूछताछ की।

ड्रोन कैमरों का भी हुआ इस्तेमाल

दोनों नान बनाने वाले शिव मंदिर में रुके थे। सुरक्षा एजेंसियां दोनों नान बनाने वालों से डीएसपी के बारे में कुछ जानकारी हासिल करके की कोशिश कर रही है। क्योंकि वे उसे भी जानते हैं। जांच एजेंसियां उनके बारे में भी पता लगा रही हैं। छापेमारी के दौरान इंदिरा नगर की फोटोग्राफी करने के लिए ड्रोन कैमरों का इस्तेमाल किया गया था।

साथ ही सुरक्षा एजेंसियां कुछ ओवर ग्राउंड वर्कर्स के बारे में भी पता लगा रही हैं, जिनके बारे में देविंदर सिंह ने अपने पूछताछ के दौरान जिक्र किया था। सुरक्षा एजेंसियों को संदेह है कि डीएसपी देविंदर सिंह ने अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के घर पर पैसे और हथियार रखे हों।

पूछताछ में ये हुआ खुलासा

वहीं इससे पहले जम्मू-कश्मीर पुलिस ने गिरफ्तार हिज्बुल आतंकी नवीद बाबू से पूछताछ की थी, जिसमें कई महत्वपूर्ण खुलासे हुए। रिपोर्ट में बताया गया है कि, नवीद का भाई चंडीगढ़ में पढ़ाई कर रहा है और उसके माता-पिता दिल्ली में रहते हैं। पूछताछ के दौरान ये सामने आया कि नवीद अपने माता-पिता से मिलन चाहता था। उसने पिछले साल अपने मां-बाप के साथ जम्मू में कुछ समय भी बिताया था और इस दौरान गिरफ्तार डीएसपी देविंदर सिंह ने नवीद की मदद की थी।

आतंकियों के फंडिंग को लेकर भी हुआ खुलासा

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि, आतंकी नवीद बाबू ने कश्मीरी आतंकियों के फंडिंग को लेकर भी कई अहम खुलासे किए हैं। ये फंडिंग स्थानीय स्तर पर इकट्ठा किया जाता है। जांच एजेंसियों के द्वारा हथियार सप्लायर और कोरियर के बारे में भी पता चला है। जांच एजेंसियों को पता चला है कि गिरफ्तार डीएसपी आतंकियों के साथ मिलकर केवल दिल्ली में ही आतंकी साजिश का प्लान नहीं कर रहा था, बल्कि जम्मू, पंजाब और चंडीगढ़ भी उस उसके निशाने पर थे।

यह भी पढ़ें: कस्टमर्स के लिए खुशखबरी! RBI का बड़ा ऐलान, मिलेंगे ये फायदे

आतंकी बना रहे थे ये खतरनाक प्लान

जांच एंजेसियों को सूत्रों के हवाले से जो जानकारियां मिली हैं, उसमें कहा गया है कि आतंकियों को राजधानी दिल्ली के साथ-साथ कई और राज्यों में भी धमाके करने की जिम्मेदारी दी गई थी। इस पूरे प्लान को अंजाम देने के लिए कई और आतंकियों को शामिल किया जा था लेकिन उससे पहले ही आतंकियों की नापाक साजिश का पर्दाफाश हो गया। डीएसपी की गिरफ्तारी को जांच एजेंसियां एक बड़ी कामयाबी मान रही हैं।

किसी पदक से सम्मानित नहीं किया गया

वहीं दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मंगलवार को मीडिया की कुछ खबरों का खंडन किया है और साफ किया है कि गृह मंत्रालय की तरफ से डीएसपी देविंदर सिंह को कभी किसी पदक से सम्मानित नहीं किया गया।

यह भी पढ़ें: दिल्ली पहुंचे Amazon के फाउंडर, विरोध का करना पड़ सकता है सामना

2017 में मिला था पदक

पुलिस के मुताबिक, पुलवामा में जब देविंदर सिंह डीएसपी के रुप में तैनात था तो 25-26 अगस्त 2017 को आतंकियों द्वारा किए गए एक फिदायीन हमले का सामना करने में उनकी भागीदारी के लिए उन्हें पदक दिया गया था। मीडिया के एक वर्ग द्वारा ये खबरें चलाई जा रही थी कि पिछले साल देविंदर सिंह को वीरता के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार से नवाजा गया था।

नवीद बाबू के साथ संबंधों के चलते हुए गिरफ्तार

बता दें कि शनिवार पुलिस सेना और पुलिस द्वारा चलाए जा रहे वाहन चेकिंग अभियान के दौरान पुलिस के डीएसपी और दो आतंकवादी दोनों को हिरासत में लिया गया था। पुलिस और आतंकवादी दोनों ही एक कार में बैठे हुए थे। हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी नवीद बाबू के साथ संबंधों के चलते शनिवार को डीएसपी देविंदर सिंह को गिरफ्तार किया गया।

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में चेकिंग के दौरान पुलिस ने कार रोककर दोनों आतंकियों को गिफ्तार किया गया था। इनके अलावा ड्राइवर को भी हिरासत में लिया गया था। वहीं चेकिंग के दौरान डीएसपी के घर से कुछ हथियार और गोला बारुद भी बरामद हुए थे। बता दें कि हिरासत में लिए गए डीएसपी की तैनानी श्रीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर थी।

यह भी पढ़ें: …तो इसलिए हर साल CM योगी गोरक्षनाथ को चढ़ाते हैं ‘खिचड़ी’, वजह है बेहद दिलचस्प

Shreya

Shreya

Next Story