×

रियाज नायकू: पिता ने कहा था- मेरा बेटा मर चुका है, मैथ टीचर से ऐसे बना था आतंकी

जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतिपुरा में जारी एनकाउंटर में सुरक्षा बल के जवानों ने हिज्बुल के मोस्टवांटेड आतंकी रियाज नाइकू को मार गिराया है। उस पर 12 लाख का इनाम था। वह पहले एक टीचर था और बच्चों को मैथ पढ़ाया करता था।

Aditya Mishra
Published on: 6 May 2020 10:06 AM GMT
रियाज नायकू: पिता ने कहा था- मेरा बेटा मर चुका है, मैथ टीचर से ऐसे बना था आतंकी
X

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतिपुरा में जारी एनकाउंटर में सुरक्षा बल के जवानों ने हिज्बुल के मोस्टवांटेड आतंकी रियाज नाइकू को मार गिराया है। उस पर 12 लाख का इनाम था। वह पहले एक टीचर था और बच्चों को मैथ पढ़ाया करता था। आइये जानते हैं आखिर एक मैथ टीचर आखिर कैसे आतंकी बन बैठा।

स्कूल टीचर से ऐसे आतंकी बन गया नायकू

साल 2010 की बात है। स्कूल का टीचर अचानक एक आतंकी बन गया। उस साल प्रदर्शन में 17 साल के अहमद मट्टो की आंसू गैस का गोला लगने से मौत हो हई। उस मौत के बाद जैसे घाटी में काफी कुछ बदल गया। कई लोगों को पुलिस ने पकड़ा। नायकू भी उनमें से एक था। 2012 में उसे छोड़ा गया लेकिन तबतक वह बिल्कुल बदल चुका था।

पाक सेना की साजिश का खुलासा, घुसपैठ के लिए तैयार बैठे हैं ऐसे खतरनाक आतंकी

एक महीने बाद पिता को पता चली बेटे के आतंकी बनने की बात

फिर 2012 की ही एक रात भोपाल यूनिवर्सिटी में आगे की पढ़ाई के ऐडमिशन के लिए उसने पिता से 7 हजार रुपये लिए। फिर उस रात के बाद वह कभी नहीं दिखा। महीने भर बाद पता चला कि बेटा आतंकी बन गया है।

अपहरण दिवस जैसी साजिश रची

पुलिस पर प्रेशर बनाने के लिए अपहरण दिवस की शुरुआत नायकू ने ही की थी। साउथ कश्मीर में इस दिन 6 पुलिसवालों के घर के 11 फैमिली मेंबर को अगवा कर लिया गया था। सभी को बाद में छोड़ दिया गया था। लेकिन बदले में नायकू के पिता को पुलिस कस्टडी से छुड़वाया गया था।

नायकू ने ही गन सैल्यूट फिर से शुरू करवाया था। इसे आतंकी अपने कमांडर की मौत पर देते हैं। इसमें मरे हुए आतंकियों के अंतिम संस्कार के दौरान हवा में गोली चलाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी जाती है।

बुरहान वानी के बाद सामने आया था नाम

30 साल का नायकू 2016 में बुरहान वानी की मौत के बाद वहां के लोगों के लिए आतंक का नया चेहरा बन गया था। वह अवंतीपोरा का ही रहनेवाला था। पिछले साल आतंकी सबजार भट की मौत के बाद उसे हिज्बुल मुजाहिदीन का कमांडर या मुखिया बनाया गया था। इससे पहले भी उसे कई बार घेरा गया था लेकिन वह बचकर निकलने में कामयाब हो जाता था।

वीडियो जारी कर किया था कश्मीरी पंडितों का स्वागत

पिछले साल नायकू जब चर्चा में आया जब उसने एक वीडियो पोस्ट किया। वीडियो वह उसने कश्मीरी पंडितों का घाटी में स्वागत किया और कहा कि वे लोग (आतंकी) पंडितों के दुश्मन नहीं हैं।

शौचालय बना आतंकी ठिकाना, सेना ने किया ये बड़ा खुलासा

इस्लामिक स्टेट ने बताया था काफिर

जून 2019 में इस्लामिक स्टेट से जुड़े संगठन ने नायकू को काफिर कहा था। जब आतंकी आदिल रहमान डार की मौत पर हंगामा हुआ था। आतंकी संगठन के एक प्रवक्ता ने दावा किया था कि आदिल रहमान डार के बारे में मीडिया में कहा जा रहा है कि एक AK-47 राइफल को लेकर लश्कर के साथ उसका विवाद हुआ था जबकि सच्चाई यह है कि उसकी हत्या की गई है।

प्रवक्ता ने अपना नाम खतीब बताया था। उसने कहा कि कैसे तीन हिज्ब और लश्कर आतंकियों ने एक साजिश के तहत बिजबेहरा में आदिल की हत्या कर दी।

खतीब ने हिज्बुल कमांडर रियाज नायकू को काफिर बताते हुए कहा कि उसके पास नायकू की सच्चाई उजागर करने और पाकिस्तान के इस झूठ के पक्के सबूत हैं कि भारतीय एजेंसियों ने आदिल को नहीं मारा है।

पुलिसवालों के परिजनों का करता था अपहरण

रियाज अहमद नायकू (35 साल) बेहद कम वक्त में हिज्बुल का अहम हिस्सा बन गया था। पुलिस अफसरों के परिवार के लोगों का अपहरण, आतंकी के मरने पर बंदूकों से सलामी इन चलनों को उसने ही शुरू किया था, जिससे हिज्बुल और खतरनाक होता जा रहा था। अपनी छवि की वजह से नायकू ने कई कश्मीरी युवाओं को आतंक की राह पर चलाया।

पिता ने कहा था- मेरा बेटा मर चुका है

पिछले साल रियाज अहमद नायकू के पिता ने एक इंटरव्यू दिया था। वह बताते हैं कि बेटा नायकू इंजीनियर बनना चाहता था। वह मैथ्स में अच्छा था और उसे कंस्ट्रक्शन के काम में भी रुचि थी।

परिवार से बातचीत में पता चला कि पिता उसे उसी दिन मरा हुआ मान चुके थे जिस दिन वह हिज्बुल में शामिल हुआ। परिवार पूरे इंटरव्यू में ऐसे बात करता रहा जैसे उनका बेटा तब (2018) में ही मर चुका हो। अपने बेटे को याद करते हुए पिता कहते हैं, 'उसे 12वीं में 600 में से 464 नंबर आए थे। वह प्राइवेट स्कूल में मैथ भी पढ़ाने लगा था।'

जम्मू कश्मीर के पंपोर में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story