×

अब हेलमेट के नाम पर कुछ भी नहीं चलेगा, अगर ये नियम तोड़ा तो लगेगा भारी जुर्माना

Newstrack
Published on: 2 Aug 2020 2:10 PM GMT
अब हेलमेट के नाम पर कुछ भी नहीं चलेगा, अगर ये नियम तोड़ा तो लगेगा भारी जुर्माना
X

नई दिल्ली: सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौत की घटनाओं पर लगाम लगाने की दिशा में केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। जिसके तहत देश में हेलमेट के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) सर्टिफिकेट अनिवार्य करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद देश में बीआईएस से प्रमाणित हेलमेट का निर्माण और बिक्री ही हो सकेगी।

नये नियम के तहत गैर बीआईएस हेलमेट उत्पादन, स्टॉक और बिक्री को बड़ा अपराध माना जाएगा। ऐसा करने पर 2 लाख रुपये तक का जुर्माना वसूला जाएगा।

यहां ये भी बता दें कि बीआइएस मानक लागू हो जाने के बाद बगैर हेलमेट या फिर लोकल हेलमेट के इस्तेमाल पर 1,000 रुपये तक का चालान कट सकता है। इसलिए हेलमेट पहनना जितना जरूरी है, उससे ज्यादा जरूरी सही हेलमेट का चयन करना भी है।

बताते चले कि सरकार हर हाल में सड़क हादसों पर लगाम लगाना चाहती है। लेकिन अभी भी कुछ बाइक सवार ऐसे हैं जो ट्रैफिक नियमों का पालन तो करते हैं, लेकिन कुछ पैसे बचाने के चक्कर में अपनी जिंदगी को दांव पर लगा बैठते हैं, क्योंकि वे सही हेलमेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं। ऐसे लोगों पर नकेल कसने के लिए ही सरकार इस तरह का कदम उठाने जा रही है।

ये भी पढ़ें: यूपी में छह माह तक के लिए बढ़ाई जाएगी नर्सिंग होम के पंजीकरण की अवधि

हेलमेट के नाम पर अब कुछ भी नहीं चलेगा

कई बार चालान से बचने के लिए बाइक चालक या फिर पीछे बैठे लोग किसी भी तरह के हेलमेट लगा लेते हैं। जो कि सेफ्टी के नजरिये से कई बार खतरनाक साबित होता है। क्योंकि सड़क हादसे के दौरान लोकल हेलमेट से सुरक्षा नहीं हो पाती है।

दरअसल, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय का मानना है कि इस कदम से सड़क सुरक्षा की स्थिति मजबूत होगी। मंत्रालय ने इस संबंध में सुझाव और टिप्पणियां मांगी हैं।

शनिवार को एक बयान में कहा कि हेलमेट को बीआईएस सूची में शामिल होने से दो पहिया वाहन चालकों की सड़क दुर्घटना में जान बच सकेगी। जानकारी के मुताबिक बीआईएस मानक के हेलमेट का वजन डेढ़ किलो से घटाकर एक किलो 200 ग्राम तय कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: 82 वर्षीय बुजुर्ग ने कोरोना को दी मात, घर पहुंचने पर तालियों से स्वागत

अच्छी दुकान से ही खरीदे हेलमेट

हेलमेट इसलिए ऐसे दुकान से खरीदें, जहां आईएसआई मार्क के हेलमेट बिकता हो। इसके अलावा हमेशा फुल फेस ढकने वाले हेलमेट का इस्तेमाल करें भारत में अक्सर हर शहर में सड़क के किनारे हेलमेट बेचते लोग दिख जाते हैं। लेकिन इनसे हेलमेट खरीदने से बचें। क्योंकि सड़कों के किनारे बिक रहे हेलमेट कमजोर हो सकते हैं।

इतना ही नहीं हेलमेट का साइज बिल्कुल सिर पर फिट होना चाहिए। ताकि दुर्घटना के वक्त झटके से ना निकले। उदाहरण के तौर पर साइज से बड़ा हेलमेट इस्तेमाल करने पर दुर्घटना के दौरान झटके से निकल सकता है या फिर तेजी से घुम सकता है। जो कि चोट लगने का कारण बन सकता है। वहीं हेलमेट ज्यादा टाइट भी नहीं होना चाहिए, क्योंकि इससे सिर में दर्द हो सकता है।

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड को तगड़ा झटका: खोया एक और सितारा, कैंसर ने ले ली जान

Newstrack

Newstrack

Next Story