×

वाहन चालकों को तोहफा: कमाल का है ये डिवाइस, ऐसे बचाएगी जान

इस डिवाइस को खासतौर पर मोटरसाइकिल चालकों के लिए बनाया गया है। ये डिवाइस कंपनी के जरिये व्हीपकल ड्राइव करने वाले व्यीक्ति से ऑनरोड कम्यूनिकेट करेगा। डिवाइस की मदद से चालकों का ध्यान सड़क और वाहन की गति पर ही रहेगा।

Newstrack
Published on: 13 Oct 2020 2:16 PM GMT
वाहन चालकों को तोहफा: कमाल का है ये डिवाइस, ऐसे बचाएगी जान
X
वाहन चालकों को तोहफा: कमाल का है ये डिवाइस, ऐसे बचाएगी जान

नई दिल्ली: आमतौर पर सड़क दुर्घटनाएं आजकल बहुत ज्यादे हो रही हैं। बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए ऑस्ट्रिया की स्टार्टअप सॉफ्टवेयर कंपनी मोटोबिट (Motobit) ने कमाल का डिवाइस तैयार किया है। इस डिवाइस को खासतौर पर मोटरसाइकिल चालकों के लिए बनाया गया है। ये डिवाइस कंपनी के जरिये व्हीपकल ड्राइव करने वाले व्यीक्ति से ऑनरोड कम्यूनिकेट करेगा। डिवाइस की मदद से चालकों का ध्यान सड़क और वाहन की गति पर ही रहेगा।

सेंटीनल को स्मार्टफोन से किया जा सकता है कनेक्टा

बता दें कि ऑस्ट्रिया की स्टार्टअप सॉफ्टवेयर कंपनी मोटोबिट (Motobit) की ये डिवाइस कंपनी के जरिये व्हीपकल ड्राइव करने वाले व्यीक्ति से ऑनरोड कम्यूनिकेट करेगा। डिवाइस की मदद से चालकों का ध्यान सड़क और वाहन की गति पर ही रहेगा। इस डिवाइस का नाम 'सेंटीनल' (Sentinal) रखा गया है। फिलहाल इस डिवाइस को क्राउडफंडिंग वेबसाइट पर 128 डॉलर (करीब 9,500 रुपये) में बुक किया जा सकता है।

ब्लूटूथ के जरिये अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं

सेंटीनल को मोटरसाइकिल चालक ब्लूटूथ (Bluetooth) के जरिये अपने स्मार्टफोन (Smartphone) से भी कनेक्ट कर सकते हैं। ये डिवाइस सड़क पर मोटरसाइकिल चलाते समय चालक को खतरे से सचेत (Alert) करता रहता है। मोटरसाइकिल चालक 'सेंटीनल' को अपनी कलाई या बेल्ट में भी फिट कर सकते हैं। सेंटीनल मोटरसाइकल चालकों के व्यवहार को एनालिसिस भी करता है। डिवाइस वाहन की गति तेज (Highspeed) होने पर उन्हें रफ्तार घटाने का संकेत भी देता है।

ये भी देखें: नवरात्रि: यहां भक्त रहषु के बुलावे पर दौड़ी चली आई थीं मां, आज भी मौजूद हैं सबूत

दुर्घटना पर इमरजेंसी सर्विसेस को एक संदेश भेज देगा

स्टार्टअप कंपनी मोटोबिट बताया कि, डिवाइस को कलाई में पहनने से बड़े सड़क हादसे से बचा जा सकता है। बता दें कि मोटोबिट ने ऑडियो या विजुअल नोटिफिकेशन के बजाय मोटरसाइकिल चालकों के साथ कम्युनिकेट करने के तरीके के तौर पर हैप्टिक फीडबैक का उपयोग करने का विकल्प चुना है। सड़क दुर्घटना की स्थिति में इस डिवाइस की मदद से इमरजेंसी सेवाओं के लिए भी जल्द से जल्द संदेश भेजा जा सकता है।

डिवाइस में ग्रुप राइडिंग मोड भी है

सेंटीनल में एक ग्रुप राइडिंग मोड भी है। आसान शब्दोंल में समझें तो मान लीजिए दोस्तों का एक ग्रुप मोटरसाइकिल चलाते वक्त इस डिवाइस की मदद से एक-दूसरे में उचित और सुरक्षित दूरी (Safe Distance) तय करके भी सफर का मजा ले सकते हैं। बता दें कि सेंटीनल को बनाने में दो साल रिसर्च करनी पड़ी। इसके बाद ये शानदार डिवाइस बनकर तैयार हुआ। उम्मीतद है कि भारत में इसकी पहली शिपमेंट की साल 2021 में पहुंचाई जाएगी।

ये भी देखें: PF खाताधारकों को तोहफा: अब आसान होगी जिंदगी, किया गया बड़ा बदलाव

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story