×

Rozgar Mela: सरकारी भर्ती में भाई-भतीजावाद के साथ खत्म हुआ ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों इंटरव्यू: पीएम मोदी

Rozgar Mela: प्रधानमंत्री मोदी ने 22 राज्यों के 45 केंद्रों पर आयोजित किए रोजगार मेला के जरिये करीब 71 हजार लोगों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया।

Viren Singh
Published on: 16 May 2023 10:03 AM GMT (Updated on: 16 May 2023 11:41 AM GMT)
Rozgar Mela: सरकारी भर्ती में भाई-भतीजावाद के साथ खत्म हुआ ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों इंटरव्यू: पीएम मोदी
X
Rozgar Mela (सोशल मीडिया)

Rozgar Mela: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को विभिन्न सरकारी विभागों में शामिल होने वालों को लगभग 71,000 नियुक्ति पत्र वितरित किया। पीएम मोदी ने पीएम मोदी ने यह नियुक्ति पत्र वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बांटा है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने 22 राज्यों के 45 केंद्रों पर आयोजित किए रोजगार मेले में आए हुए नवनियुक्त कर्मियों को संबोधित किया। मोदी ने कहा कि बीते 9 वर्षों में केंद्र सरकार ने सरकारी भर्ती प्रक्रिया को ज्यादा तेज करने, ज्यादा पारदर्शी और निपष्क्ष बनाने को भी प्राथमिकता दी है। आज आवेदन करने से लेकर नतीजे आने तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है। आज documents को सेल्फ अटेस्ट करना भी पर्याप्त होता हैं। ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू भी खत्म हो गए हैं। इन सारे प्रयासों से भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद खत्म हुआ है।

भोपाल के रोजगार मेला में सीएम रहे मौजूद

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित समन्वय भवन में रोजगार मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान यहां पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित कई लोग मौजूद रहे। इसके अलावा अन्य भाजपा शासित सहित अन्य राज्यों में रोजगार मेला के माध्मय से पीएम मोदी ने युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किया। अब तक पीएम मोदी ने 2.9 लाख लोगों को नियुक्ति पत्र बांटे चुके हैं। मंगलवार के साथ अब इनकी संख्या 3.6 लाख हो गई है।

देश ने दिखी स्टार्ट कल्चर क्रांति

कार्यक्रम के दौरान पीएम ने कहा कि बीते 9 वर्षों में Nature of Job भी बहुत तेजी से बदला है। बदलती हुई इन परिस्थितियों में युवाओं के लिए नए सेक्टर्स उभर कर आए हैं। वहीं, केंद्र सरकार इन नए सेक्टर्स को भी निरंतर सपोर्ट कर रही है। इन 9 वर्षों में देश ने स्टार्ट अप कल्चर की नई क्रांति देखी है। उन्होंने कहा कि PLI स्कीम के तहत केंद्र सरकार मैन्युफैक्चरिंग के लिए करीब 2 लाख करोड़ रुपये की मदद दे रही है। ये राशि भारत को दुनिया का मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के साथ ही लाखों युवाओं को रोजगार में भी सहायता करेगी।

लोकसभा चुनाव से पहले इतने लाख देगी सरकार रोजगार

यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने दी। दरअसल, अगले साल देश में लोकसभा चुनाव हैं। बीते साल पीएम मोदी ने आम चुनाव से पहले युवाओं को 10 लाख नई नौकरियां देने का वादा किया है। इसी उद्देश्य रोजगार मेला का आयोजन किया गया है। पीएमओ ने बयान में कहा कि रोजगार मेला से आगे रोजगार सृजन में एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करने और युवाओं को उनके सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करने की उम्मीद है।

बयान में कहा गया है कि नियुक्त लोगों को कर्मयोगी प्रारंभ के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर मिलेगा, जो विभिन्न सरकारी विभागों में सभी नए नियुक्तियों के लिए एक ऑनलाइन ओरिएंटेशन कोर्स है।

इन पदों पर होगी भर्ती

देश भर से चयनित नए रंगरूट ग्रामीण डाक सेवक, डाक निरीक्षक, वाणिज्यिक-सह-टिकट क्लर्क, कनिष्ठ लिपिक-सह-टाइपिस्ट, कनिष्ठ लेखा लिपिक, ट्रैक मेंटेनर, सहायक अनुभाग अधिकारी, जैसे विभिन्न पदों/पदों में शामिल होंगे। अवर श्रेणी लिपिक, उप मंडल अधिकारी, कर सहायक, सहायक प्रवर्तन अधिकारी, निरीक्षक, नर्सिंग अधिकारी, सहायक सुरक्षा अधिकारी, फायरमैन, सहायक लेखा अधिकारी, सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी, मंडल लेखाकार, लेखा परीक्षक, कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, सहायक कमांडेंट, प्रधानाचार्य, प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक, सहायक रजिस्ट्रार, सहायक प्रोफेसर व अन्य पदों पर भर्ती होंगे।

अब तक इतने लोगों को मिल चुके नियुक्त पत्र

आपको बता दें कि देश में पहला रोजगार मेला 22 अक्टूबर 2022 को आयोजित किया गया, जिसमें 75 हजार नव चयनित कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे गए। दूसरा रोजगार मेला 22 नवंबर, 2022 को आयोजित किया गया था। इस दौरान 71,000 नियुक्ति पत्र सौंपे गए थे। तीसरा मेला 20 जनवरी 2023 को आयोजित हुआ, जिसमें 71 हजार नियुक्ति पत्र दिए गए। चौथा मेला 13 अप्रैल, 2023 को आयोजित किया गया था। यहां पर 71,000 नियुक्ति पत्र बांटे गए थे।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story