मोहन भागवत का बयान- भारत में गलत कामों के लिए जिम्मेदार नहीं ये लोग…

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने CAA पर दिल्ली समेत पूरे भारत में हो रहे विरोध प्रदर्शन और हालिया दिल्ली हिंसा के मामले में बयान जारी किया।

Published by Shivani Awasthi Published: February 28, 2020 | 1:41 pm
Modified: February 28, 2020 | 1:44 pm

नागपुर: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दिल्ली समेत पूरे भारत में हो रहे विरोध प्रदर्शन और हालिया दिल्ली हिंसा के मामले में बयान जारी किया। उन्होंने कहा कि अगर देश में कुछ भी गलत होता है तो उसके दोषी हमेशा अंग्रेज नहीं हो सकते। उन्होंने कहा कि गुलाम थे तब ये सब चलता था, लेकिन अब नहीं चलेगा।

नागपुर में नववर्ष 2020 कार्यक्रम में बोले RSS प्रमुख मोहन भागवत:

दरअसल, नागपुर में नववर्ष 2020 कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत शामिल हुए। इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने सामाजिक अनुशासन पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हम अब स्वतंत्र हो गए हैं। आज अपने देश में अपना राज है। राज्य की स्वतंत्रता टिकी रहे और राज्य सुचारू रूप से चलता रहे इसके लिए सामाजिक और नागरिक अनुशासन बेहद आवश्यक है।

ये भी पढ़ें: शाह का प्लान बी! ओडिशा के दौरे पर गृहमंत्री ने की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक

कहा, भारत में गलत होता है तो अग्रेज जिम्मेदार नहीं:

भागवत ने कहा कि अगर भारत में कुछ भी उल्टा-सीधा होता है तो हम अंग्रेजों को उसका दोष नहीं दे सकते। उन्होंने कहा कि जब हम गुलाम थे तब जैसा चलता था वैसा चलता था लेकिन अब नहीं चलेगा। उन्होंने कहा कि हमारे देश में अब जो कुछ भी होगा उसके लिए हम जिम्मेदार होंगे। ऐसे में हमे कोई भी निर्णय लेने से पहले बहुत बार विचार करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: BJP पर बरसी कृपा: इन पार्टियों का हुआ बंटाधार, जानें किसको मिला कितना चंदा

आंबेडकर का भी किया जिक्र:

अपने भाषण में उन्होंने भगिनी निवेदिता का भी जिक्र किया। भागवत बोले कि स्वतंत्रता से पूर्व भगिनी निवेदिता ने हम सभी लोगों को सचेत किया था कि देशभक्ति की दैनिक जीवन में अभिव्यक्ति नागरिकता के अनुशासन को पालन करने की होती है। इसके अलावा उन्होंने आंबेडकर के भाषण पर भी बात की। उन्होंने बताया कि बाबा भीम राव आंबेडकर ने स्वतंत्रत भारत का संविधान पेश करते हुए दो भाषण संसद में दिए थे।

ये भी पढ़ें: शाहरुख के पिता माफिया! दिल्ली पुलिस को चकमा दे कर, ऐसे फरार हुआ पूरा परिवार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।